Friday, March 29, 2024
Advertisement

सर्दियों में करें इन 6 फूड्स का सेवन, हर बीमारी रहेंगी कोसों दूर

सर्दियों के मौसम में पोषण और पोषक तत्वों से भरपूर फूड्स का सेवन करना चाहिए। जानिए स्वामी रामदेव से कुछ फूड्स के बारे में

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Published on: November 20, 2020 11:44 IST

सर्दियों के मौसम में हम अपनी सेहत का ज्यादा ख्याल रखना पड़ता है। जरा सी लापरवाही के कारण सर्दी-जुकाम के साथ कई समस्याओं का सामना करना पड़ता है। ऐसे में जरूरी है कि आप अपने खानपान का थोड़ा अधिक ख्याल रखें। जिससे कि आपकी इम्यूनिटी बूस्ट हो और आप संक्रामक बीमारियों से कोसों दूर रहें। स्वामी रामदेव से जानिए कुछ ऐसे फल और सब्जियों के बारे में। जिनका सेवन करने से आप कई खतरनाक बीमारियों से कोसों दूर रह सकते हैं। 

मूली

मूली में भरपूर मात्रा में प्रोटीन, फाइबर, कैल्शियम, पोटैशियम, आयरन, मैंगनीज, विटामिन सी, फॉलिक एसिड के साथ कई ऐसे गुण पाए जाते हैं जो कैंसर, सर्दी-जुकाम, हदय रोग, वजन कम करने में मदद करता है। वहीं अगर लगातार 3 माह तक खाली पेट इसका सेवन किया जाए तो लिवर, किडनी, कब्ज, किडनी स्टोर के साथ हार्ट संबंधी समस्याओं से छुटकारा मिल जाएगा। 

विटामिन डी की कमी से हो सकते हैं एनीमिया और कैंसर जैसे जानलेवा रोग, स्वामी रामदेव से जानिए इसका असरदार इलाज

केला
केले में थाईमिन, रिबोफ्लेविन, नियासिन, फोलिक एसिड, विटामिन ए, बी, बी 6, आयरन, कैल्शियम, मैगनिशियम, पोटैशियम जैसे तत्व पाए जाते हैं। जो आपको आंत में सूजन, बार-बार यूरीन आना, कोलाइटिस , अल्सर की समस्या से निजात दिला सकते हैं। अगर आप अल्सर की समस्या से परेशान हैं तो दही और केला का सेवन करे।  इसके अलावा केले के जड़ का रस पीने से पित्त रोगों से निजात मिलेगा। 

गन्ना
सर्दियों के मौसम में गन्ना आसानी से मिल जाता है। यह सेहत के लिए काफी अच्छा माना जाता है। इसमें कैल्शियम, पोटैशियम, आयरन, मैग्नेशियम और फॉस्फोरस जैसे आवश्यक पोषक तत्व पाए जाते हैं। जो हड्डि‍यां मजबूत बनाने के साथ हीमोग्लोबिन की कमी को पूरा करते हैं। 5-7 दिन तक रोजाना गन्ना का जूस पीने से खून की कमी के साथ-साथ जॉन्डिस की समस्या भी सही हो जाएगी। इसके साथ ही खून की ठीक ढंग से सफाई हो जाएगी। 

विटामिन बी12 की कमी से हो सकते हैं कई खतरनाक रोग, कमी पूरा करने के लिए करें इन 5 फूड्स का सेवन

संतरा
विटामिन सी से भरपूर संतरा सेहत के लिए काफी फायदेमंद है। यह रोग प्रतिरोधक क्षमता मजबूत करने के साथ-साथ कई खतरनाक बीमारियों से भी निजात दिलाता है। 

सेब
सेब सेहत के लिए सबसे अच्छा माना जाता है। रोजाना सुबह खाली पेट एक सेब का सेवन करने से हर तरह की बीमारी कोसों दूर रहेगी। सेब में विटामिन ए, बी, सी, कैल्शियम, पोटेशियम और एंटीऑक्सीडेंट्स भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं।  जो मानसिक और शारीरिक रूप से आपको हेल्दी रखने में मदद करते हैं। 

पुरुषों के मुकाबले 3 गुना अधिक महिलाएं हैं अर्थराइटिस की शिकार, स्वामी रामदेव से जानिए असरदार इलाज 

अदरक
औषधिय गुणों से भरपूर अदरक सेहत के लिए काफी अच्छी मानी जाती है।  इसमें विटामिन सी, कैल्शियम, फॉस्फोरस, आयरन, जिंक, कॉपर, मैंगनीज और क्रोमियम पाए जाते हैं जो बैक्टीरिया और वायरस से लड़ने में मदद करता है। इसे आप कई रूपों में इस्तेमाल कर सकते हैं। 

सर्दी में रोजाना खाएं गुड़ का एक टुकड़ा, सर्दी जुकाम के अलावा ये बीमारियां भी रहेंगी दूर

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement