Thursday, April 18, 2024
Advertisement

जब बढ़ जाए अस्थमा तो इन चीजों से बना लें बिल्कुल दूरी, नहीं तो पड़ जाएंगे लेने के देने

अस्थमा के मरीज को न सिर्फ अपनी लाइफस्टाइल के साथ-साथ डाइट का भी विशेष ख्याल रखना होता है, नही तो कई समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है।

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Updated on: June 26, 2020 10:32 IST
asthma, अस्थमा, best and worst foor for asthma- India TV Hindi
Image Source : INSTA/ROSEKNOWS/RAW_PLANTS_TO_SELF_CURE  अस्थमा के मरीज बिल्कुल भी न खाएं ये फूड्स, सेहत के लिए हो सकता है हानिकारक

अस्थमा एक ऐसी बीमारी है जिसका इलाज लंबे समय तक या फिर पूरी लाइफ चलता ही रहता है। ऐसे में खुद का ख्याल रखना बहुत ही ज्यादा जरूरी होता है। खासतौर पर डाइट, क्योंकि इसका सीधे हमारे शरीर पर असर पड़ता है।  वैसे तो कोई भी ऐसी डाइट नहीं है जो अस्थमा की समस्या को ठीक कर सके। लेकिन कुछ ऐसे फूड्स है जिनका सेवन करना अस्थमा के मरीजों के लिए नुकसानदेय साबित हो सकता है।  जानिए ऐसे ही कुछ फूड्स के बारे में जो आपके सेहत के लिए हो सकते है हानिकारक।

स्वस्थ रहने के लिए एक दिन में कितना भोजन सही है? जानिए एक्सपर्ट से

अस्थमा के मरीज न करें इन चीजों का सेवन 

बीन्स

कई ऐसे लोग है जिन्हें बीन्स खाने के कारण एसिडिटी की समस्या हो जाती है। जिसके कारण सांस लेने में प्रॉब्लम होती है जोकि अस्थमा के मरीजों के लिए खतरनाक साबित हो सकता है।  अगर आपको बीन्स खाना बहुत ही ज्यादा पसंद है तो इसे कई घंटे पहले पानी में डालकर भिगो दें। इसके साथ ही इसका प्रभाव कम करने के लिए कई बार पानी बदले। 

रोजाना सुबह पीजिए एक गिलास कढ़ी पत्ते का ये जूस, कुछ ही दिनों में कम होने लगेगा मोटापा

कॉफी

Image Source : ISNTAGRAM/THEURBANBARISTA
कॉफी

कॉफी
कॉफी में सैलिसिलेट (Salicylates) नामक केमिकल पाया जाता है जोकि एंटी-इंफ्लामेट्री दवाएं जैसे एस्प्रिन में पाया जाता है। इस केमिकल का सेवन करना अस्थमा के मरीजों के लिए खतरनाक साबित हो सकता है। उन्हें सांस लेने में समस्या हो सकता है। 

मूंगफली

Image Source : INSTAGRAM/RAMAT_TUNTEK/
मूंगफली

मूंगफली
मूंगफली से कई लोगों को खतरनाक एलर्जी भी हो सकती है।  एक अध्ययन में पाया गया कि जिन बच्चों को अस्थमा होता है, उनमें मूंगफली की एलर्जी भी होती है जोकि बिना मूंगफली के एलर्जी वाले बच्चों की तुलना में पहले अस्थमा का विकास करते हैं और उनके हॉस्पिटल में एडमिट होने की संभावना काफी हद तक बढ़ जाती है।

कंधे और गर्दन में लगातार दर्द बने रहना सर्वाइकल के हैं संकेत, जानें इसके उपाय और लक्षण

अंडा
कई लोगों को अंडा के कारण भी एलर्जी हो जाती है। वहीं अस्थमा के मरीजों को इसका खतरा अधिक रहता है। बच्चों में अंडे से एलर्जी सबसे आम होती है वहीं कई लोगों को नहीं होती हैं। यदि आपको या आपके बच्चे को इस तरह की एलर्जी है तो अंडे और अंडे से बनी चीजों को खाने से बचें। 

वाइन

Image Source : INSTAGRAM/MONISAINZ
वाइन

वाइन 

कई ऐसी वाइन और बीयर है जिनमें अधिक मात्रा में सल्फाइट्स पाया जाता जो जिसके कारण अस्थमा का अटैक आ सकता है। हालांकि कई शोधों में यह बात भी सामने आई है कि वाइन अस्थमा रोगियों के लिए नुकसानदेय नहीं है। 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement