Monday, April 15, 2024
Advertisement

लंग्स को हमेशा रखना चाहते हैं मजबूत तो कभी भी ना करें इन चीजों का सेवन, हो सकते हैं फेफड़े डैमेज

आज के समय में हम अपनी सेहत को लेकर काफी जागरूक हैं, लेकिन खानपान का विशेष ध्यान नहीं रखते हैं जिसके कारण लंग्स, हार्ट डैमेज होने का कारण बन जाता है। ऐसे ही जानिए कुछ फूड्स के बारे में जिसके कारण आपके लंग्स पर बुरा असर पड़ सकता है।

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Updated on: May 28, 2021 16:43 IST
लंग्स को हमेशा रखना चाहते हैं मजबूत तो कभी भी ना करें इन चीजों का सेवन, हो सकते हैं फेफड़े डैमेज- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV लंग्स को हमेशा रखना चाहते हैं मजबूत तो कभी भी ना करें इन चीजों का सेवन, हो सकते हैं फेफड़े डैमेज

फेफड़े की बीमारी एक आम बीमारी है जिससे अधिकतर लोग परेशान रहते हैं। फिर चाहे वह ब्रोंकाइटिस यानि क्रॉनिक ऑब्सट्रक्टिव पल्मोनरी डिजीज (COPD)हो, अस्थमा हो या मेसोथेलियोमा डायग्नोसिस से फेफड़ों का दर्द हो। हर एक फेफड़े की बीमारी पूरे स्वास्थ्य पर बुरा असर डालती हैं। वहीं अब कोरोना और ब्लैक फंगस जैसी महामारी फैली हुई है। जो सीधे आपके लंग्स पर अटैक करता है। इसलिए लंग्स का बहुत होना बहुत ही जरूरी हैं। आपकी खराब लाइफस्टाइ ल और खानपान लंग्स कमजोर होने का सबसे बड़ा कारण है। 

आज के समय में हम अपनी सेहत को लेकर काफी जागरूक हैं, लेकिन खानपान का विशेष ध्यान नहीं रखते हैं जिसके कारण लंग्स, हार्ट डैमेज होने का कारण बन जाता है। ऐसे  ही जानिए कुछ फूड्स के बारे में जिसके कारण आपके लंग्स पर बुरा असर पड़ सकता है।  

फेफड़ों को मजबूत करने के लिए करें इन चीजों का सेवन, लंग्स संबंधी बीमारियों से रहेंगे कोसों दूर

सफेद ब्रेड

सफेद ब्रेड जैसे सिंपल कार्बोहाइड्रेट से बचना चाहिए, क्योंकि फेफड़ों को इन्हें मेटाबोलाइज करने में अधिक काम लगता है। जिसके लंग्स पर अधिक असर पड़ता है।

तेजी से वजन कम करने के लिए इन टिप्स को करें फॉलो, पेट-कमर की चर्बी भी हो जाएगी कम

आलू के चिप्स

आज के समय में लोग आलू के चिप्स बढ़े ही शौक से खाते हैं। लेकिन आपको बता दें कि यह आपके लंग्स के लिए खतरनाक साबित हो सकते हैं। आलू के चिप्स में अधिक मात्रा में नमक के साथ सैचुरेटेड फैट होता है। ये दो चीजें फेफड़ों की सेहत के लिए हानिकारक होती हैं। ट्रांस और संतृप्त वसा आपके हार्ट को भी नुकसान पहुंचाते हैं और ब्लड प्रेशर बढ़ा सकते हैं। चिप्स में नमक पानी के प्रतिधारण को भी बढ़ा सकता है, जिससे सांस लेना मुश्किल हो जाता है। 

चॉकलेट

आपको बता दें, चॉकलेट में कैफीन होता है, जो दवा में भी हस्तक्षेप कर सकता है या फिर हार्ट बीट को बढ़ा सकता है। चॉकलेट में चीनी की मात्रा भी अधिक होती है और पोषक तत्व कम होते हैं, जिससे यह फेफड़ों की बीमारी वाले किसी व्यक्ति के लिए आमतौर पर खराब ऑप्शन बन जाता है।

एसिडिटी से छुटकारा दिलाएंगा आयुर्वेदिक जूस, सीने की जलन से भी मिलेगी राहत

प्रोसेस्ड मीट 

शोधकर्ताओं का मानना है कि प्रोसेस्ड मीट को लंबे समय तक रखने के लिए  नाइट्राइट नामक तत्व इस्तेमाल किया जाता है। जो आपके फेफड़ों में सूजन और तनाव पैदा कर सकता हैं। इस प्रोसेस्ड मीट में बेकन, हैम, डेली मांस, और सॉसेज आदि आते है। जो लोग मीट खाना चाहते हैं उनके लिए लीन मीट जैसे सैल्मन और चिकन एक बेहतर विकल्प है।

बीयर

सामान्य तौर पर, शराब फेफड़ों में सूजन को बढ़ा सकती है। बीयर में कार्बोनेटेड भी है जोकि सूजन का कारण बन सकता है। इसके कारण आपके फेफड़ों पर अतिरिक्त दबाव डालता है और सांस लेने में मुश्किल हो सकती है। इसलिए बीयर का सेवन ना ही करें तो बेहतर है। 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement