Thursday, March 28, 2024
Advertisement

एक्जिमा, लिकोडर्मा, सोरायसिस जैसी स्किन की गंभीर समस्याओं से हैं परेशान? स्वामी रामदेव से जानिए कारगर उपाय

स्वामी रामदेव के अनुसार हमारे शरीर से पसीना जरूर निकलाना चाहिए। इससे आपकी स्किन हेल्दी रहेगी। जानिए स्किन संबंधी रोगों से निजात पाने के लिए योगासन, प्राणायाम और घरेलू उपाय।

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Updated on: June 14, 2020 6:15 IST

स्वस्थ्य शरीर और सौंदर्य एक सिक्के के दो पहलू है। अगर हमारा शरीर स्वस्थ्य नहीं होगा तो स्किन में भी निखार नहीं होगा। खूबसूरत स्किन, हेल्दी बाल के लिए शरीर का स्वस्थ्य होना बहुत जरूरी है। आज के समय में खराब लाइफस्टाइल, और खानपान के कारण हमारा स्वास्थ्य सही नहीं रहता है जिसके कारण स्किन भी बेजान नजर आती है। स्वामी रामदेव के अनुसार एक्ने, पिपंल, ड्राई स्किन, एक्जिमा, लिकोडर्मा, सोरायसिस आदि स्किन संबंधी समस्याओं का सीधा कनेक्शन आपके पेट की खराबी, आंतो की कमजोरी, लीवर का फंक्शन ठीक ढंग से न होना, तनाव और हेल्दी आहार ना लेने के कारण होता है। इसलिए अगर ये सभी चीजें सही रही तो आपका पूरा शरीर भी निखरेगा। 

स्वामी रामदेव के अनुसार हमारे शरीर से पसीना जरूर निकलाना चाहिए। इससे आपकी स्किन हेल्दी रहेगी। अगर आपके स्किन के पोर्स बंद है तो पसीना नहीं निकलेगा जिसके कारण आपकी स्किन पर भी बुरा असर पड़ेगा। इसलिए स्किन को हेल्दी रखने के लिए योग और कुछ घरेलू उपाय अपना सकते हैं। 

स्किन को हेल्दी रखने के लिए प्राणायाम

सूर्य नमस्कार- इस आसन को करने से रीढ़ की हड्डी मजबूत होती। स्किन हेल्दी रहने के साथ वजन कम करने फायदेमंद, शरीर को शक्तिशाली बनाता है। इससे आपकी स्किन नैचुरल तरीके से निखरेगी।

सिर्फ 3 से 7 दिनों में जड़ से खत्म करें पीलिया, स्वामी रामदेव से जानिए योगासन और घरेलू उपाय

भ्रस्त्रिका- इस प्राणायाम को 3 तरह से किया जाता है। पहले में 5 सेंकड में सांस लें और 5 सेंकड में सांस छोड़े। दूसरे में ढाई सेंकड सांस लें और ढाई सेंकड में छोड़ें। तीसरा तेजी के साथ सांस लें और छोड़े।  इस प्राणायाम को लगातार 5  मिनट करें। इस आसन को रोजाना 2-3 मिनट करें।

अनुलोम-विलोम- सबसे पहले पद्मासन की मुद्रा में बैठ जाएं। अब दाएं हाथ की अनामिका और सबसे छोटी उंगली को मिलाकर बाएं नाक पर रखें और अंगूठे को दाएं वाले नाक पर लगा लें। तर्जनी और मध्यमा को मिलाकर मोड़ लें। अब बाएं नाक की ओर से सांस भरें और उसे अनामिका और सबसे छोटी उंगली को मिलाकर बंद कर लें। इसके बाद दाएं नाक की ओर से अंगूठे को हटाकर सांस बाहर निकाल दें। इस आसन को 5 मिनट से लेकर आधा घंटा कर सकते हैं।

कपालभाति- कपालभाति करने से हर तरह के कैंसर से निजात मिलता है। हाइपरटेंशन, अस्थमा, खून की कमी, बीपी, हार्ट के ब्लॉकेज वाले लोग 2 सेकंड में एक स्ट्रोक करें।  

कैंसर को हराने के लिए स्वामी रामदेव से जानिए रामबाण उपाय, साथ ही जानें डाइट प्लान

हेल्दी स्किन के लिए योगासन

मंडूकासन- इस आसन को  करने से आपकी स्किन सही रहेगी। जिनका पेट खराब रहता है उनको स्किन संबंधी बीमारियां सबसे ज्यादा होती है।  इसलिए आंत, लिवर, किडनी आदि हेल्दी रहना बहुत जरूरी है। जिसमें यह आस कारगर है। यह आसन स्किन रोग से दूर भागने में मदद करें।

भुजगांसन- इससे  आपका शरीर सुंदर सुडौल होता है। कई तरह की स्किन रोग से निजात मिलता है। फेफड़ों में ऑक्सीजन की सप्लाई ठीक ढंग से होती है इसके साथ ही किडनी हेल्दी रहती है। 

स्किन रोनों से निजात पाने के लिए योगासन

Image Source : INDIA TV
स्किन रोनों से निजात पाने के लिए योगासन

वक्रासन- इस आसन को करने से आपको किडनी और लिवर संबंधी हर समस्या से निजात मिलेगा। इसे रोजाना आधा से 1 मिनट करें।  इससे आपकी स्किन भी हेल्दी रहेगी।

शशकासन- लिवर और किडनी को हेल्दी रखने के साथ ही हाथों और कंधों को मजबूत रखता है। जिससे आपको स्किन संबंधी समस्याओं का भी सामना नहीं करना पड़ेगा। इसके अलावा पाचन क्रिया को सही रखें।  

उत्तानपादासन-  यह आसन किडनी और लिवर को करें सक्रिय, गर्दन की मांसपेशियों की खिंचाव करता है। तनाव डिप्रेशन से निजात दिलाता है। जिससे आपको स्किन संबंधी समस्याओं का साम ना नहीं करना पड़ेगा।  

अस्थमा का निकालना है दम तो रोज 30 मिनट करें ये योगासन, स्वामी रामदेव से जानिए तरीका 

नौकासन- बदहजमी से निजात दिलाता है। कमर और पेट सुडौल बनता है। इसके साथ ही किडनी और लिवर को हेल्दी रखता है। जिससे आपकी स्किन में भी निखार आता है।

  
स्थित कोणासन- इस आसन को करने से आपको पेट की चर्बी से निजात मिलेगा। इसके साथ ही इससे तेजी से करने से आपका अधिक पसीना निकलेगा। जिससे आपकी स्किन हेल्दी रहेगी।  

जॉगिंग- इसमें आप धीरे-धीरे एक ही जगह में खड़े होकर रनिंग आदि कर सकते हैं। इससे भी तेजी से आपके पसीना निकलेगा।

अर्ध्य मत्येंद्रासन- इस आसन को करने से आपका शरीर हेल्दी रहने के साथ-साथ स्किन भी हेल्दी रहेगी। 

मत्स्यासन- इस आसन को करने से रक्त का फ्लो ठीक रहता है। पेट की चर्बी कम करने मे, फेफड़े और सांस रोगों के लिए लाभदायक। इसके साथ ही स्किन रोगों से मुक्ति दिलाएं।

छ ही दिनों में दूर हो जाएगी डार्क अंडरआर्म्स की समस्या, बस अपनाएं ये घरेलू उपाय

स्किन रोनों से निजात पाने के लिए योगासन

Image Source : INDIA TV
पवनमुक्तासन

पवनमुक्तासन-  इस आसन को करने से  हार्ट हेल्दी रहता है। जिससे दिल संबंधी बीमारियां नहीं होती हैं। इसके अलावा रीड़ की हड्डी को मजबूत रखें, जांघों, पेट और कूल्हों को वसा मुक्त रखें। लिवर , पेट सही रहेगा। जिससे आपकी स्किन भी खूबसूरत होगी। 

स्किन रोगों से निजात पाने के लिए घरेलू उपाय

  • मुल्तानी मिट्टी, कच्ची हल्दी, एलोवेरा जेल, पका हुआ पपीता, पका केला, बादाम को ग्राइंड करके इसका पेस्ट चेहरे पर लगाने से स्किन संबंधी समस्याओं से निजात मिलेगा।
  • मुल्तानी मिट्टी को कच्चा दूध, गुलाब जल या फिर एलोवेरा में भिगोकर थोड़ी देर बाद इसे चेहरे पर लगाएं। 
  • दिव्य कायाकल्प वटी का सेवन करें।
  • आंवला चूर्ण का सेवन करें।
  • शीशम क पत्तों का सेवन करें।
  • रोज लौकी के जूस का सेवन करें।
  • कांतिलेप एलोवेरा के साथ मिक्स करके चेहरे पर लगाएं।
  • व्हीग्रास, गिलोय का रस पिएं।
  • गोमूत्र अर्क का सेवन करें।

घर पर लगाएं आम से बनें ये फेसपैक और पाएं बेदाग निखरा हुआ चेहरा

सोरायसिस 
सोरायसिस के कारण स्किन रूखी हो जाती है इसके साथ ही वह पपड़ी बनकर गिरने भी लगती है। इस समस्या से निजात पाने के लिए सरसों के तेल में कैक्टस डालकर अच्छी तरह से पका लें। इसके बाद इस तेल को स्किन में दिन में 2 बार लगाए। इससे 1 सप्ताह या 1 माह के अंदर रूखी स्किन से निजात मिल जाएगा। इसके अलावा सोरायसिस के मरीज दूध के साथ नमक और मीठे का सेवन न करें। इसके साथ ही सब्जी में बैगन का सेवन करें। 

एक्जिमा
इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए 200 ग्राम कायाकल्प का तेल में यूहर का रस डालकर पकाएं। इसके बाद इसे स्किन में लगाएं। इससे संक्रमित मरीज एलोवेरा जेल लगाने के साथ   गोमूत्र अर्क का सेवन करें।

सफेद बालों से छुटकारा पाने के लिए इस तरह लगाएं भृंगराज, कुछ ही दिनों में पाएं काले बाल

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement