Friday, March 29, 2024
Advertisement

चेहरे पर पिंपल हो तो बिल्कुल भी ना करें ये गलतियां, फेस हो सकता है खराब

पिंपल होना आम समस्या है जिन्हें कुछ उपायों के द्वारा आसानी से खत्म किया जा सकता है। लेकिन इन गलतियों को कभी भी नहीं दोहराना चाहिए।

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Published on: April 14, 2021 23:44 IST
चेहरे पर हो पिंपल तो बिल्कुल भी ना करें ये गलतियां, फेस हो जाएगा खराब- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK चेहरे पर हो पिंपल तो बिल्कुल भी ना करें ये गलतियां, फेस हो जाएगा खराब

चेहरे पर मुहांसे निकलते ही पूरे चेहरे का लुक खराब हो जाता है। बड़े-बड़े और लाल दिखते ये मुहांसे न केवल चेहरे की रौनक को खत्म कर देते हैं बल्कि कई बार इसमें असहनीय दर्द भी होता है। मुहांसे ज्यादातर उन्हीं लोगों के चेहरे पर अटैक करते हैं जिनके चेहरे की त्वचा तैलीय होती है। पिंपल की समस्या होते ही लोग  विभिन्न तरह के उपाय बताते हैं। जिनके बारे में बिना सोचे हम चेहरे पर लगाने लगते है। इससे कई बार आपके पिंपल और अधिक बढ़ने के साथ स्किन भी डैमेज हो जाती है। 

पिंपल होना आम समस्या है जिन्हें कुछ उपायों के द्वारा आसानी से खत्म किया जा सकता है। लेकिन इन गलतियों को कभी भी नहीं दोहराना चाहिए। 

लंबे-घने बालों के लिए सप्ताह में 2 बार लगाएं ये चीजें, ड्रैंडफ, हेयर फॉल सहित हर समस्या से मिलेगा निजात

ज्यादा प्रोडक्ट्स का यूज हो सकता है खतरनाक

कई बार ऐसा होता है चेहरे पर मुहांसे निकल आते हैं तो लोग उसे लेकर बहुत ज्यादा परेशान हो जाते हैं। ऐसे में अगर उन्हें किसी पार्टी या फिर दोस्तों से मिलने जाना हो तो मुहांसों को छुपाने के लिए चेहरे पर ढेर सारे प्रोडक्ट लगा लेते हैं। ऐसा इसलिए करते हैं ताकि फेस पर मुहांसे न दिखें। अगर आप भी ऐसा करते हैं तो आज से इसे करना बंद कर दें। ऐसा करना मुहांसों में जलन पैदा कर सकता है। इसके साथ ही मुहांसे चेहरे पर तेजी से और फैल सकते हैं। 

मुहांसों को दबाना या फिर फोड़ना
मुहांसों के निकलते ही कई बार उसे दबाने या फिर फोड़ने की कोशिश करते हैं। ऐसे में कई बार नाखून भी लग जाता है जिससे वो और भी बढ़ जाता है।  इसलिए इस बात का ध्यान रखें कि पिंपल के निकलने पर उन्हें ना तो दबाएं और ना ही फोड़े। मुहांसे के सही होने का इंतजार करें और उसे बार-बार छुने से भी बचे।

आपके किचन में मौजूद है सन टैन हटाने के आसान नुस्खे, बस ऐसे करें इस्तेमाल

चेहरे को करें अच्छे से साफ
अगर आपके चेहरे पर पिंपल हैं तो उसकी सफाई का अधिक ध्यान रखें। चेहरे को अच्छे फेसवॉश से ही साफ करें। फेसवॉश खरीदते वक्त ध्यान रहे कि उसमें सलिसीक्लिक एसिड जरूर मौजूद हो। इस फेस वॉश से चेहरे की 30 सेकंड तक मसाज करें और उसके बाद ही चेहरा धोएं।

पिंपल के समय ना लगाएं स्क्रब
जब चेहरे पर मुहांसे हो तो स्क्रब करने से बचें। स्क्रब से मुहांसे के छिलने का खतरा रहता है। अगर ऐसा हो गया तो घाव और बढ़ सकता है। 

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Fashion and beauty tips News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement