Friday, March 29, 2024
Advertisement

बाल झड़ने से हैं परेशान तो ऐसे करें अंडे और प्याज के रस का इस्तेमाल, चंद दिनों में दिखेगा असर

यह हेयर मास्क एक सप्ताह से भी कम समय में बालों के झड़ने को रोकने में मदद करता है। इसके साथ ही जड़ों को मजबूत बनाने के अलावा लंबे, घने और चमकदार होते हैं। जानिए इस हेयर मास्क के बारे में।

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Updated on: August 13, 2020 16:13 IST
हेयर फॉल से बचने के घरेलू उपाय- India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM/HEALTHYSHCOM हेयर फॉल से बचने के घरेलू उपाय

बालों के झड़ने की समस्या से आज के समय में अधिकतर लोग परेशान है। खराब लाइफस्टाइल, तनाव और खानपान का ठीक ढंग से ध्यान न रख पाने के कारण बालों को झड़ने की समस्या हो जाती है। 

हेयर एक्सपर्ट के अनुसार 50  से 100 बाल टूटना नॉर्मल बात है। दरअसल जब हम अपने बाल धोते हैं तो हमारे स्कैल्प कमजोर हो जाते हैं। ऐसे में अगर आपने हेयर ब्रश किया तो उन्हें सुलझाने के लिए आप तेजी से खींचते हैं। जिससे बाल टूट जाते हैं। इसके अलावा पीरियड्स और प्रेग्नेंसी के समय अधिक हेयर फॉल की समस्या होती है। हेयर फॉल की समस्या से छुटकारा पाने के लिए केमिकल युक्त प्रोडक्ट्स के बजाय घर में मौजूद कुछ चीजों का इस्तेमाल कर सकते हैं। इससे आपको नैचुरल तरीके से हेल्दी बाल मिलेंगे। 

यह हेयर मास्क एक सप्ताह से भी कम समय में बालों के झड़ने को रोकने में मदद करता है। इसके साथ ही जड़ों को मजबूत बनाने के अलावा लंबे, घने और चमकदार होते हैं। जानिए इस हेयर मास्क के बारे में। 

जानिए हर दिन कितने बाल टूटना है नॉर्मल, साथ ही सप्ताह में कब और कितनी बार धोने चाहिए बाल

हेयर मास्क बनाने के लिए सामग्री

  • एक अंडा
  • 1 चम्मच सरसों का तेल
  • 1 चम्मच प्याज का रस
  • 1 चम्मच शहद

बालों को हेल्दी और मजबूत रखने के लिए लगाएं प्याज का रस, जानिए लगाने का सही तरीका

ऐसे बनाएं हेयर मास्क

सबसे पहले एक बाउल में अंडा को डालकर अच्छी तरह से फेंट लें। इसके बाद इसमें सरसों का तेल, प्याज का रस और शहद डालकर अच्छी तरह से मिक्स कर लें।  

ऐसे करें इस्तेमाल

इस मास्क को सबसे पहले बालों की स्कैल्प लगाएं और 2 से 3 मिनट तक अपनी उंगलियों से मसाज करें। फिर इसे अपने बालों की लंबाई पर लगाएं और अपने सिर को शावर कैप से ढक लें। इसे 1 घंटे के लिए छोड़ दें। फिर इसे किसी भी माइल्ड या हर्बल शैंपू से बालों को धो लें। 

अगर आपके बाल तेजी से गिर रहे हैं तो  इसका इस्तेमाल करके एक सप्ताह से में लाभ मिलेगा। पहले के 2 सप्ताह में हर हफ्ते 2 से 3 बार इस मास्क का उपयोग करें। इसके बाद सप्ताह में एक बार इसका यूज करें। 

रूखे और सफेद बालों में जान फूंक देगा ये मैजिकल तेल, ये रहा बनाने का बेहद आसान तरीका

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Fashion and beauty tips News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement