Friday, March 29, 2024
Advertisement

बालों को मजबूती देने और लंबे करने के लिए इन हेयर ऑयल से करें मसाज

लंबे और खूबसूरत बाल किसे पसंद नहीं होते। लेकिन कई बार बालों को अच्छा पोषण ना मिल पाने की वजह से बाल टूटने लगते हैं। बालों को पोषण देने के लिए हेयर ऑयलिंग करना बहुत जरूरी है। जानिए बालों की किन हेयर ऑयल से मसाज करना अच्छा होगा।

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Updated on: March 16, 2021 23:58 IST
coconut oil- India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM/BHOUNKPATI coconut oil

लंबे और खूबसूरत बाल किसे पसंद नहीं होते। लेकिन कई बार बालों को अच्छा पोषण ना मिल पाने की वजह से बाल टूटने लगते हैं। ऐसे में बालों के लिए सबसे जरूरी है बालों की तेल से मसाज करना। बालों को पोषण देने के लिए हेयर ऑयलिंग करना बहुत जरूरी है। इससे बालों को पोषण मिलता है जिसकी वजह से बाल कम टूटते हैं। साथ ही ब्लड सुर्कुलेशन भी अच्छे से होता है। जानिए बालों की किन हेयर ऑयल से मसाज करना अच्छा होगा।

नारियल तेल

नारियल तेल बालों के लिए बहुत फायदेमंद होता है। इसमें एसेंशियल फैटी एसिड होता है जो बालों को मजबूती देता है। इससे बालों में चमक आती है। बहुत ही कम लोग इस बात को जानते होंगे कि नारियल तेल में एंटी बैक्टीरियल और एंटी फंगल गुण भी होते हैं। जिसकी वजह से ये स्कैल्प से गंदगी को हटाकर बालों की अन्य समस्याओं को भी दूर करता है। 

अरंडी का तेल 
बालों की मसाज के लिए आप अरंडी का तेल भी इस्तेमाल कर सकते हैं। अरंडी के तेल में विटामिन ई, प्रोटीन और खूब सारे मिनरल्स पाए जाते हैं। ये सभी बालों के लिए बहुत जरूरी होते हैं। इस तेल से बालों की मसाज करने से बाल टूटते नहीं हैं। साथ ही उनमें चमक भी आ जाती है। 

almond oil

Image Source : INSTAGRAM/ LORGANIQ
almond oil 

गंजेपन की समस्या से छुटकारा दिलाएंगी धनिया, बस ऐसे करें इस्तेमाल

बादाम का तेल
बादाम का तेल भी बालों की मसाज के लिए अच्छा रहता है। इसमें प्रचुर मात्रा में विटामिन ई और फैटी एसिड होता है। ये बालों में नमी बनाए रखता है। इसके साथ ही बालों को ड्राई होने से बचाता है। 

जोजोबा ऑयल
बालों की मसाज के लिए जोजोबा ऑयल भी असरदार है। इसमें विटामिन्स और मिनरल्स होते हैं। इसमें पाया जाने वाला एलोपेसिया और टोकोट्रिऑनॉल्स बालों को झड़ने से बचाता है और उसे पोषण देता है। अगर आपके बाल डैमेज हैं तो आप इस तेल का इस्तेमाल करके इस समस्या से छुटकारा पा सकते हैं। 

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Fashion and beauty tips News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement