Thursday, March 28, 2024
Advertisement

बालों से 'रूसी' को दूर करने के लिए नीम का इस तरह से करें इस्तेमाल, खुजली भी हो जाएगी खत्म

'रूसी' को दूर करने के लिए नीम का इस्तमाल कैसे किया जा सकता है। आइए जानते हैं।

India TV Lifestyle Desk Edited by: India TV Lifestyle Desk
Published on: August 13, 2021 22:28 IST
neem leaves - India TV Hindi
Image Source : INDIA TV रूसी से छुटकारा पाने के लिए नीम 

डैंड्रफ या रूसी, बालों में होने वाली एक आम समस्या है। इससे छुटकारा पाना आसान होता है। इसके लिए नीम का इस्तेमाल सबसे प्रभावी उपायों में से एक है। इसे कोई भी आजमा सकता है। नीम आयुर्वेदिक दवा का एक बहुत ही महत्वपूर्ण हिस्सा है। इसका इस्तेमाल सदियों से किया जा रहा है। इसका इस्तेमाल स्वास्थ्य समस्याओं, त्वचा और बालों की समस्याओं के इलाज के लिए किया जाता है। 

काली और घनी Eyebrows पाने के लिए अपनाएं ये घरेलू उपाय, दिखेगा फर्क

रूसी को दूर करने के लिए आप नीम का इस्तेमाल कैसे कर सकते हैं आइए जानते हैं- 

नीम का पानी 

इसके लिए आपको 35-40 नीम के पत्ते और 1-1 ½ लीटर पानी की जरूरत होगी। सबसे पहले पानी को उबाल लें और फिर गैस से उतार लें। नीम के पत्तों को पानी में डालकर रात भर के लिए छोड़ दें। सुबह इस पानी से अपने बालों को धो लें। इसके इस्तेमाल से रूसी के कारण होने वाली खुजली और परेशानी कम हो जाती है। इस समस्या से पूरी तरह छुटकारा पाने के लिए हफ्ते में दो या तीन बार इसका इस्तेमाल करें। नीम अपने एंटी बैक्टीरियल और एंटी-फंगल गुणों के लिए जाना जाता है। 

हेयर मास्क 

neem hair mask

Image Source : `INSTAGRAM/GREENFEETCLEANFEET
नीम हेयर मास्क 

इसके लिए आपको 30-40 नीम के पत्ते, 1 लीटर पानी और 1 चम्मच शहद जरूरत होती है। सबसे पहले पानी को उबाल लें और फिर गैस से उतार लें। अब इसमें नीम की पत्तियां डालकर रातभर के लिए रख दें। पत्तों को पानी से छान लें और फिर पत्तियों को पीसकर पेस्ट बना लें। पेस्ट में शहद मिलाएं और इस मास्क को अपनी जड़ों और बालों पर लगाएं। इसे 25-30 मिनट के लिए छोड़ दें और फिर धो लें। ऐसा हफ्ते में एक बार करने से कुछ ही समय में रूसी की मात्रा कम हो सकती है। 

नीम-नारियल का तेल 

इसके लिए आपको ½ कप नारियल का तेल, 10 नीम के पत्ते, ½ छोटा चम्मच नींबू का रस और 2 चम्मच अरंडी के तेल की जरूरत होगी। सबसे पहले नारियल का तेल गर्म करें और फिर इसमें नीम की पत्तियां डालें। 10-15 मिनट तक उबलने के बाद इसे आंच से उतार लें। तेल ठंडा होने के बाद इसमें अरंडी का तेल और नींबू का रस मिलाएं। इस मिश्रण को किसी बोतल में भरकर रख लें और इसे हफ्ते में कम से कम 2 बार लगाएं। इस मिश्रण को लगाएं और इसे धोने से पहले एक घंटे तक लगा रहने दें। 

पढ़ें अन्य खबरें- 

चेहरे की सुंदरता को कम कर देते हैं ब्लैकहेड्स, इन टिप्स को फॉलो करने से मिलेगा छुटकारा

लंबे-घने बालों के लिए सप्ताह में एक बार लगाएं ये हेयर मास्क, हमेशा रहेंगे काले बाल

Skincare Tips: मुल्तानी मिट्टी से बने फेस पैक, बरसात में देंगे फ्रेश लुक, घर पर ऐसे बनाएं

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Fashion and beauty tips News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement