Saturday, April 20, 2024
Advertisement

ड्रैंडफ से छुटकारा पाने के लिए मेथी में मिलाएं ये एक चीज, झड़ते बालों से भी मिलेगी निजात

अगर आपके बालों की सेहत खराब हो रही है। तो जरूरी नहीं है कि आप महंगे प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करें। इसके बजाय किचन में रखी मेथी काफी काम आ सकती है। इससे बना हेयर पैक हर परेशानी को दूर कर सकता है।

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Updated on: November 10, 2021 14:23 IST
methi for dandruff- India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM/CHILTAN_PURE_PAKISTAN/ methi for dandruff

सर्दियों में बालों में रूसी यानी डैंड्रफ की समस्या होना बहुत ही कॉमन बात है। इस सीजन में ज्यादातर लोग कभी ना कभी इस समस्या को जरूर सामना करते हैं। ड्रैंडफ के साथ-साथ बाल झड़ने की समस्या भी हो जाती है। इन सब समस्याओं का सॉल्यूशन केमिकल बेस्ड क्रीम और कॉस्मेटिक्स को मानते हैं तो ये आपकी गलतफहमी है। ये चीज़ें कुछ हद तक आपकी हेल्प जरूर कर सकती हैं। लेकिन नैचुरल तरीके से आपके बालों को हेल्दी रखें ये जरूरी नहीं हैं। ऐसे में आप चाहे तो किचन में मौजूद कुछ चीजों का इस्तेमाल करके बालों को लंबे-घने और काला बना सकते हैं। जानिए इस हेयरमास्क के बारे में।

हेयर मास्क बनाने के लिए सामग्री

  1. आधी कटोरी मेथी दाना
  2. 2 चम्मच दही

दमकते चेहरे के लिए ऐसे करें ओट्स का इस्तेमाल, मिलेगी जवां स्किन

ऐसे करें बालों में इस्तेमाल

रात को मेथी को पानी में भिगो दें। सुबह पानी हटाकर इसे छान लें। इसके बाद इसका गाढ़ा पेस्ट बना लें। अब इस पेस्ट में दही डालकर अच्छी तरह से मिला लें। अब इस पेस्ट को स्कैल्प और बालों में अच्छी तरह से लगा लें। 30-40 मिनट लगा रहने के बाद साफ पानी से धो लें। बेस्ट रिजल्ट के लिए सप्ताह में एक बार इसका इस्तेमाल करें। 

बेदाग निखरा चेहरा पाने के लिए हल्दी में मिलाएं ये 2 चीजें, फिर देखें कमाल

कैसे काम करेगा ये हेयरमास्क?

मेथी

मेथी के दानों में विटामिन ए, सी और के के अलावा आयरन, कैल्श्यिम और फोलिक एसिड जैसे पौष्टिक तत्‍व पाए जाते हैं। यह तत्व आपके बालों की अच्‍छी ग्रोथ और खराब बालों को ठीक करने के लिए जरूरी हैं। इसके साथ ही यह दाने डैंड्रफ भगाने के साथ ही आपके बालों को मजबूती भी देते हैं। 

दही
दही में प्रोबायोटिक्स पाए जाते हैं, जो बालों को घना बनाने में मददगार माने जाते हैं। दही डीप मॉइश्चराइजेशन करता है। यह त्वचा के रोम छिद्रों के माध्यम से सिर की त्वचा में गहराई तक पोषण देता है। इसलिए यह आपके बालों की जड़ों को नमी प्रदान करता है और अपने चिकनाई युक्त गुणों के कारण इनमें नमी को रोक कर रखता है। इससे आपके बाल मजबूत बनते हैं। 

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Fashion and beauty tips News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement