Friday, April 19, 2024
Advertisement

कुछ ही दिनों में दूर हो जाएगी डार्क अंडरआर्म्स की समस्या, बस अपनाएं ये घरेलू उपाय

कई बार हम स्लीवलेस कपड़े पहनना तो चाहते हैं लेकिन डार्क अंडरआर्म्स की कारण पहन नहीं पाते। जानिए इस समस्या से कैसे घरेलू उपायों के द्वारा पाएं तुरंत निजात।

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Published on: June 12, 2020 14:27 IST
 कुछ ही दिनों में दूर हो जाएगी डार्क अंडरआर्म्स की समस्या, बस अपनाएं ये घरेलू उपाय- India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM/BLOG_BY_MONI  कुछ ही दिनों में दूर हो जाएगी डार्क अंडरआर्म्स की समस्या, बस अपनाएं ये घरेलू उपाय

गर्मियों का मौसम शुरू होते ही हल्के कपड़े पहनने का समय आ जाता है। ज्यादातर महिलाएं गर्म मौसम में स्लीवलेस कपड़े पहनना पसंद करती हैं लेकिन बहुत बार वह कपड़े आज़ादी से नहीं पहन पाती हैं क्योंकि डार्क अंडरआर्म्स बीच में रोड़ा बन जाता है। इस समस्या से निजात पाने के लिए कई तरह के केमिकल युक्त प्रोडक्ट का इस्तेमाल करते हैं लेकिन कुछ समय बाद यह दोबारा काले पड़ जाते हैं। इसलिए हम लेकर आए हैं कुछ नैचुरल उपाय जिन्हें अपनाकर आसानी से आम काले अंडरआर्म्स को हल्का कर देंगे। 

नींबू 

नींबू को नैचुरल ब्लीचिंग एजेंट माना जाता है।  रोजाना बस नहाने से पहले 2-3 मिनट नींबू को प्रभावित जगह पर हल्के हाथों से रगड़े। इसके बाद साफ पानी से धो लें। 

ऑलिव ऑयल
प्राचीन समय में महिलाओं अपनी खूबसूरती बढ़ाने के लिए ऑलिव ऑयल का इस्तेमाल करते थीं। इसका इस्तेमाल करने के लिए एक बाउल में एक चम्मच ब्राउन शुगर के साथ 1 चम्मच जैतून का तेल डालकर अच्छी तरह से मिक्स कर लें। इसे दो मिनट तक स्क्रब करें और फिर कुछ मिनट के लिए छोड़ दें। इसके बाद नॉर्मल पानी से धो लें। 

हेयर फॉल और रूखेपन की समस्या से हैं परेशान तो इन घरेलू उपायों को अपनाकर पाएं हेल्दी बाल

सेब का सिरका

Image Source : INSTAGRAM/DYT_MELEKSONA
सेब का सिरका

सेब का सिरका
एप्पल साइडर सिरका न केवल वसा को कम करता है बल्कि डेड स्किन को हटाने में मदद करता है, क्योंकि इसमें हल्के एसिड होते हैं जो नैचुरल क्लींजर होते हैं। अंडर आर्म्स के कालेपन से निजात पाने के लिए 2 चम्म सेब का सिरका लें और उसमें थोड़ा सा बेकिंग सोडा डालकर अच्छी तरह से मिक्स कर लें। इसके बाद इसे प्रभावित जगह पर लगाएं। सुख जाने के बाद ठंडे पानी से धो लें। 

नारियल तेल
नारियल तेल अपने प्राकृतिक स्किन लाइटनिंग एजेंट के लिए फेमस है। बस नारियल तेल के साथ अपने अंडरआर्म्स की मालिश करें और इसे पंद्रह मिनट के लिए छोड़ दें। इसके बाद साफ पानी से धो लें। 

अब नहीं लगानी पड़ेगी नकली पलकें, इन घरेलू उपायों को अपनाकर पाएं लंबी-घनी और नैचुरल आईलैशेस

बेकिंग सोड़ा
हर घर में बेकिंग सोडा आसानी से मिल जाता है। यह अंडरआर्म्स को हल्का करने के लिए सबसे अच्छी चीज़ है। इसके लिए  एक बाउल में बेकिंग सोडा औऱ पानी डालकर गाढ़ा पेस्ट बना लें। अब, इस पेस्ट को हफ्ते में दो बार अपने अंडरआर्म्स पर लगाएं। 

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Fashion and beauty tips News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement