Wednesday, April 24, 2024
Advertisement

घर पर लगाएं आम से बनें ये फेसपैक और पाएं बेदाग निखरा हुआ चेहरा

आम में एटी-ऑक्सीडेंट तत्व पाए जाते हैं जो धूप की हानिकारक किरणों से बचाने के साथ स्किन में मौजूद कोलेजन की क्षति को भी रोकता है।

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Published on: June 04, 2020 14:52 IST
आम के फेसपैक- India TV Hindi
Image Source : INSTA/THEGOANTOUCH/NOTANORDINARYBEAUTY आम के फेसपैक

आम को फलों का राजा कहा जाता हैं। इसमें भरपूर मात्रा में  विटामिन ए, विटामिन सी, फाइबर, आयरन, कॉपर, पोटैशियम जैसे कई तत्व पाए जाते हैं। जो  सेहत के साथ-साथ ब्यूटी ट्रीटेमंट में भी कारगर है। इसे चेहरे पर लगाने से पिंपल, टैनिंग, झुर्रियों के साथ-साथ दाग-धब्बे भी गायब हो जाएंगे। जानिए स्किन में आम का कैसे करें इस्तेमाल। 

चेहरे पर लगाएं आम से बनें हुए ये फेसमास्क

आम में एटी-ऑक्सीडेंट तत्व पाए जाते हैं जो धूप की हानिकारक किरणों से बचाने के साथ स्किन में मौजूद कोलेजन की क्षति को भी रोकता है। इसके साथ ही इसमें पाया जाने वाला प्रोटीन आपको जवां रखने में मदद करता है। 

सफेद बालों से छुटकारा पाने के लिए इस तरह लगाएं भृंगराज, कुछ ही दिनों में पाएं काले बाल

पिपंल के लिए

अगर आप पिंपल से परेशान हैं तो आम और मुल्तानी मिट्टी का फेसपैक लगाएं। इसके इस्तेमाल से पिंपल के साथ-साथ मुलायम और बेदाग सॉफ्ट स्किन प्राप्त होती है। इसके लिए एक बाउल में एक पका हुए आम का पल्प, 3 चम्मच मुल्तानी मिट्टी और 1 चम्मच दही लेकर अच्छी तरह से मिक्स कर लें। इसके बाद इसे चेहरे पर लगा लें और करीब 20-25 मिनट बाद साफ पानी से धो लें।

डेड स्किन के लिए

डेड स्किन से  निजात पाने के लिए रात को 5-6 बादाम भिगो दें औऱ दूसरे दिन इसका पेस्ट बना लें। फेसपैक बनाने के लिए  एक बाउल में 1 आम,थोड़ा दूध 3 चम्मच ओट्स पाउडर और बादाम का पेस्ट डालकर अच्छी तरह से मिक्स कर लें। इसके बाद इसे चेहरे और गर्दन में अच्छी तरह से लगा लें। सुख जाने के बाद धीरे से मसाज करते हुए साफ पानी से धो लें। इससे आपको ग्लोइंग स्किन के साथ फ्रेशनेस मिलेगी।

अपर लिप के बालों से न हो परेशान, घर पर इन नैचुरल तरीकों को अपनाकर कुछ मिनटों में पाएं छुटकारा

सेंसिटिव स्किन के लिए

अगर आपकी स्किन बहुत ही ज्यादा सेंसिटव है तो आम का पल्प और गुलाब जल फायदेमंद साबित हो सकता है। इससे आपकी स्किन हाइड्रेट होगी। इसके साथ ही उम्र बढने के साथ जवां स्किन होगी।  इसके लिए एक बाउल में 1 पका हुआ, 2 चम्मच गुलाब जल और थोड़ी सी मुल्तानी मिट्टी डालकर अच्छे से मिक्स कर लें। आप चाहे तो इसमें थोड़ा सा दही भी डाल सकते हैं। इसके बाद इसे चेहरे पर अच्छी तरह से लगा लें। कम से कम 20 मिनट लगा रहने के बाद साफ पानी से धो लें। 

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Fashion and beauty tips News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement