Saturday, April 20, 2024
Advertisement

बाल झड़ने या ड्रैंडफ की समस्या से रहते हैं परेशान तो यूं करें मेथी का इस्तेमाल

बालों को सुंदर और चमकदार बनाने में काफी कारगर साबित हो सकता है मेथी का दाना। जानिए कैसे करें इसका इस्तेमाल।

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Published on: May 16, 2020 14:51 IST
बालों में यूं करें मेथी का इस्तेमाल- India TV Hindi
Image Source : INSTRAGRAM/KLASSYMISSYBD बालों में यूं करें मेथी का इस्तेमाल

खराब लाइफस्टाइल, तनाव और खाने में पोषक तत्वों की कमी के कारण बाल झड़ने, डैंड्रफ, सफेद बाल जैसी कई समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है।  हम अपने बालों को सुंदर और घना बनाने के लिए बाजार से लाकर कई तरह के प्रोडक्ट का इस्तेमाल करते हैं। लेकिन कई बार इनसे बालों की समस्या कत्म नहीं होती हैं। ऐसे में मेथी आपके बालों के लिए रामबाण साबित हो सकती हैं। 

मेथी में भरपूर मात्रा में विटामिन, ए, के, सी, आयरन पोटैशियम, कैल्शियम फोलिक एसिड, प्रोटीन जैसे गुण पाए जाते हैं। जिससे आप लंबे, घने, काले और स्वस्थ्य बाल पा सकते हैं। जानिए कैसे करें बालों में मेथी का इस्तेमाल। 

बालों में ऐसे करें मेथी का इस्तेमाल

मेथी का पानी

बालों को मजबूत और घना बनाने के लिए सप्ताह में कम से कम 2 बार मेथी से बाल धुलें। इसके लिए एक बाउल में मेथी और पानी डालकर रातभर के लिए भिगोकर रख दें। सुबह इसी पानी से बालों को धो लें। 

रूखे-बेजान बाल
अगर आपके बाल बहुत ही ज्यादा ड्राई हैं तो इसके लिए थोड़े से मेथी के बीज लेकर पीस लें। इसके बाद इसमें बादाम या फिर नारियल का तेल कर मिक्स करके बालों में अच्छी तरह से लगा लें। करीब 20-25 मिनट लगा रहने के बाद साफ पानी से बालों को धो लें। 

इन वजहों से होते हैं डार्क सर्कल, घरेलू नुस्ख़ों से तुरंत पाएं आंखों के नीचे पड़े काले घेरों से निजात

डैमेज बाल
एक बाउल में 2 चम्मच मेथी पानी के साथ भिगो दें। अगले दिन इसे पीस लें। इस इस पेस्ट में नींबू का रस और नारियल का दूध अच्छी तरह से मिक्स कर लें। अब इसे बालों की स्कैल्प में अच्छे से लगा लें। कम से कम 20-25 मिनट लगा रहने के बाद बालों को शैंपू और कंडीशनर से धो लें। 

डैंड्रफ 
अगर आपको डैंड्रफ की समस्या है तो 2 चम्मच मेथी पानी के साथ भिगो दें। अगले दिन इसे पीस लें। इस इस पेस्ट दही मिलाकर स्कैल्प में अच्छी तरह से लगाएं। सप्ताह में कम से कम 3 बार इसे करें।

आइब्रो की फुल ग्रोथ से हैं परेशान, तो घर बैठे इस आसान तरीके से बनाइए

हेयर कंडीशनर
आप मेथी का इस्तेमाल हेयर कंडीशनर की तरह भी कर सकते हैं। इसके लिए10-15 ग्राम मेथी रातभर के लिए भिगो दें। अगले दिन इसका गाढ़ा पेस्ट बना लें। इसे अपने बालों में अच्छी तरह से लगाएं और 30 मिनट बाद साफ पानी से धो लें।

कर्ली हेयर
मेथी आपके बालों को स्मूद और कर्ली रखने में मदद करता है। इसके लिए 4-5 चम्मच मेथी रात को भिगो दें। दूरे दिन अपने बाल धोने के बाद इस पानी से बालों को धोएं। 10 मिनट बाद साफ पानी से धो लें। इससे आपको खूबसूरत और बाउंसी कर्ल मिलेंगे।

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Fashion and beauty tips News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement