Friday, March 29, 2024
Advertisement

Skincare Tips: मोरिंगा का यूं इस्तेमाल कर पाएं बेदाग निखरा हुआ चेहरा, स्किन संबंधी हर समस्या से मिलेगा छुटकारा

सहजन के पत्तों में खट्टे फल जैसे नींबू, संतरा से सात गुना अधिक विटामिन सी पाया जाता है। इसके साथ ही इसमें कई एंटी- ऑक्सीडेंट और विटामिन्स होते हैं जो त्वचा के लिए फायदेमंद होते हैं।

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Updated on: April 08, 2021 18:44 IST
Skincare Tips: मोरिंगा का यूं इस्तेमाल कर पाएं बेदाग निखरा हुआ चेहरा, स्किन संबंधी हर समस्या से मिले- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK/INSTAGRAM/OZONE.CLINIC/ Skincare Tips: मोरिंगा का यूं इस्तेमाल कर पाएं बेदाग निखरा हुआ चेहरा, स्किन संबंधी हर समस्या से मिलेगा छुटकारा 

हर महिला की चाहत होती हैं कि उसकी चेहरा ग्लो करने के साथ-साथ स्किन संबंधी किसी समस्या का सामना न करना पड़े। स्किन में निखार लाने के लिए कई तरह के कॉस्मेटिक प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करती हैं। लेकिन कई बार पैसे खर्च करने के बावजूद आपको मनचाहा निखार नहीं मिल पाता है। अगर आप विभिन्न तरह के ब्यूटी प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करके खुश नहीं हैं तो आप मोरिंगा का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसे सहजन, सेंजन और मुनगा नाम से भी जाना जाता है। 

सहजन स्किन के साथ-साथ बालों और सेहत के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है। सहजन के पेड़, पत्ते, फूल, फल और बीज अद्भुत औषधिय गुणों से भरपूर हैं। 

Skincare Routine: ग्लोइंग स्किन के लिए सुबह उठते ही करें ये काम, पिंपल सहित हर समस्या से मिलेगा छुटकारा

मोरिंगा बनाएं आपकी स्किन खूबसूरत

आपको बता दें कि सहजन के पत्तों में खट्टे फल जैसे नींबू, संतरा से सात गुना अधिक विटामिन सी पाया जाता है। इसके साथ ही  इसमें कई एंटी- ऑक्सीडेंट और विटामिन्स होते हैं जो त्वचा के लिए फायदेमंद होते हैं। 

Skincare Tips: मोरिंगा का यूं इस्तेमाल कर पाएं बेदाग निखरा हुआ चेहरा, स्किन संबंधी हर समस्या से मिले

Image Source : FREEPIK
Skincare Tips: मोरिंगा का यूं इस्तेमाल कर पाएं बेदाग निखरा हुआ चेहरा, स्किन संबंधी हर समस्या से मिलेगा छुटकारा 

एंटी एजिंग का करे काम

मोरिंगा का तेल और पत्तियों के पाउडर का इस्तेमाल करने से स्किन पर मौजूद महीन रेखाओं और झुर्रियों को दूर करता है। इसके साथ ही यह स्किन में ग्लो लाने के साथ झुर्रियों और विभिन्न धब्बों को छुटकारा दिलाता है। 

होठों को बनाएं मुलायम
अगर आप हमेशा ड्राई और बेजान होठों से परेशान रहती हैं तो सहजन का तेल काफी कारगर हो सकता है। सोने से पपहले इसे अपने होठों में लगाए। 

केमिकल युक्त छोड़ घर पर झट से बनाएं गुलाब जल और तेल, ये रहा बनाने का सिंपल तरीका

बॉडी करें डिटॉक्स
शरीर में मौजूद विषाक्त तत्वों के कारण त्वचा पर मुंहासे और धब्बे हो जाते है।  सहजन पाउडर में ऐसे एंटीऑक्सीडेंट पाए जाते हैं जो  खून को शुद्ध करता है ताकि आपक स्किन साफ और स्वस्थ रहे।

झुर्रियों से दिलाए छुटकारा
सहजन में ऐसे गुण पाए जाते हैं जो स्किन में कोलोजन की मात्रा को बढ़ा देता है। जिससे स्किन के खुले छिद्रों को कम करने में मदद में मदद मिलती है। इसके साथ ही फाइन लाइन्स और झुर्रियों को कम करता है। 

Skincare Tips: मोरिंगा का यूं इस्तेमाल कर पाएं बेदाग निखरा हुआ चेहरा, स्किन संबंधी हर समस्या से मिले

Image Source : FREEPIK
Skincare Tips: मोरिंगा का यूं इस्तेमाल कर पाएं बेदाग निखरा हुआ चेहरा, स्किन संबंधी हर समस्या से मिलेगा छुटकारा 

मोरिंगा फेस पैक बनाने का तरीका

मोरिंगा की पत्तियां आपको आसानी से मिल जाएगी। इन्हें आप सुखा लें। सुख जाने के बाद पीसकर इसका पाउडर बना लें। आप चाहे तो मार्केट से मोरिंगा पाउडर खरीद सकते हैं। अब एक बाउल 2-3 चम्मच सहजन की पत्तियों का पाउडर, 1 चम्मच नींबू का रस, 1 चम्मच शहद डालकर अच्छी तरह से मिक्स कर लें। अगर पेस्ट गाढ़ा है तो इसमें गुलाब जल  या कच्चा दूध डाल सकते हं। अब इस पेस्ट को चेहरे पर लगाएं। करीब 20-30 मिनट तक सुखने के बाद साफ पानी से धो लें। इसके बाद मॉश्चराइजर लगा लें। 

बालों की ग्रोथ बढ़ानी है तो ऐसे यूज करें चावल का पानी, बाल मजबूत होने के साथ रहेंगे शाइनिंग

सहजन का तेल बनाने का तरीका
सहजन के बीज कढ़ाई या पैन में डालकर हल्का भून लें। इसके बाद इसे थोड़ा सा कूट लें। इसके बाद थोड़ा सा पानी गर्म करें और उसमें सहजन के बीजों को डालकर धीमी आंच में पकाएं। इस पानी को तब तक उबलने दें जब तक कि तेल ऊपर न दिखाई देने लगे। इसके बाद गैस बंद करके इसे ठंडा होने दें। आप देखेंगे कि पानी और तेल अलग जाएगा। इसके बाद तेल को कंटेनर में भर लें। 

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Fashion and beauty tips News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement