Thursday, April 25, 2024
Advertisement

Skincare Routine: चेहरे का हमेशा जवां रखने के लिए अपनाएं ये टिप्स, मिलेगा नैचुरल निखार

अगर आप भी खोई हुई रंगत वापस पाने की चाहत रखते है या फिर चेहरे पर पिंपल, अनचाहे बाल, डार्क सर्कल जैसी समस्याओं का सामना कर रहे हैं तो आपको अपनी दिनचर्या से थोड़ा सा वक्त निकालकर अपनी स्किन का ख्याल रखा होगा।

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Updated on: April 16, 2021 15:22 IST
Skincare Routine: बेदाग ग्लोइंग स्किन के लिए करें ये 3 काम, अनचाहे बाल-पिंपल सहित हर समस्या से मिलेग- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK Skincare Routine: बेदाग ग्लोइंग स्किन के लिए करें ये 3 काम, अनचाहे बाल-पिंपल सहित हर समस्या से मिलेगा छुटकारा

आज के समय में कौन नहीं चाहता है कि वह दूसरे से ज्यादा खूबसूरत दिखें और उसकी स्किन बेदाग ग्लोइंग दिखें। लेकिन असल में ऐसा होता नहीं है, क्योंकि हर व्यक्ति की स्किन अलग-अलग होती है। जिसमें आप विभिन्न तरह के प्रोडक्ट इस्तेमाल करते है। इसी कारण कम उम्र में ही कई स्किन संबंधी समस्याओं का सामना करना पड़ता है। 

अगर आप भी खोई हुई रंगत वापस पाने की चाहत रखते है या फिर चेहरे पर पिंपल, अनचाहे बाल, डार्क सर्कल जैसी समस्याओं का सामना कर रहे हैं तो आपको अपनी दिनचर्या से थोड़ा सा वक्त निकालकर अपनी स्किन का ख्याल रखा होगा। अब ऐसे में सवाल उठता है कि आखिर ऐसा क्या करें कि स्किन हमेशा हेल्दी रहें।  इसके लिए जरूरी हैं कि स्किन की पोषक तत्वों की कमी न होने दें। इसके लिए आप विभिन्न तरह के प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल न करके बल्कि आपकी किचन में मौजूद चीजों का इस्तेमाल करे। इससे आपको लाभ मिलेगा। 

चेहरे पर पिंपल हो तो बिल्कुल भी ना करें ये गलतियां, फेस हो सकता है खराब

आप अपनी स्किन को ग्लोइंग के साथ-साथ जवां कर पाएंगे। इसके लिए आप सप्ताह में 2-3 बार इन स्टेप्स को जरूर फॉलो करें।

क्लीजिंग

चेहरे की सफाई करना बहुत ही जरूरी हैं। तभी आपकी रोमछिद्र खुलने के साथ-साथ स्किन में ऑक्सीजन जाएगी। जिससे वह जवां रहेगी। चेहरे की क्लीजिंग करने के लिए आप 2 चीजें इस्तेमाल कर सकते हैं। 

1- आलू का जूस और कच्चे दूध को बराबर मात्रा में लेकर मिक्स कर लें। इसके बाद इसे अपने चेहरे पर सर्कुलर मोशन में ऊपर ने नीचे की ओर 2-3 मिनट मसाज करे।  

2- थोड़ा सा नारियल तेल लेकर अपने चेहरे की 2-3 मिनट मसाज कर सकते हैं। इसके बाद इस तेल को कॉटन में थोड़ा सा गुलाब जल डालकर चेहरे को पोंछ लें।

Skincare Routine: ग्लोइंग स्किन के लिए सप्ताह में 2 बार लगाएं ये फेसपैक, एक्ने के साथ हर समस्या से मिलेगा छुटकारा

स्क्रबिंग
क्लीजिंग के बाद स्क्रबिग जरूरी है। इसके लिए 2 चम्मच ओट्स में 2 चम्मच कच्चा दूध मिलाकर चेहरे पर लगा लें। थोड़ी देर बाद हल्के हाथों से मसाज करते हुए हटा दें। इससे आपकी स्किन से डेड सेल्स निकल जाएंगे। इसके साथ ही व्हाइट और ब्लैक हैड्स से छुटकारा मिलेगा। 

फेसपैक
स्कब्रिंग के बाद फेसपैक लगाएं। इसके लिए 2 चम्मच बेसन, 1 चम्मच शहद, एक चुटकी हल्दी और 1 चम्मच दूध की मलाई डालकर अच्छी तरह से मिक्स कर लें। इसे चेहरे पर 20 मिनट तक लगा रखें। इसके बाद गुनगुने पानी से धो लें। 

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Fashion and beauty tips News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement