Saturday, April 20, 2024
Advertisement

रात को सोने से पहले चेहरे पर यूं लगाए एलोवेरा और गुलाब जल, पाएं खिला खिला चेहरा

एलोवेरा में एंटी-बैक्टीरियल गुण आपको चेहरे संबंधी हर समस्या से निजात दिला सकते हैं। जानिए कैसे करें इस्तेमाल।

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Updated on: August 12, 2020 22:50 IST
रात को सोने से पहले चेहरे पर यूं लगाए एलोवेरा और गुलाबजल- India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM/HEALTH_HEALTHYFOOD रात को सोने से पहले चेहरे पर यूं लगाए एलोवेरा और गुलाबजल

एलोवेरा स्किन के लिए काफी फायदेमंद होती है। एलोवेरा का इस्तेमाल करके आप स्किन संबंधी कई समस्याओं से छुटकारा पा सकते हैं। इसमें पाए जाने वाले एंटी-बैक्टीरियल गुण आपको चेहरे संबंधी हर समस्या से निजात दिला सकते हैं। एलोवेरा का इस्तेमाल अलग अलग तरीको से किया जाता है। इसे स्क्रब, मेकअप रिमूवर, मॉश्चराइजर, एंटी एजिंग क्रीम के रूप में कर सकते हैं। 

एलोवेरा के साथ कुछ चीजों को मिलाकर लगाने से इसका असर दोगुना बढ़ जाता है। एलोवेरा के साथ वैसलीन, गुलाब जल मिलाकर लगाए से स्किन ज्यादा हेल्दी रहने के साथ सॉफ्ट रहेगी। इसके साथ ही ड्राईनेस से भी छुटकारा मिलेगा। वैसलीन एक नैचुरल हाइड्रोकार्बन है जो आपकी स्किन को सॉफ्ट बनाने में मदद करती है। अगर आपकी स्किन ड्राई रहती हैं तो ही वैसलीन का इस्तेमाल करें।   

चेहरे पर पड़े लाल धब्बों से न हो परेशान, बस अपनाएं ये घरेलू उपाय और देखें कमाल

ऐसे बनाएं ये फेस क्रीम

सबसे पहले एक बाउल में एक टीस्पून वैसलीन डालकर डबल बॉयलर मैथेड के द्वारा पिघला लें। अब दूसरा बाउल लें और उसमें एक चम्मच एलोवेरा जेल, आधा चम्मच गुलाब जल और वैसलीन डालकर अच्छी तरह से मिक्स कर लें। अब इसमें 1 विटामिन ई कैप्सूल का ऑयल डालकर अच्छे से मिक्स कर लें। इसके बाद इसे क्लीन कंटेनर पर रख लें। 

सेब सेहत के साथ चेहरे के लिए भी है वरदान, जानिए आपकी स्किन के लिए कौन सा पैक है बेस्ट

ऐसे करें इस्तेमाल 

रात को सोने से पहले अपने चेहरे को ठीक ढंग से फेसवॉश से साफ करके तौलिया से पोछ लें।  इसके बाद थोड़ी मात्रा में इस क्रीम को लेकर लगा लें।  हल्के हाथों से मसाज करने के बाद इसे लगा रहने दें। दूसरे दिन साफ पानी से चेहरे को धो लें। 

क्या है  डबल बॉयलर मेथेड?

पहले एक पैन में पानी भरकर रखे लें। जब ये उबलने लगता है तो उसके ऊपर एक कटोरी में वैसलीन रख दें।  इसके बाद पिघल जाए तो इसका इस्तेमाल करें। 

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Fashion and beauty tips News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement