Thursday, April 25, 2024
Advertisement

चेहरे के दाग धब्बे मिटा कर गोरा बनाता है टमाटर, यूं करें इस्तेमाल

टमाटर में भरपूर मात्रा में कार्बोहाइड्रेड्स, पोटैशियम और लौह तत्वों से भरपूर होता है। इसके अलावा इसमें लाईकोपीन पाया जाता है जो स्किन को निखारने में मदद करता है।

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Published on: May 13, 2020 12:59 IST
स्किन के लिए टमाटर- India TV Hindi
Image Source : INSTRAGRAM/KLASSYMISSYBD स्किन के लिए टमाटर

किचन में लाल-लाल टमाटर देखकर आपका मन तुंरंत खाने का करता होगा। यह आपके खाने का स्वाद बढ़ाने के साथ-साथ आपको खूबसूरत भी बना सकता हैं। ब्यूटी ट्रीटमेंट में टमाटर को कई तरह से इस्तेमाल किया जा सकता है। 

टमाटर में भरपूर मात्रा में  कार्बोहाइड्रेड्स, पोटैशियम और लौह तत्वों से भरपूर होता है। इसके अलावा इसमें लाईकोपीन पाया जाता है जो स्किन को निखार देने में मदद करता है। जानिए जानिए त्वचा की देखभाल में टमाटर का किस तरह सकते हैं इस्तेमाल।

सनबर्न से छुटकारा पाने के लिए टमाटर

टमाटर सनबर्न के लिए काफी प्रभावी है। इसके लिए टमाटर की एक स्लाइस को चेहरे, गर्दन और हाथों पर रगड़ें। इसे 10-15 मिनट के लिए छोड़ दें। इसके बाद पानी से धो लें। रोजाना इस्तेमाल से त्वचा में निखार आता है। 

डॉर्क सर्कल और झुर्रियों के लिए 

उम्र बढ़ने के साथ-साथ चेहरे पर काले घेरे और झुर्रियों  पड़ने लगती हैं। इस समस्या से निजात पाने के लिए 2 चम्मच टमाटर का जूस, 2 चम्मच नींबू का रस अच्छी तरह मिलाएं। इस मिश्रण को आंखों के आसपास और झुर्रियों पर लगाएं। करीब 1 घंटे चेहरे को फेसवॉश से धो लें। इससे आपको लाभ मिलेगा। 

किचन में मौजूद इन चीजों से घर पर ही बनाइए ब्लीच, अनचाहे बालों से तुरंत मिलेगा छुटकारा

ग्लोइंग स्किन के लिए

त्वचा को ग्लोइंग बनाने के लिए भी टमाटर का इस्तेमाल लंबे समय से किया जाता रहा है। इसके लिए आप 1 टमाटर का रस, 1 बड़ा चम्मच संतरे का रस और 1 बड़ा चम्मच खीरे के रस मिला लें।  चेहरे की साफ करके इस पेस्ट को 30 मिनट तक लगाएं रहें। इसके बाद साफ पानी से दो लें। सप्ताह में 2-3 बार इसे करें।

बेदाग चेहरा

टमाटर में एंटी-ऑक्सीडेंट पाए जाते हैं जो आपकी स्किन को निखारने में मदद करते हैं। इसके लिए 1 कप टमाटर जूस में 1 चम्मच शहद मिलाकर रोज सुबह खाली पेट पिएं। इसके बाद  30-40 मिनट बाद नाश्ता करें।

बालों का झड़ना रोक कर उन्हें काला और घना बनाएंगे ये बेहद आसान टिप्स

जवां स्किन के लिए

टमाटर आपको हमेशा जवां रखने में भी मदद कर सकता हैं। सबसे पहले चेहरे को साफ पानी से धोकर पोंछ लें। इसके बाद  टमाटर की स्लाइस चेहरे पर रगड़ें और 15 मिनट के बाद इसे धो लें। 

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Fashion and beauty tips News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement