Thursday, April 18, 2024
Advertisement

इस कारण चेहरे पर हो जाते हैं ब्लैकहैड्स, ये घरेलू उपाय दिलाएंगे तुरंत निजात

चेहरे पर होने वाले ब्लैकहेड्स अच्छे खांसे चेहरे का लुक बिगाड़ देते हैं। इन्हें रीमूव कराने के लिए आप तमाम चीजें कराते हैं। जानिए ब्लैकहैड्स होने का कारण और किन घरेलू उपायों के द्वारा इनसे पाएं तुरंत निजात।

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Published on: July 08, 2020 15:52 IST
ब्लैकहैड्स पड़ने का...- India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM/FEE_MSGLOW ब्लैकहैड्स पड़ने का कारण और घरेलू उपाय

साफ स्किन हर किसी का सपना होता है। लेकिन जब ब्लैक हेड्स के कारण पूरे चेहरे की खूबसूरती खो जाती है। ब्लैकहेड्स एक सी समस्या है जिसे हमेशा के लिए खत्म करना संभव नहीं है। नियमित सफाई के बाद भी यह समस्या वापस आ सकती है। इसलिए उचित देखभाल करना जरूरी है। जिससे इस समस्या को दूर रखा जा सके। जानिए ब्लैकहैड्स के बारे में सबकुछ और किन घरेलू उपायों के द्वारा इस समस्या से पाएं निजात।

ब्लैकहेड्स क्या हैं? 

ब्लैकहेड्स एक प्रकार का चोकर है जिसमें कोई स्क्रीन नहीं होती है। यह हवा के साथ ऑक्सीकरण करता है और काला हो जाता है। ब्लैकहेड्स हमारी नाक, माथे, गाल, ठोड़ी, ठोड़ी और होठों के आस-पास छोटे भूरे या काले और थोड़े ऊंचे होते हैं। कई बार यह समस्या शरीर के विभिन्न हिस्सों में फैल जाती है।

मानसून में बालों के झड़ने की समस्या से हैं परेशान तो बस अपनाएं ये घरेलू उपाय

blackheads, home remedies for blackheads,blackheads cause

Image Source : INSTAGRAM/KLASSYMISSYBD
ब्लैकहैड्स पड़ने का कारण और घरेलू उपाय

ब्लैकहेड्स होने का कारण

ब्लैकहेड्स किसी भी उम्र में, धूल-मिट्टी कारण ब्लैकहेड्स हो सकते हैं। मूल रूप से अगर चेहरे को ठीक से साफ नहीं किया जाता है, तो ब्लैकहेड्स होते हैं। कई बार ब्लैकहेड्स कई तरह के ब्यूटी प्रोडक्ट का इस्तेमाल करने के कारण भी हो सकते  है। त्वचा के छिद्र, जो तेल और गंदगी के संचय से बंद हो जाते हैं, डेड कोशिकाओं के कारण या फिर हार्मोनल डिसऑर्ड आदि के कारण भी हो जाते हैं। शुरुआत में ब्लैकहेड्स के छिद्र कम होते हैं जिन्हें ध्यान नहीं दिया गया तो यह फैलते जाते हैं।

ब्लैकहेड्स से छुटकारा पाने के लिए घरेलू उपाय

चारकोल मास्क

ब्लैकहेड्स के लिए कई घरेलू उपचार हैं। लेकिन वे बहुत समय के साथ काम करते हैं। लेकिन आप तुरंत इस समस्या से छुटकारा पाना चाहते हैं तो अच्छी क्वालिटी वाले प्राकृतिक सक्रिय चारकोल ब्लैकहेड्स रिमूवर का यूज कर सकते हैं। ये बहुत अच्छी तरह से काम करता हैं।

चेहरे की झुर्रियों को चुटकियों में गायब कर देगा सहजन से बना फेस मास्क, यूं बनाएं

कॉफी
कॉफी स्क्रब का इस्तेमाल करके भी आप ब्लक हैड्स को बाय बाय कह सकते हैं। इसके लिए एक बाउल में एक चम्मच कॉफी,  चम्मच दही और 1 चम्मच बेसन डालकर अच्छी तरह से मिक्स कर लें। इसके बाद इसे चेहरे पर लगाकर हल्के हाथों से मसाज करें। 10 मिनट लगा रहने के बाद साफ पानी से धो लें। 

चीनी
चीनी में एक चुटकी नमक मिलाकर इसे हल्के हाथों से प्रभावित जगह पर लगाकर मसाज करें । करीब 15 मिनट लगा रहने के बाद साफ पानी से धो लें। 

स्‍किन से मुंहासे और एक्ने को दूर करने के लिए यूं करें जीरे के पानी का इस्तेमाल, चेहरा हो जाएगा बेदाग

दालचीनी
दालचीनी में एंटीबैक्टीरियल गुण पाए जाते है जो डेड स्किन को हटाने के साथ-साथ ब्लैकहैड्स को भी हटा देते हैं। इसके लिए एक बाउल में 1 चम्मच दालचीनी पाउडर में  चम्मच शहद डाल कर अच्छी तरह से मिक्स कर लें। इसके बाद चेहरे पर एक पतली सी परत लगा लें। करीब 15 मिनट लगा रहने के बाद  धीरे से इस मास्क को निकालकर चेहरे को साफ पानी से धो लें।

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Fashion and beauty tips News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement