Thursday, April 18, 2024
Advertisement

उम्र से पहले ही चेहरे पर झुर्रियों ने कर दिया है अटैक तो सोने से पहले रोजाना लगाएं ये तेल, जल्द दिखेगा असर

झुर्रियों के आने से न केवल चेहरे की रौनक कम होती है बल्कि उम्र से पहले ही ऐसा लगता है कि आप बुढ़ापे में पहुंच गए। ऐसे में इन घरेलू उपायों को ट्राई करें और झुर्रियों से निजात पाएं।

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Updated on: August 25, 2020 13:06 IST
Wrinkles- India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM/AESTHETICS.WEIGHTLOSS Wrinkles

चेहरे पर जरा सा भी कुछ हो जाए तो लोग बहुत ज्यादा कॉन्शियस हो जाते हैं। फिर चाहे वो छोटा सा निशान हो या फिर समय से पहले चेहरे पर झुर्रियों का आना। झुर्रियां वैसे तो बढ़ती उम्र की निशानी होती है लेकिन आजकल की भागती दौड़ती जिंदगी में खराब लाइफस्टाइल और बहुत ज्यादा कॉस्मेटिक प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करने पर चेहरे पर झुर्रियां समय से पहले ही आ जाती हैं। इन झुर्रियों के आने से न केवल चेहरे की रौनक कम होती है बल्कि उम्र से पहले ही ऐसा लगता है कि आप बुढ़ापे में पहुंच गए। ऐसे में इन घरेलू उपायों को ट्राई करें और झुर्रियों से निजात पाएं।

Coconut

Image Source : INSTAGRAM/KACHICO.IN
Coconut 

नारियल का तेल उपयोगी

चेहरे की त्वचा का लूज होना ही झुर्रियां कहलाता है। ऐसे में जरूरी है कि चेहरे की झुकी हुई स्किन को टाइट करें। इसके लिए नारियल का तेल कारगर है। नारियल का तेल रोजाना सोने से पहले चेहरे पर लगाएं। खासतौर पर उस हिस्से पर ज्यादा लगाए जहां पर झुर्रियां आ गई हैं। हल्के हाथ से थोड़ा मसाज करें। इसके रोजाना इस्तेमाल से झुर्रियों की समस्या धीरे-धीरे दूर हो जाएगी। नारियल का तेल झुर्रियों और लाइनों को कम करेगा। साथ ही चेहरे को नमी भी देगा।

अरंडी का तेल (कैस्टर ऑयल)
अरंडी का तेल भी झुर्रियां दूर करने का बेस्ट उपाय है। अरंडी के तेल से इलास्टिन और कोलेजन का उत्पादन बढ़ता है। इससे झुर्रियां और फाइन लाइंस कम हो जाती है। इसके लिए बस आप अरंडी के तेल को रोजाना चेहरे पर लगाएं। रात में लगाने पर ये ज्यादा असरदार होगा। 

Vitamin E Oil Capsule

Image Source : INSTAGRAM/ABEFE.MMB
Vitamin E Oil Capsule 

विटामिन ई का कैप्सूल भी फायदेमंद
विटामिन ई का कैप्सूल बाजार में आसानी से मिल जाएगा। विटामिन ई का कैप्सूल एक तो खाने वाला आता है और दूसरा कैप्सूल तेल वाला आता है जिसे आप चेहरे पर लगा सकते हैं। चेहरे पर लगाने वाले कैप्सूल को लें। इस कैप्सूल को खोलें। अब इसमें मौजूद तेल को कटोरी में निकाल लें। कटोरी में निकले इस तेल को चेहरे पर लगाएं और हल्के हाथ से मसाज करें। रोजाना इसके इस्तेमाल से स्किन टाइट होगी और झुर्रियों की समस्या खत्म हो जाएगी। 

सेब का सिरका
सेब का सिरका भी झुर्रियों से निजात दिलाने में मदद करेगा। इसके लिए बस आप सेब का सिरका एक चम्मच लीजिए। अब इसमें एक चम्मच शहद मिला दें। इन दोनों को अच्छे से मिलाने के बाद चेहरे पर लगाएं। सूखने तक चेहरे पर रखें और फिर पानी से चेहरे को धो लें। इसे चेहरे पर हफ्ते में दो बार लगाएं। सेब का सिरका पीएच संतुलित करने का काम करता है और शहद स्किन को चमकार बनाता है। 

खीरे का रस
त्वचा पर पड़ी झुर्रियों से छुटकारा पाने के लिए खीरे का रस एक बेहतरीन उपाय है। झुर्रियां चेहरे की त्वचा की उम्र बढ़ने के सबसे सामान्य कारणों में से एक हैं। इसे चेहरे और गर्दन पर खीरा का रस लगाए। इससे आपको लाभ मिलेगा। 

अन्य खबरों के लिए क्लिक करें

बार-बार चेहरे पर निकल रहे हैं मुंहासे तो ट्राई करें ये घरेलू नुस्खे, ना रहेगा निशान और ना कोई साइड इफेक्ट

इस वजह से पुरुष होते हैं गंजापन और बाल झड़ने का शिकार, इन 7 घरेलू नुस्खों को अपनाकर दोबारा उगाएं बाल

चेहरे पर यूं लगाए एलोवेरा और नारियल तेल, दिखेगा जवां और खूबसूरत चेहरा

रात में चेहरे पर लगाएं नारियल का तेल, मिलेंगे कमाल के फायदे

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Fashion and beauty tips News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement