Tuesday, April 16, 2024
Advertisement

कोरोना नियमों के साथ दिल्ली में फिर खुलेंगे स्पा, अगर आप जा रहे हैं तो इन बातों का जरूर रखें ध्यान

हाईकोर्ट ने दिल्ली में स्पा खोलने की इजाजत दे दी है। ऐसे में स्पा में आए ग्राहकों को सुरक्षित रखने के लिए कर्मचारी विशेष ध्यान दे रहे हैं। इसके साथ ही आप किन-किन बातों का ध्यान रखें। इस बारे में जानिए।

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Updated on: January 15, 2021 10:35 IST
कोरोना नियमों के साथ दिल्ली में फिर खुलेंगे स्पा, अगर आप जा रहे हैं तो इन बातों का जरूर रखें ध्यान- India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM/HARITHAYURVEDARISHIKESH कोरोना नियमों के साथ दिल्ली में फिर खुलेंगे स्पा, अगर आप जा रहे हैं तो इन बातों का जरूर रखें ध्यान

दिल्ली हाईकोर्ट ने राजधानी में स्पा खोलने की अनुमति दे दी है। इसके साथ ही स्पा मालिकों को कोरोना के नियमों का पालन करना जरुरी है। है। हाईकोर्ट ने कहा कि स्पा मालिकों को हर 2 हफ्ते में अपने कर्मचारियों का कोरोना टेस्ट कराना होगा। 

आपको बता दें कोरोना महामारी के समय पूरे देश में लॉकडाउन लगा था। जिसके कारण स्पा भी बंद कर दिए गए थे। अब करीब 10 माह बाद स्पा मालिकों को फिर से खोलने की अनुमति मिल गई है। लेकिन अगर आप स्पा कराने जा रहे हैं तो कुछ बातों का जरूर ध्यान रखें नहीं तो आप भी संक्रमित हो सकते हैं। 

सर्दियों में होंठ फटने की समस्या से हैं परेशान, अपनाएं ये घरेलू नुस्खे

वैसे तो स्पा के कर्मचारी साफ-सफाई का पूरा ध्यान रखेंगे। लेकिन आपका भी कुछ फर्ज बनता हैं जिससे कि आप कोरोना वायरस के संक्रमण से बच जाए।

स्पा कराने जा रहे हैं तो ध्यान रखें ये बातें

  • स्पा जाते समय खुद की सुरक्षा का पूरा ध्यान रखें। इस लिए जरूरी हैं कि आप सोशल डिस्टेंसिंग के साथ मास्क जरूर  पहने। सर्जिकल मास्क के अलावा आप चाहे तो कॉटन के बने मास्क या फिर रुमाल या कपड़े से अच्छी तरह से मुंह ढंक कर ही बाहर निकले। 
  • आज जिस जगह स्पा कराने जा रहे हैं। वहीं कोरोना के नियमों का पालन हो रहा हैं कि नहीं इस बात का ध्यान रखें। 

सर्दियों में ज्यादा क्रीम के इस्तेमाल से चेहरे हो गया है काला तो अपनाएं ये घरेलू नुस्खे, पाएं ग्लोइंग चेहरा

  • स्पा  के हर कर्मचारी को मास्क और ग्लव्स पहनाना जरूरी है। इसके साथ ही इस बात पूरा ध्यान रखें कि जो आपके आसपास मौजूद लोग मास्क आदि पहने है कि नहीं। इसके साथ ही सैनिटाइजर की व्यवस्था होना चाहिए। अगर कर्मचारी ग्लव्स और मास्क नहीं पहना हैं तो आप उनसे जरूर बोले। 
  • अगर स्पा करते समय कर्मचारी ग्लव्स नहीं पहन रहा है तो उससे कहे कि अपने हाथों को अच्छी तरह से सैनिटाइज करें या फिर साबुन और पानी से हाथ धोएं।
  • स्पा के तौलिया का इस्तेमाल न करें। घर से ही लेकर जाएं जिससे कोरोना वायरस का संक्रमण फैलने का खतरा ना के बराबर रह जाए। अगर आप स्पा का तौलिया इस्तेमाल कर रहे हैं तो इस बात को अच्छी तरह से कंफर्म कर लें कि वह अत्छी तरह से साफ और सैनिटाइज हो। 
  • सैलून वाले पर भी गौर रखें कि उसे खांसी, जुकाम या अन्य ऐसा कोई लक्षण तो नहीं दिख रहा है। 

सर्दियों में दिखना चाहते हैं जवां और खूबसूरत तो जरुर अपनाएं ये जापानी एंटी एजिंग फेसपैक

  • इस बात का  ध्यान रखें कि स्पा करते समय इस्तेमाल किए जा रही चीजें अच्छी तरह से सैनिटाइज हो। 
  • स्पा कराने से पहले कर्मचारी इस बात को जरूर पूछ लें कि स्पा बेड की चद्दर साफ नहीं है। हो सके तो आप अपने सामने ही बेडशीट बदलवाएं। 
  • स्पा वाले पर भी गौर रखें कि उसे खांसी, जुकाम या अन्य ऐसा कोई लक्षण तो नहीं दिख रहा है। 
  • स्पा कराते समय कर्मचारी से कहें कि साफ कपड़ों का इस्तेमाल करें। 
  • स्पा कराते समय आपके सामने ओपन किए हुए प्रोडक्ट का ही इस्तेमाल करें। पहले से रखें हुए ओपन चीजों का इस्तेमाल करने से मना कर दें। 
  • स्पा में मौजूद कोई भी चीजे छूने से बचें। जिससे संक्रमण को फैलने से रोका जा सके। 
  • जैसे ही आप स्पा से घर वापस आए वैसे ही हाथों को सैनिटाइज करें। इसके साथ ही अगर मास्क कॉटन का है तो उसे ब्लीच या साबुन से धोएं। इसके साथ ही कोशिश करें ही नहा लें। 
  • अगर कॉटन का मास्क नहीं है तो उसे तुरंत डस्टबिन में फेंक दें। इसके बाद अपने हाथों को साबुन और पानी से अच्छी तरह से धो लें। 

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Features News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement