Friday, April 19, 2024
Advertisement

चंद्रमा का गोचर, वृष सहित इन राशियों की किस्मत जाएगी चमक

आचार्य इंदु प्रकाश के अनुसार आपकी राशि में फिलहाल चन्द्रमा किस स्थान पर गोचर कर रहे हैं, उस स्थिति के आधार पर आपको क्या उपाय करने चाहिए।

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Updated on: October 01, 2020 7:30 IST
चंद्रमा  का गोचर, वृष...- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV चंद्रमा  का गोचर, वृष सहित इन राशियों की किस्मत जाएगी चमक

आज अधिक आश्विन शुक्ल पक्ष की पूर्णिमा तिथि और मंगलवार का दिन है। पूर्णिमा तिथि आज पूरा दिन पार कर देर रात 2 बजकर 35 मिनट तक रहेगी। हर माह के कृष्ण पक्ष के अंत में अमावस्या और शुक्ल पक्ष के अंत में पूर्णिमा मनायी जाती है। पूर्णिमा के दिन किसी पवित्र नदी में स्नान-दान आदि का बड़ा ही महत्व है। साथ ही इस दिन भगवान सत्यनारायण के निमित्त व्रत रखने का भी विधान है। लिहाजा आज भगवान सत्यनारायण की पूजा-अर्चना करनी चाहिए।  पूर्णिमा का व्रत चन्द्रदेव के दर्शन के बाद ही तोड़ा जाता है। आपको बता दूं कि आज चन्द्रोदय शाम 05:46 पर होगा। साथ ही पूर्णिमा के दिन चन्द्रमा अपने पूर्ण आकार में होता है और सूर्य, पृथ्वी और चन्द्रमा एक ही सीध में होते हैं, जिसके चलते पूर्णिमा के दिन पृथ्वी पर चन्द्रमा का पूरा प्रभाव रहता है और चन्द्रमा मन का कारक होता है- ‘चन्द्रमा मनसा जातो’।

आज रात 8 बजकर 25 मिनट तक वृद्धि योग रहेगा। जैसा कि इसका नाम है वृद्धि। इस योग में किए गए कार्य में वृद्धि ही होती है। अत: यदि आप नया रोजगार या व्यापार शुरू करने का सोच रहे हैं तो यह योग सबसे बढ़िया है। इस योग में किए गए काम में न तो कोई रुकावट आती है और न ही कोई झगड़ा होता है। साथ ही आज पूरा दिन पूरी रात पार कर कल सुबह 5 बजकर 57 मिनट तक उत्तराभाद्रपद नक्षत्र रहेगा। 

राशिफल 1 अक्टूबर: मिथुन राशि वालों को महीने के पहले दिन मिलेगी बड़ी खुशखबरी, जानें बाकी राशियों का हाल

आचार्य इंदु प्रकाश के अनुसार आपकी राशि में फिलहाल चन्द्रमा किस स्थान पर गोचर कर रहे हैं, उस स्थिति के आधार पर आपको क्या उपाय करने चाहिए।

मेष राशि 

फिलहाल चन्द्रमा आपके बारहवें स्थान पर गोचर कर रहे हैं और बारहवें स्थान का संबंध शैय्या सुख से है। अतः शैय्या सुख की प्राप्ति के लिये  कन्या को वस्त्र भेट करें । साथ ही  आज अगर बारिश हो तो बारिश का थोड़ा-सा पानी अपने पास सहेजकर घर में रखें। आपको उत्तम शैय्या सुख की प्राप्ति होगी।  

Vastu Tips: दरवाजे के सामने इस तरह न बैठे, पड़ सकता है सेहत पर बुरा असर

वृष राशि
फिलहाल चन्द्रमा आपके ग्यारहवें स्थान पर गोचर कर रहे हैं और ग्यारहवें स्थान का संबंध आमदनी और कामना पूर्ति से है। अतः अपनी आमदनी में बढ़ोतरी के लिये और अपनी किसी खास इच्छा की पूर्ति के लिये आज दूध से बनी कोई चीज़  11 छोटे बच्चों को गिप्ट कर दें। आपकी आमदनी में बढ़ोतरी होगी और आपकी  इच्छा जल्द ही पूरी होगी।        

चंद्रमा  का गोचर, वृष सहित इन राशियों की किस्मत जाएगी चमक

Image Source : INDIA TV
चंद्रमा  का गोचर, वृष सहित इन राशियों की किस्मत जाएगी चमक

मिथुन राशि 
फिलहाल चन्द्रमा आपके दसवें स्थान पर गोचर कर रहे हैं और दसवां स्थान राज्य और पिता से संबंध रखता है। अतः करियर में सफलता पाने के लिये और पिता की तरक्की सुनिश्चित करने के लिये आज के दिन चन्द्रदेव को जल से अर्घ्य दें। साथ ही आज रात दूध पीना अवॉयड करें। अपको  करियर में सफलता मिलगी और पिता की तरक्की सुनिश्चित होगी।              

कर्क राशि 
फिलहाल चन्द्रमा आपके नवें स्थान पर गोचर कर रहे हैं और नवां स्थान भाग्य का होता है। इसका सीधा संबंध हमारी किस्मत से है। अतः अपने भाग्य को अपने फेवर में करने के लिये और शुभ फल सुनिश्चित करने के लिये आज  घर में चावल खरीदकर लाएं, और अगले पन्द्रह दिनों तक चावलों को रखा रहने दें, उन्हें इस्तेमाल न करें। पन्द्रह दिन बाद आप उन चावलों को अपने घर में इस्तेमाल कर सकते हैं। भाग्य आपके साथ रहेगा और  शुभ फलों की प्राप्ति होगी।

चंद्रमा  का गोचर, वृष सहित इन राशियों की किस्मत जाएगी चमक

Image Source : INDIA TV
चंद्रमा  का गोचर, वृष सहित इन राशियों की किस्मत जाएगी चमक

सिंह राशि 
फिलहाल चन्द्रमा आपके आठवें स्थान पर गोचर कर रहे हैं और आठवां स्थान आयु से संबंध रखता है, आपके स्वास्थ्य से संबंध रखता है। अतः अच्छे स्वास्थ्य के लिये और लंबी आयु का वरदान पाने के लिये आज के दिन अपने बड़े-बुजुर्गों के पैर छूकर आशीर्वाद लें। अगर संभव हो तो उनके पैर साफ पानी से धोएं। आज के दिन ऐसा करने से आपका स्वास्थ्य अच्छा बना रहेगा और आपको लंबी आयु का वरदान प्राप्त होगा।

कन्या राशि 
फिलहाल चन्द्रमा आपके सातवें स्थान पर गोचर कर रहे हैं और सातवां स्थान जीवनसाथी से संबंध रखता है। अतः जीवनसाथी के साथ अपने रिश्ते को बेहतर बनाये रखने के लिये आज अपने वजन के बराबर  पानी घर में किसी बर्तन में भर कर रखें और अगले दिन पानी को किसी पेड़-पौधे या बगीचे में डाल दें । जीवनसाथी के साथ आपके रिश्ते बेहतर बने रहेंगे।

चंद्रमा  का गोचर, वृष सहित इन राशियों की किस्मत जाएगी चमक

Image Source : INDIA TV
चंद्रमा  का गोचर, वृष सहित इन राशियों की किस्मत जाएगी चमक

तुला राशि 
फिलहाल चन्द्रमा आपके छठे स्थान पर गोचर कर रहे हैं और छठा स्थान आपके शत्रु-मित्र से संबंध रखता है। अतः शत्रुओं से बचाव के लिये और मित्रों से अच्छे संबंध स्थापित करने के लिये या अच्छे मित्रों की संख्या में बढ़ोतरी के लिये आज अपने हाथों से पिता को दूध पीने के लिये दें। साथ ही एक दूध का पैकेट किसी मन्दिर या धर्मस्थल पर दान करें। आज रात के समय खुद दूध न पिएं शत्रुओं से आपका बचाव होगा , मित्रों की संख्या में बढ़ोतरी होगी। साथ ही पुराने मित्रों के साथ अच्छे संबंध स्थापित होंगे।

वृश्चिक राशि 
फिलहाल चन्द्रमा आपके पांचवे स्थान पर गोचर कर रहे हैं और पांचवा स्थान गुरु, विद्या, विवेक, संतान और रोमांस आदि विषयों से संबंध रखता है। अतः इन सब विषयों का लाभ उठाने के लिये आज घर से बाहर जाते समय कुछ मीठा भी खाकर  पानी पीकर जायें। आपको विद्या का लाभ मिलेगा, विवेक जागृत होगा,  संतान का सुख मिलेगा और साथ ही आपकी लव लाइफ भी बेहतर होगी।

चंद्रमा  का गोचर, वृष सहित इन राशियों की किस्मत जाएगी चमक

Image Source : INDIA TV
चंद्रमा  का गोचर, वृष सहित इन राशियों की किस्मत जाएगी चमक

धनु राशि 
फिलहाल चन्द्रमा आपके चौथे स्थान पर गोचर कर रहे हैं और चौथा स्थान माता, भूमि-भवन और वाहन से संबंध रखता है। अतः जीवन में माता का सहयोग पाने के लिये, भूमि-भवन और वाहन का सुख पाने के लिये आज  पितरों के निमित्त कुछ दान करें। साथ ही आज किसी शुभ कार्य के लिये घर से बाहर जा रहे हैं, तो जाने से पहले एक मिट्टी के बर्तन में पानी या दूध डालकर, उसे अच्छे से ढक्कर रख जायें , जब घर वापस आ जायें, तो उस मिट्टी के बर्तन को पानी या दूध समेत किसी मन्दिर या धर्मस्थल पर दान कर दें। आपको माता का सहयोग मिलेगा। साथ ही भूमि-भवन और वाहन का सुख भी  प्राप्त होगा ।

 मकर राशि 
फिलहाल चन्द्रमा आपके तीसरे स्थान पर गोचर कर रहे हैं और तीसरा स्थान भाई-बहन और हमारी अभिव्यक्ति, यानी एक्सप्रेशन से संबंध रखता है। अतः भाई-बहनों का सहयोग पाने के लिये और अपनी अभिव्यक्ति की आजादी बनाये रखने के लिये आज बड़ी बहन  की उनके कार्यों में मदद करें। आपको भाई-बहनों का सहयोग मिलेगा  साथ ही अभिव्यक्ति की आजादी भी बनी रहेगी।

चंद्रमा  का गोचर, वृष सहित इन राशियों की किस्मत जाएगी चमक

Image Source : INDIA TV
चंद्रमा  का गोचर, वृष सहित इन राशियों की किस्मत जाएगी चमक

कुंभ राशि 
फिलहाल चन्द्रमा आपके दूसरे स्थान पर गोचर कर रहे हैं और दूसरा स्थान धन आदि से संबंध रखता है। अतः अपनी आर्थिक उन्नति के लिये और धन की बढ़ोतरी के लिये आज चन्द्रमा से संबंधित वस्तुओं में चांदी, मोती, दूध, चावल और पानी आदि कोई भी एक वस्तु घर में स्थापित करें। आपकी आर्थिक रूप से उन्नति होगी और आपकी धन-सम्पदा में बढ़ोतरी होगी।

मीन राशि 
फिलहाल चन्द्रमा आपके पहले स्थान पर गोचर कर रहे हैं और चन्द्रमा के इस स्थान पर गोचर से आपके प्रेम-संबंध मजबूत होंगे, आपको भरपूर यश-सम्मान मिलेगा, धन की प्राप्ति होगी और साथ ही संतान को न्यायालय से लाभ मिलेगा। अतः इन सब स्थितियों के शुभ फल सुनिश्चित करने के लिये आज  माता के पैर छूकर आशीर्वाद लें। साथ ही बरगद के पेड़ में जल चढ़ाएं,
आज कांच के बर्तन में दूध या पानी पीना अवॉयड करें। आज चांदी या स्टील के बर्तन का इस्तेमाल करें। इससे आपके परिवार में बढ़ोतरी होगी और  प्रेम-संबंध मजबूत होंगे।

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Rashifal News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement