Friday, April 26, 2024
Advertisement

किचन की कढ़ाही कितनी भी काली हो गई हो, कुछ ही देर में चमक उठेगी, ये घरेलू टिप्स करेंगे मदद

किचन में काली और जली हुई कढ़ाई अगर परेशान कर डालती है तो इसे साफ करने और चमकदार बनाने के लिए ये टिप्स मदद करेंगे।

India TV Lifestyle Desk Edited by: India TV Lifestyle Desk
Updated on: September 01, 2021 13:27 IST
kadhai cleaning tips- India TV Hindi
Image Source : PINKSTEA kadhai cleaning tips

हर घर की किचन में अल्यूमिनियम के बर्तन काले होने पर ये परेशानी रहती है कि इनको साफ कैसे किया जाए। खासकर अल्यूमिनियम की कढ़ाई और कुकर जो रोज रोज खाना पकाने पर काले हो जाते हैं या जल जाते हैं, उन्हें घिस घिस कर साफ करने से भी उनका कालापन नहीं जाता और इन्हें देख देखकर कोफ्त होने लगती है। क्या आपके किचन में रखी कढ़ाई और कुकर भी अपने कालेपन से आपको परेशान कर रहे हैं। 

बाथरूम की टाइलों पर पड़े पीले दाग होंगे गायब, अपनाएं ये कारगर टिप्स

चलिए जानते हैं कुछ सिंपल और आसान से टिप्स, जिनकी मदद से आप अपने किचन बर्तनों का जिद्दी कालापन और मैलापन चंद मिनटों में दूर करके उन्हें चमका सकते हैं। खास बात ये है कि ये टिप्स ज्यादा महंगे नहीं है, मात्र पांच या दस रुपए खर्च करके आप अपनी कढ़ाई को नए जैसा चमकदार बना सकते हैं।

नींबू और नमक का नुस्खा

अगर कढ़ाई अंदर से काली हो गई है तो उसमें पानी भरकर गैस पर रख दीजिए और गैस जला दीजिए। जब पानी उबलने लगे तो उसमें नींबू औऱ एक चम्मच नमक डाल दीजिए। पानी को उबलने दीजिए। इससे कढ़ाई के अंदर का कालापन दूर हो जाएगा। अगर कढ़ाई पीछे से भी जल चुकी है तो यही नुस्खा अपनाइए। 

इसके लिए आपको कढ़ाई को गैस पर रखकर उसमें तीन गिलास पानी डालना है। इस पानी में 2 चम्मच कोई भी डिर्जेंट पाउडर और एक चम्मच नमक और एक नींबू का रस डाल दें। अब इस पानी को 5 मिनट तक उबलने दें। फ्लेम का हाई करके पानी को इतना उबालें जिससे वो कढ़ाई के ऊपर कोनों तक आ जाए। इससे कढ़ाई के कोनों में लगी गंदगी भी साफ हो जाएगी। 

बेकिंग पाउडर
एक बड़े बर्तन में पानी डालकर उबाल लें अब उबले हुए पानी में दो चम्मच बेकिंग पाउंडर डालें और थोड़ा सा नमक डालकर हिलाएं और कढ़ाई को इसमें डुबो दे। कुछ देर बाद किसी पुराने टूथब्रश की मदद से कढाई को हल्का हल्का रगड़ते रहे, इसका कालापन और जला हुआ हिस्सा साफ होना शुरू हो जाएगा। 

कास्टिंग सोडा
कास्टिंग सोडा बाजार में मिल जाता है। यह चीनी की तरह होता है। एक बड़े बर्तन में पानी उबालिए और एक कटोरी कास्टिंग सोडा डालकर हिलाइए और उसमें कढ़ाई को पूरा डुबो दीजिए। इससे आप देखेंगे कि कढ़ाई का कालापन पानी के अंदर ही निकल रहा है। अब ग्लब्स पहनकर किसी पुराने टूथब्रश से कढ़ाई को रगड़ना शुरू कीजिए। ध्यान रखना है कि पानी खूब गर्म हो और कढ़ाई उसके अंदर डूबी रहे। कास्टिंग सोडा हाथ काटता है इसलिए आपको चाहिए कि इस पानी को छूते वक्त आपके हाथ दस्तानों से ढके हों।

बेकिंग सोडा और डिटर्जेट पाउडर
एक बड़े बर्तन में पानी उबाल कर उसमें बेकिंग सोडा और डिटर्जेंट पाउडर मिला लीजिए और कढ़ाई को उसमें पूरा डूब जाने दीजिए। कम से कम दस मिनट तक इसे ऐसे ही रखिए औऱ उसके बाद इसे धीरे धीरे स्क्रब से रगड़िए। इसका कालापन और जला हुआ हिस्सा अलग होना शुरू हो जाएगा। 

सिरका और नींबू
व्हाइट विनेगर यानी सफेद सिरका  एक नैचुरल क्लींजर है। इसके इस्तेमाल से बर्तन पर चिपकी हुई गंदगी और ग्रीस तक निकल जाती है। आपको एक बड़े बर्तन में पानी उबालना है। इसमें नींबू और एक कप सिरका मिलाकर कढ़ाई को डुबा दीजिए। अब सेंड पेपर या बर्तन साफ करने वाले स्क्रब की मदद से इसके काले औऱ जले हुए हिस्से पर रगड़िए। इससे कालापन, जला हुआ हिस्सा निकल जाएगा। कोनों की गंदनी दूर करने के लिए आप पुराने टूथब्रश की मदद से रगड़ सकते हैं। 

आपके काम की और खबरें ये रहीं -

Kitchen Hacks: हरी मटर को लंबे समय तक स्टोर करने के लिए अपनाएं ये ट्रिक्स, स्वाद भी रहेगा बरकरार

चावल बच गए हैं तो फेंकने की बजाय बनाइए कुछ ऐसा कि खाने वाले वाहवाही करने लगे

Kitchen Hacks: बरसात में नमक और मसाले सील जाते हैं, ट्राई कीजिए ये कारगर टिप्स, नहीं आएगी सीलन

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Recipes News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement