Saturday, April 20, 2024
Advertisement

Ganesh Chaturthi 2021: मोदक के अलावा गणेश भगवान को लगाएं इन चीजों का भोग, जानें क्या है मान्यता

इस साल 10 सितंबर को गणेश चतुर्थी मनाई जाएगी। गणेशोत्सव के दस दिनों में हर दिन भगवान को उनका पंसदीदा भोग लगाएं। आइए जानते हैं आप गणपति को भोग में कौन-कौन सी चीजें चढ़ा सकते हैं।

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Updated on: September 10, 2021 7:05 IST
ganesh chaturthi - India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM/#MODAKPRASAD गणेश चतुर्थी 2021 

भगवान गणेश को हिंदू धर्म में प्रथम पूजनीय माना जाता है। किसी भी शुभ कार्य में सबसे पहले गणेश जी की ही पूजा की जाती हैं। ग्रह प्रवेश और भूमि पूजन से पहले हमेशा गणपति की पूजा सबसे पहले होती है। शास्‍त्रों में वैसे तो हर माह चतुर्थी को गणेश जी की पूजा का विधान है, लेकिन भाद्रपद के शुक्‍ल पक्ष की चतुर्थी को देश भर में धूम-धाम से गणेश चतुर्थी का पर्व मनाया जाता है। गणेश चतुर्थी के दिन भगवान गणेशजी की 10 दिन के लिए स्थापना करके उनकी पूजा अर्चना की जाती है। इसके बाद विसर्जन किया जाता है। ऐसे में 10 दिन तक आप भगवान गणेश को हर दिन अलग -अलग तरह का प्रसाद चढ़ा सकते हैं। जानिए आप गणपति को भोग में कौन-कौन सी चीजें चढ़ा सकते हैं।  

गणपति बप्पा की स्थापना से पहले जान लें ये जरूरी बातें, पूजा का पूरा फल देंगे बप्पा

इन चीजों का भोग लगाने से प्रसन्न होंगे भगवान गणेश 

मोदक

गणेश जी को घर में गणेश चतुर्थी के दिन स्थापित किया जाता है। यह दिन उनेक जन्मोत्सव का होता है। इसलिए, इस दिन उनकी सबसे प्रिय मिठाई यानी मोदक का भोग लगाएं। गणपति को मोदक से प्रिय और कोई भोग नहीं है। 

लड्डू 

बात जब भगवान गणेश के पसंदीदा मिष्ठानों की आती है तब लड्डू का नाम जरूर लिया जाता है। भगवान गणेश को लड्डू बहुत पसंद है। गणेश चतुर्थी पर उनके बाल रूप का पूजन किया जाता है। गणेश जी के बाल रूप को लड्डू बहुत प्रिय है।

खीर 

प्राचीन कथाओं में बताया जाता है कि महादेव को खीर बहुत प्रिय है। ऐसा कहा जाता है कि जब देवी पार्वती खीर बनाती थीं तो गणेश जी खीर का पूरा प्याला पी जाया करते थे। भगवान गणेश के भोगों में खीर को जरूर शामिल करना चाहिए। 

केला 

हिंदू धर्म में केले के भोग को उत्तम माना जाता है। इसलिए, भगवान गणेश को केले का भोग भी लगाया जाता है। केले के प्रसाद को सभी पवित्र और धार्मिक कार्यक्रमों में शामिल किया जाता है। कहते हैं कि केले का भोग सभी देवी-देवतीओं को प्रिय होता है। 

नारियल 

भगवान गणेश को दस दिनों के भोग के दौरान नारियल का भोग जरूर लगाएं। इसे बहुत शुभ माना जाता है। इसलिए, हर व्रत-पूजा में इसका इस्तेमाल किया जाता है। 

मखाने का भोग

मखाने, गणेश पूजा में भोग लगाने के लिए शुभ माने जाते हैं। गणेश जी को मखाने की खीर का भोग भी लगाया जा सकता है। 

बेसन की बर्फी

गणेश जी को बेसन की बर्फी का भी भोग लगाया जा सकता है। बेसन की बर्फी बाजार में आसानी से मिल जाती है, इसे आप घर पर भी तैयार कर सकते हैं। यह भोग पीला और मीठा होने की वजह से भगवान गणेश को पसंद है। कोई भी पीले रंग की मिठाई का भोग गणेश जी को लगाया जा सकता है। पीला रंग गणेश जी को प्रिय है। इसलिए, उन्हें पीले रंग की मिठाइयां भी प्रिय हैं।  इसके अलावा, आप भगवान गणेश को बताशे का भी भोग लगा  सकते हैं। 

पढ़ें अन्य संबंधित खबरें- 

Hartalika Teej 2021: 9 सितंबर को हरतालिका तीज, जानिए शुभ मुहूर्त, पूजा विधि और व्रत कथा

गणेश चतुर्थी 2021: लालबाग के राजा से खेतवाड़ी के राजा तक, यूं करें बप्पा के ऑनलाइन दर्शन

राशिफल 8 सितम्बर 2021 : कन्या राशि वालों का दिन रहेगा शानदार, जानिए अन्य का हाल

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Recipes News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement