Saturday, April 20, 2024
Advertisement

Shivratri Vrat 2021 Recipe: इस शिवरात्रि व्रत में खाना है कुछ अलग तो बनाएं आलू टिक्की, ये है आसान रेसिपी

11 मार्च को शिवरात्रि है। इस शिवरात्रि अगर आप व्रत रख रहे हैं और व्रत की किसी डिश की तलाश कर रहे हैं तो ये डिश आपके लिए बेस्ट है। आज हम आपको शिवरात्रि के व्रत में फलाहार वाली आलू की टिक्की की रेसिपी बताएंगे।

Shipra Saxena Written by: Shipra Saxena
Updated on: March 09, 2021 22:29 IST
shivratri vrat recipe Aloo Tikki- India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM/MYSECRETSOULINGREDIENTS shivratri vrat recipe Aloo Tikki

11 मार्च को शिवरात्रि है। इस शिवरात्रि अगर आप व्रत रख रहे हैं और व्रत की किसी डिश की तलाश कर रहे हैं तो ये डिश आपके लिए बेस्ट है। आज हम आपको शिवरात्रि के व्रत में फलाहार वाली आलू की टिक्की की रेसिपी बताएंगे। इसे बनाना बेहद आसान है। खास बात है कि इसे खाकर ना केवल आपका पेट भरेगा बल्कि आपका मन भी खुश हो जाएगा।

व्रत वाली आलू की टिक्की बनाने के लिए जरूरी चीजें

  • आलू उबला हुआ
  • हरी मिर्च धनिया की पत्ती
  • सेंधा नमक
  • देसी घी

बनाने की विधि- सबसे पहले आलू को उबालकर ठंडा होने दें। जब आलू ठंडे हो जाए तो उन्हें कद्दूकस कर लें। इसके बाद आलू में हरी मिर्च महीन काटकर, धनिया की पत्ती और सेंधा नमक स्वादानुसार मिलाकर डाल दें। अब इन सभी को अच्छे से मिला लें। इसके बाद आलू का जो मटीरियल तैयार हुआ है उसे थोड़ा सा हाथ में लें और छोटी सी गोल लोई बनाएं। इसी तरह से पूरे मटीरियल की आलू की छोटी गोल लोई बना लें। 

Shivratri Vrat 2021 Recipe: इस शिवरात्रि सिंपल तरीके से बनाएं टेस्टी आलू फ्राई, मन हो जाएगा खुश

इसके बाद तवे को धीमी आंच पर चढ़ाएं। जब तवा गरम हो जाए तो उसमें दो चम्मच देसी घी डालें। जब घी गरम हो जाए तो आलू की गोल लोई को हाथ से थोड़ा चिपटाकर तवे पर डालें। एक बार में आप चार से पांच टिक्की को तवे पर सेंक सकते हैं। जब आलू की टिक्की एक तरफ से हल्की ब्राउन हो जाए तो उसे दूसरी तरफ पलट दें। इसी तरह से दोनों तरफ से आलू की टिक्की को सेंके। इस बात का ध्यान रखें कि तवे की गैस को धीमी आंच पर ही रखें। ऐसा करने से ही आलू की टिक्की दोनों तरफ से अच्छे से और कुरकुरी सिकेंगीं। जब आलू की टिक्की दोनों तरफ से सिक जाए तो उसे प्लेट पर निकाल लें। इसे आप धनिया की चटनी के साथ खाएं। ये आपको बड़ी ही लजीज लगेगी। 

धनिया की चटनी बनाने के लिए जरूरी चीजें

  • धनिया की पत्ती
  • टमाटर
  • हरी मिर्च
  • सेंधा नमक

बनाने की विधि- सबसे पहले आप टमाटर के अंदर के रसे को एक कटोरी में निकाल लें। अब टमाटर को छोटे छोटे पीसेज में काट लें। इसके बाद धनिया की पत्ती को मिक्सी के जार में डालें। इसके साथ ही इसमें टमाटर के पीसेज, हरी मिर्च, स्वादानुसार सेंधा नमक और थोड़ा सा पानी डालकर मिक्सी के जार का ढक्कन बंद कर दें। अब मिक्सी से चलाकर इसे पीस लें। अब जार के मटीरियल को उस कटोरी में निकालें जिसमें टमाटर का रस निकाला हुआ है। इसे चम्मच से मिलाएं। आपकी हरी धनिया की चटनी सर्व करने के लिए रेडी है। 

 

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Recipes News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement