Thursday, April 25, 2024
Advertisement

हल्दी के साथ दूध में ये ड्राई फ्रूट्स मिलाकर पिएंगे तो प्रोटीन की कमी दूर होने के साथ बढ़ेगी इम्यूनिटी

स्वामी रामदेव के अनुसार बेशक हल्दी वाला दूध सेहत के लिए काफी फायदेमंद है। लेकिन इसमें लौंग के साथ-साथ ये ड्राई फ्रूट्स मिला कर पिया जाए तो इसका लाभ कई गुना बढ़ जाता है।

India TV Health Desk Written by: India TV Health Desk
Updated on: September 22, 2021 13:43 IST
हल्दी वाला दूध- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK.COM हल्दी वाला दूध

रोजाना सोने से पहले हल्‍दी वाला दूध के बेहतरीन लाभ है। कैल्शियम, आयरन, प्रोटीन और विटामिन, एंटी बैक्टीरियल, एंटी इफ्लामेंट्री जैसे गुणों से भरपूर ये दूध इम्यूनिटी मजबूत करने के साथ-साथ दिन-भर की थकावट को छूमंतर कर देता है। इतना ही नहीं हल्दी वाले दूध का सेवन करने से हड्डियों में होने वाला दर्द, गैस, एसिडिटी, कब्‍ज की समस्या से निजात दिलाने के साथ शारीरिक कमजोरी को दूर करने में मदद करता है।

स्वामी रामदेव के अनुसार बेशक हल्दी वाला दूध सेहत के लिए काफी फायदेमंद है। लेकिन आयुर्वेद के अनुसार अगर इसमें कुछ और चीजें मिला दी जाए तो यह तीन गुना ज्यादा फायदेमंद साबित होगा।

उच्च रक्तचाप के मरीज लहसुन के साथ खाएं ये एक चीज, नैचुरल तरीके से ब्लड प्रेशर होगा कंट्रोल

दूध में हल्दी के अलावा खजूर, लौंग और सूखा नारियल मिला कर सेवन करने से इम्यूनिटी तो मजबूत होगी ही। इसके साथ ही आपके शरीर में होने वाली प्रोटीन, विटामिन्स की कमी को भी पूरी हो जाएगी। 

आयुर्वेदिक दूध बनाने के लिए सामग्री

  1. आधा लीटर दूध
  2. 3-4 खजूर
  3. 4-5 चम्मच कद्दूकस किया हुआ सूखा नारियल
  4. बादाम, अखरोट, मुनक्का, अंजीर, चिरौंजी आदि ड्राई फ्रूट्स टुकड़ों में कटे हुए
  5. 4-5 लौंग
  6. 1 चम्मच कच्ची हल्दी
  7. थोड़ा सा इलायची पाउडर
  8. स्वादानुसार शहद या मधुरम

केले से भी घट सकती है पेट की जिद्दी चर्बी, वजन कम करने के लिए ऐसे करें डाइट में शामिल

ऐसे बनाएं आयुर्वेदिक दूध

सबसे पहले खजूर की गुठली  हटा लें। इसके बाद खजूर को गर्म पानी में डालकर धो लें। अब एक बड़े पैन या फिर कड़ाही में आधा लीटर दूध डालकर उबालें। उबाल आने के बाद इसमें खजूर, नारियल डालकर धीमी आंच में थोड़ी देर पकने दें। इसके बाद इसमें बादाम, अखरोट, मुनक्का, अंजीर, चिरौंजी डालकर मिला लें, साथ ही लौंग डाल दें। 1-2 मिनट पकने के बाद इसमें हल्दी डाल दें और धीमी आंच में पकने दें। जब दूध थोड़ा गाढ़ा हो जाए तो इसमें थोड़ा सा इलाचयी पाउडर और स्वादानुसार शहद या फिर मधुरम डाल कर अच्छे से मिला लें। 1-2 मिनट पकाने के बाद गैस बंद कर दें। आपका स्पेशल दूध बनकर तैयार है। 

Disclaimer: यह जानकारी आयुर्वेदिक नुस्खों के आधार पर लिखी गई है। इंडिया टीवी इनके सफल होने या इसकी सत्यता की पुष्टि नहीं करता है। इनके इस्तेमाल से पहले चिकित्सक का परामर्श जरूर लें। 

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Recipes News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement