Friday, April 19, 2024
Advertisement

ऐसा मनुष्य भावनाओं का कर देता है चुपके से कत्ल, सामने वाला देखते ही देखते हो जाता है अंदर से खोखला

खुशहाल जिंदगी के लिए आचार्य चाणक्य ने कई नीतियां बताई हैं। अगर आप भी अपनी जिंदगी में सुख और शांति चाहते हैं तो चाणक्य के इन सुविचारों को अपने जीवन में जरूर उतारिए।

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Updated on: September 19, 2020 21:21 IST
Chanakya Niti-चाणक्य नीति- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Chanakya Niti-चाणक्य नीति

आचार्य चाणक्य की नीतियां और विचार भले ही आपको थोड़े कठोर लगे लेकिन ये कठोरता ही जीवन की सच्चाई है। हम लोग भागदौड़ भरी जिंदगी में इन विचारों को भरे ही नजरअंदाज कर दें लेकिन ये वचन जीवन की हर कसौटी पर आपकी मदद करेंगे। आचार्य चाणक्य के इन्हीं विचारों में से आज हम एक और विचार का विश्लेषण करेंगे। आज का ये विचार प्यार और इंसान की प्रवृत्ति पर आधारित है।

'जो तुम्हारा मूल्य ना समझे उसके सामने जबरन प्रेम प्रदर्शन मत करना, क्योंकि ऐसा करने से तुम्हारें प्रेम के साथ-साथ तुम्हारी भावनाओं को भी कुचल दिया जाएगा।' आचार्य चाणक्य

आचार्य चाणक्य के इस कथन का अर्थ है कि जो आपका मूल्य ना समझे उसके सामने अपना प्यार नहीं दिखाना चाहिए। ऐसा करने से सामने वाला व्यक्ति ना केवल आपके प्यार को ठुकराएगा बल्कि आपकी भावनाओं को भी इग्नोर कर देगा। आचार्य चाणक्य के कहने का मतलब है कि हमेशा अपना प्यार उन्हें दिखाना चाहिए जो आपकी कद्र करें। जो व्यक्ति आपकी कद्र नहीं करता होगा वो आपके प्यार को क्या समझेगा।

दरअसल, असल जिंदगी में मनुष्य उन लोगों से धोखा खाता है जिन्हें वो दुनिया में सबसे ज्यादा प्यार करता है। मनुष्य को लगता है कि जिसे वो प्यार करता है उसकी भावनाओं को अच्छे से समझेगा और कद्र भी करेगा। इंसान की प्रवृत्ति बदलने वाली होती है। कई बार इंसान वही होता है लेकिन समय के साथ उसमें इतना बदलाव आता है जिसे आप आंखों के सामने रहकर भी पहचान नहीं पाते। 

अक्सर उस व्यक्ति का ऐसा रूप देखकर इंसान इस सोच में पड़ जाता है कि ये वही अपना है या कोई और। हालांकि उसका मन नहीं मानता और वो उसके प्रति अपनी भावनाएं वैसे ही व्यक्ति करता है जैसा करता आया है। लेकिन वो व्यक्ति इस तरह से रिएक्ट करता है जिसके बारे में आपने सोचा भी नहीं था। क्योंकि आप उस व्यक्ति से प्यार करते हैं इसलिए इस बात पर यकीन नहीं करना चाहते कि सामने वाला बदल चुका है। लेकिन आपको इस बात का यकीन करना होगा। अन्यथा अपना प्यार और भावनाएं उस व्यक्ति पर जताने से सामने वाला आपका अपमान तक कर सकता है। इसीलिए आचार्य चाणक्य ने कहा है कि जो तुम्हारा मूल्य ना समझे उसके सामने अपना प्यार नहीं जताना चाहिए। ऐसा करने से आपको सिर्फ और सिर्फ तकलीफ ही होगी।  

अन्य खबरों के लिए करें क्लिक

अगर मनुष्य के मन में आ गई ये शंका तो हार सकता है जीती हुई बाजी...

मनुष्य का अगर ये एक चीज ना दे साथ तो फूल भी बन जाता है कांटा...

बहरा होकर ही मनुष्य ऐसे व्यक्ति का कर सकता है बेखौफ मुकाबला, नहीं किया ऐसा तो बिखरना निश्चित

मनुष्य अगर इंद्रियों पर पाना चाहता है विजय तो बस इस एक चीज का करें इस्तेमाल, कहलाएगा सर्वश्रेष्ठ

अपनी सारी ताकत झोंकने के बाद भी मनुष्य का इस एक चीज को पाना है असंभव, यकीन ना हो तो आजमा कर देख लें

 

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Religion News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement