Friday, April 19, 2024
Advertisement

Dhanteras 2020: धनतेरस के दिन राशिनुसार करें इन चीजों की खरीददारी, बनी रहेगी सुख-समृद्धि

आचार्य इंदु प्रकाश से जानिए किस राशि वाले को धनतेरस के दिन क्या खरीदना चाहिए, कौन-सी चीज़ घर लाने से उनके घर में सुख-समृद्धि बढ़ेगी।

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Updated on: November 13, 2020 9:58 IST
धनतेरस के दिन राशिनुसार खरीदें ये चीजें- India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM/MODAK.SAMPAD/ धनतेरस के दिन राशिनुसार खरीदें ये चीजें

आज कार्तिक कृष्ण पक्ष की त्रयोदशी तिथि और शुक्रवार का दिन है। त्रयोदशी तिथि आज शाम 7 बजकर 59 मिनट तक रहेगी | आज धनतेरस का त्योहार है, जो कि धन्वन्तरि जयंती के रूप में भी मनाया जाता है। कहते हैं समुद्र मंथन के दौरान कार्तिक शुक्ल पक्ष की त्रयोदशी को भगवान धन्वन्तरि का अवतरण हुआ था। श्री विष्णु के अवतार माने जाने वाले भगवान धन्वन्तरि को आरोग्य का देवता कहा जाता है।

आज धनतेरस के दिन उनकी विशेष रूप से पूजा की जाती है। भगवान धन्वन्तरि देवताओं के चिकित्सक माने जाते हैं। इसलिए आज का दिन चिकित्सकों के लिये विशेष महत्व रखता है। कुछ समय से इस दिन को ‘राष्ट्रीय आयुर्वेद दिवस’ के रूप में भी मनाया जाने लगा है। जैन धर्म में धनतेरस को 'धन्य तेरस' या 'ध्यान तेरस' भी कहते हैं। क्यूंकि इस दिन भगवान महावीर ध्यान में गए थे और तीन दिन बाद दिवाली के दिन निर्वाण को प्राप्त हुए थे। आज से पांच दिवसीय दिवाली के त्योहार की शुरुआत है। दिवाली उत्सव के पहले दिन धनतेरस का त्योहार मनाया जाता है। उसके बाद नरक चतुर्दशी, दिवाली, गोवर्धन पूजा और आखिर में भैया दूज का त्योहार मनाया जाता है।

Dhanteras 2020: धनतेरस के दिन कभी न खरीदें ये चीजें, माना जाता है अशुभ

आचार्य इंदु प्रकाश से जानिए किस राशि वाले को धनतेरस के दिन क्या खरीदना चाहिए, कौन-सी चीज़ घर लाने से उनके घर में सुख-समृद्धि बढ़ेगी। 

मेष राशि 

आज धनतेरस के दिन आप सिक्के के साथ-साथ मिट्टी के लक्ष्मी-गणेश जरूर खरीदकर लायें। साथ ही पानी से सम्बंधित सजावट की कोई चीज खरीदना आपके लिये विशेष शुभ रहेगा | आप चाहें तो पानी का फाउन्टेन खरीद सकते हैं या कोई पेंटिन्ग, जिसमें पानी का चित्र बना हो, वो खरीद सकते हैं । ये चीज़ें खरीदने से आपकी ताकत बढ़ेगी ।

Pradosh Vrat 2020: आज धनतरेस के साथ प्रदोष व्रत, जानिए शुभ मुहूर्त, पूजा विधि और व्रत कथा

वृष राशि 
आज आपके लिये चांदी की कोई वस्तु खरीदना बहुत शुभ रहेगा। साथ ही आज आप घर में लटकाने वाली कोई चीज़ भी खरीद सकते हैं। जैसे झूमर या कोई विंड चाइम। इससे आपका वैभव बढ़ेगा ।

 मिथुन राशि
आज सोने या चांदी के सिक्के के अलावा  दरवाजे का बंदनवार खरीदकर लाना आपके लिये बहुत अच्छा रहेगा। आप फूलों की आर्टिफिशल लड़ी भी खरीद सकते हैं। चाहें तो घर पर ही ताजे फूलों से लड़ी बना सकते हैं। आपका बिजनेस खूब  फले फूलेगा ।

कर्क राशि
आज  मिट्टी के लक्ष्मी-गणेश के साथ  कोई पानी का पात्र खरीदें, जिसे आप नित्य काम में स्तेमाल करें । इससे घर में लक्ष्मी का आगमन होगा, साथ ही आपकी संतान को भी इससे फायदा होगा।

Diwali 2020: दिवाली के दिन घर लाएं मां लक्ष्मी की ऐसी तस्वीर, हमेशा रहेगी मां की कृपा

सिंह राशि 
आज आप चांदी की  कोई चीज़ खरीदें। साथ ही लकड़ी की  कोई चीज़ लेना आपकी आर्थिक स्थिति में सुधार आयेगा।

कन्या राशि 
आज आपके लिये सोने से बनी कोई चीज़ खरीदना विशेष शुभ रहेगा। इससे आपके खजाने में बढ़ोतरी होगी। अगर सोना नहीं खरीद सकें  तो कोई  खुशबू वाली चीज़  जैसे अगरबत्ती  परफ्यूम खरीद सकते हैं।

तुला राशि
आप आज धनतेरस के दिन चांदी की लक्ष्मी-गणेश जी की मूर्ति या फिर कोई आभूषण खरीदें। आप पर पैसों की बरसात होगी। स्टील के बर्तन भी खरीद सकते हैं। इससे आपका मनोबल बढ़ेगा ।

धनतेरस के दिन सोना चांदी के साथ साथ खरीदें ये चीज, इससे जुड़ा है मां लक्ष्मी का संबंध

वृश्चिक राशि 
आपके लिये आज पीतल या तांबे की कोई मूर्ति खरीदना शुभ रहेगा | आप  दीपावली के पूजन की सामग्री भी आज ही खरीद लीजिये | आपको अपने करियर में निश्चय ही सफलता मिलेगी ।

Dhanteras 2020: 13 नवंबर को है धनतेरस, जानें शुभ मुहूर्त, पूजा विधि और कथा

धनु राशि 
आज सोने की कोई चीज़ खरीदना आपके लिये विशेष शुभ रहेगा |  आप आज  भगवान के कपड़े भी खरीद सकते हैं। साथ ही लक्ष्मी-गणेश जी के लिये छत्र या मुकुट भी ले सकते हैं। इससे समाज में आपकी ख्याति बढ़ेगी ।

मकर राशि
आज  चांदी की कोई वस्तु खरीदना आपके लिये अच्छा रहेगा | साथ ही आज भगवान के श्रृंगार का सामान भी आप खरीद सकते है | इससे आपकी लोकप्रियता बढ़ेगी।

Dhanteras 2020: धनतेरस पर सोना और चांदी खरीदना क्यों होता है शुभ? जानिए ये रोचक कहानी 

कुंभ राशि 
आज पीतल या तांबे की कोई चीज खरीदें या फिर कोई ऐसी चीज़ जिस पर सोने का पानी किया हो। इससे आपके अन्दर  परेशानी से लड़ने की क्षमता कहीं अधिक हो जायेगी।

मीन राशि
आज आप कोई सिंथेटिक डेकोरेटिव आइटम लें, जो देखने में चांदी के जैसा यानी  सिल्वर कलर का होना चाहिए। इससे आपका  काम करने का हौसला बढ़ेगा।

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Religion News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement