Thursday, March 28, 2024
Advertisement

इन पांच जगहों पर कभी नहीं रुकती हैं मां लक्ष्मी, तुरंत करें ये बदलाव

अगर आप चाहते है कि आपके जीवन में तरक्की चाहते हैं तो इन बातों का जरूर ध्यान रखें। जिससे मां लक्ष्मी की कृपा आपके ऊपर हमेशा बनी रहे।

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Updated on: April 28, 2021 7:44 IST
इन पांच जगहों पर कभी नहीं रुकती हैं मां लक्ष्मी, तुंरत करें ये बदलाव- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV इन पांच जगहों पर कभी नहीं रुकती हैं मां लक्ष्मी, तुंरत करें ये बदलाव

अर्थशास्त्र, राजनीति और कूटनीति के मर्मज्ञ ज्ञाता कौटिल्य जिन्हें पूरी दुनिया आचार्य चाणक्य के नाम से जानती है उन्होंने कई ऐसी गूढ़ बातें पूरी दुनिया को बताई हैं जिनको मानकर आप जीवन में कभी भी मात नहीं खा सकते। 

आचार्य चाणक्य ने बताया कि किन दुर्गुणों के कारण लक्ष्मी घर में नही रुकती है। ऐसा व्यक्ति चाहे कितना बड़ा आदमी क्यों न हो, लक्ष्मी उसके पास जाना पसंद नही करती। साथ ही लक्ष्मी का गंदगी और आलस्य से बैर होता है। इसलिए अगर आप चाहते है कि आपके जीवन में तरक्की चाहते हैं तो इन बातों का जरूर ध्यान रखें। जिससे मां लक्ष्मी की कृपा आपके ऊपर हमेशा बनी रहे। 

श्लोक

कुचैलिनं दन्तमलोपधारिणं

बह्माशिनं निष्ठुपभाषितं च।
सूर्योदय चास्तमिते शयानं
विमुञ्चते श्रीर्यदि चक्राणि:।।

इस श्लोक में आचार्य चाणक्य ने बताया है कि किस जगह लक्ष्मी कभी नहीं रुकती फिर आप चाहे जितनी ही प्रयत्न कर लें या फिर साक्षात विष्णु ही क्यों न हो। आचार्य के अनुसार लक्ष्मी कभी भी वहां नही रुकती जो व्यक्ति गंदे कपड़े पहनता है, गंदे दांतो वालें के घर, अधिक भोजन करने वाले, कठोर शब्द बोलने वाले और सूर्योदय से सूर्यास्त तक सोने वाले। 

स्त्री हो या पुरुष ये 3 काम करने के तुरंत बाद करें स्नान, वरना सेहत पर पड़ेगा बुरा असर

गंदे कपड़े पहनने वाले
जिस घर के व्यक्ति गंदे कपड़े पहनते हैं। उस घर में कभी भी लक्ष्मी नही रुकती है। इसलिए अपने घर को साफ रखने के साथ-साथ स्वंय को भी साफ रखें। जिससे आपके ऊपर लक्ष्मी की कृपा बनी रहे । 

गंदे दांत रखनें वाले
जिस व्यक्ति के दांत गंदे होते हैं और दांतों में मैल भरा होता है। वहां पर तो लक्ष्मी किसी भी कारणवश नही रूक सकती है। इसलिए हमेशा अपने दांतों को साफ रखें। 

वैशाख माह हो चुका है शुरू, धन-समृद्धि और अच्छे स्वास्थ्य के लिए इस माह जरूर करें इनमें से कोई एक उपाय

अधिक भोजन करने वाले
जो व्यक्ति अधिक मात्रा में भोजन करता है यानि कि भुक्कड़ होता है, तो उसके घर में भी लक्ष्मी नही रुकती है। इसके साथ ही स्वास्थ्य पर भी बुरा अशर पड़ता है। 

कठोर शब्द बोलने वाले
जो व्यक्ति दूसरों को अपने सामने कुछ नही समझता है। सभी से कठोर शब्दों में बात करता है, जिससे सुननें वाले व्यक्ति को बुरा लगता है। उस घर में कभी भी लक्ष्मी निवास नहीं करती है।इसलिए हर व्यक्ति को हमेशा मधुर वाणी बोलनी चाहिए। इससे मां लक्ष्मी की कृपा बनी रहेगी। इसके साथ हर किसी के साथ आपके रिश्ते और मजबूत होगे। 

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Religion News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement