Friday, March 29, 2024
Advertisement

घर के मंदिर में हो श्रीकृष्ण की मूर्ति तो जरूर साथ में रखें ये 6 चीजें, हमेशा बनीं रहेगी सुख-समृद्धि

शास्त्रों के अनुसार श्रीकृष्ण को प्रिय ये वस्तुएं हमारे जीवन से किसी न किसी तरह से जुड़ी हुई हैं। जो हमे लाइफ मैनेटमेंट का एक अच्छा उदाहरण देती है। जानिए इन चीजों का क्या है मतलब।

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Updated on: March 24, 2021 13:45 IST
घर के मंदिर में हो श्रीकृष्ण की मूर्ति तो जरूर साथ में रखें ये 6 चीजें, हमेशा बनीं रहेगी सुख-समृद्धि- India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM/MONTY_YDV_ घर के मंदिर में हो श्रीकृष्ण की मूर्ति तो जरूर साथ में रखें ये 6 चीजें, हमेशा बनीं रहेगी सुख-समृद्धि

भगवान श्री कृष्ण को प्रेम का स्वरूप माना जाता है। पुराणों के अनुसार माना जाता है कि भगवान श्री कृष्ण की मूर्ति घर पर रखने के विशेष लाभ है। इससे घर में सुख-शांति बनी रहती हैं। पीले रंग का पीतांबर धारण हुए कान्हा को कुछ चीजें काफी प्रिय है। जो व्यक्ति भगवान श्रीकृष्ण को बांसुरी, गाय, माखन मिश्री, मोर पंख, कमल और वैजयंती माला अर्पित करता है तो उसकी हर मनोकामना पूर्ण होती है। 

शास्त्रों के अनुसार श्रीकृष्ण को प्रिय ये वस्तुएं हमारे जीवन से किसी न किसी तरह से जुड़ी हुई हैं। जो हमे लाइफ मैनेटमेंट का एक अच्छा उदाहरण देता है। जानिए इन चीजों का क्या है मतलब। 

बांसुरी

Image Source : FREEPIK
बांसुरी

बांसुरी

कान्हा को बांसुरी बहुत ही प्रिय है। बांसुरी एकदम सीधी होती है जिसमें एक भी गांठ नहीं होती है। जिसका मतलब होता है कि अपने मन में किसी भी तरह की गांठ नहीं रखना चाहिए। जिससे आपके मन में किसी भी तरह के द्वेष नहीं उत्पन्न होगा। वहीं इसका दूसरा मतलब है कि  बिना बजाय बांसुरी नहीं बजती है। इसका मतलब है कि जब तक मत बोलो जब तक जरुरत न हो। 

सामुद्रिक शास्त्र: घर से निकलते वक्त आजमाएं ये उपाय, हर काम में मिलेगा सफलता

गाय

Image Source : FREEPIK
गाय

गाय

गाय को पूज्नीय माना जाता है। गाय से प्राप्त गौ का मूत्र, गोबर, दूध, दही और घी का इस्तेमाल किया जाता है। जिससे आपका शरीर हमेशा स्वस्थ्य रहता है। 

मोरपंख

Image Source : FREEPIK
मोरपंख

मोरपंख

कान्हा को मोरपंख काफी प्रिय है। इसीलिए वह इसे अपने सिर पर धारण करते हैं। मोर मुकुट का गहरा रंग कठिनाईयों को कम करके आपको सुख-शांति और समृद्धि प्रदान करना है। 

कमल

Image Source : FREEPIK
कमल

कमल

कमल कीचड़ में उगलता है लेकिन हमेशा कीचड़ से अलग ही रहता है। इसलिए इसे पवित्र माना जाता है। कमल का मतलब है कि आप कैसे जीना चाहते है। 

इस अंग पर है तिल तो कोई नहीं रोक सकता आपको धनवान और कामयाब इंसान बनने से

गाय

Image Source : FREEPIK
गाय

मिश्री और माखन

कान्हा को माखन और मिश्री काफी प्रिय है। मिश्री का एक महत्वपूर्ण गुण यह है कि जब इसे माखन में मिलाया जाता है इसकी मिठास माखन में बिल्कुल खुल जाती है। इसी तरह हर किसी को अपने व्यवहार को रखना चाहिए। माखन-मिश्री प्रेम को अपनाने का संदेश देता है। 

वैजयंती माला

वैजयंती माला कमल के बीजों से बनाया जाता है। कमल के बीज बहुत ही सख्त होते हैं। जो कभी भी टूटते य फिर सड़ते नहीं है। जिसका मतलब है कि जीवन में हमेशा अडिग रहो। आपके रास्त में चाहे जितनी भी अड़चने आए उसे बहुत ही शान के साथ पार करे। इसके साथ ही हमेशा जमीन से जुड़े रहे। आप चाहे जितने बड़े या फिर धनवान न हो जाए। लेकिन अपने अस्तित्व की असहलियत न भूले। 

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Religion News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement