Saturday, April 20, 2024
Advertisement

Vastu Tips: सुबह उठते ही मुख्य द्वार में करें ये काम, कभी भी नहीं होगी धन की कमी

वास्तु शास्त्र में कुछ उपाय बताए गए हैं जिन्हें मुख्य द्वार पर रोजाना सुबह उठते ही करने से आपके घर की नेगेटिविटी दूर होगी, साथ ही धनलाभ होगा।

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Updated on: September 30, 2021 15:45 IST
do these things in work daily in the morning at the main gate- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK.COM do these things in work daily in the morning at the main gate

वास्तु के अनुसार घर का प्रवेश द्वार बहुत महत्वपूर्ण होता है। क्योंकि इसी से नकारात्मक और सकारात्मक ऊर्जा अंदर प्रवेश करती है। इसलिए जरूरी है कि मुख्य द्वार को वास्तु दोष से मुक्त रखें। वास्तु शास्त्र में कुछ ऐसे उपाय बताए गए हैं जिन्हें मुख्य द्वार में करने से मां लक्ष्मी की कृपा बनीं रहती हैं, जिससे आपके घर में संपन्नता और समृद्धि बनी रहती है। 

वास्तु के अनुसार अधिकतर लोग घर के मुख्यद्वार में तोरण लगाते हैं जो आम, पीपल या फिर अशोक के पत्तों का बनता है। इसी तरह कई काम है जो सुबह उठकर मुख्य द्वार में करना चाहिए। इससे मां लक्ष्मी की कृपा हमेशा बनती रहती है।  

Vastu Tips: घर में इस तरह का ड्रैगन रखने से पड़ेगा बुरा असर, जरूर ध्यान रखें ये बातें

सुबह-सुबह धोएं मुख्य द्वार की देहरी

वास्तु शास्त्र के अनुसार सुबह उठकर भगवान को नमन करके सबसे पहले मुख्य द्वार की देहरी को पानी से धोना चाहिए। आप चाहे तो इसमें थोड़ी सी हल्दी डाल सकते हैं। इससे आपके घर में कभी भी पैसों की कमी नहीं होगी। 

swastik design

Image Source : INSTAGRAM/SADGURU_ARTS77
swastik design

स्वास्तिक का चिन्ह बनाए
स्नान करने के बाद घर के मुख्य द्वार में स्वास्तिक का चिन्ह बनाना चाहिए इससे घर में रहने वाले सदस्य रोगमुक्त रहते हैं, साथ ही सौभाग्य की वृद्धि होती है। 

Vastu Tips: किचन में रखे बर्तन भी बिगाड़ सकते हैं आपका भविष्य, इन बर्तनों को हटा दें तुरंत

बनाएं रंगोली
अगर आपके पास सुबह समय हैं तो मुख्यद्वार के दोनों ओर आटा से रंगोली बना सकते हैं। इससे भी मां लक्ष्मी प्रसन्न होती हैं।

मुख्य द्वार में लगाएं ये चिन्ह
घर के प्रवेश द्वार पर ओम, श्री गणेश, मां लक्ष्‍मी के चरण चिन्ह और शुभ लाभ का प्रतीक चिन्हों को लगाना चाहिए। इससे घर में सिर्फ सकारात्मक ऊर्जा प्रवेश करती है। इस बात का जरूर ध्यान रखें कि जब सुबह मुख्य द्वार खोलें तो उससे पहले इन प्रतीक चिन्हों को प्रमाण करें। 

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Religion News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement