Thursday, April 18, 2024
Advertisement

Vastu Tips: किचन में कभी खत्म न होने दें ये 4 चीजें, मां लक्ष्मी हो जाएंगी नाराज

वास्तु शास्त्र के अनुसार किचन में कभी भी ये चीजें नहीं खत्म होनी चाहिए। इसके कारण आपको धन हानि हो सकती है

India TV Health Desk Written by: India TV Health Desk
Updated on: September 17, 2021 11:52 IST
मां लक्ष्मी- India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM/YOGABYDIKSHA मां लक्ष्मी

वास्तु शास्त्र में अपने आस-पास की नकारात्मक ऊर्जा को हटाने और सकारात्मक ऊर्जा का विकास करने के उपाय बताए गए हैं। कहा जाता है कि अगर घर या ऑफिस का वास्तु खराब है तो उस स्थान पर रह रहे लोगों की प्रगति नहीं हो पाती और वहां हमेशा धन का अभाव बना रहता है, इसलिए वास्तु से संबंधी हर उपाय अपनाने को तैयार रहते हैं। 

हर व्यक्ति मां लक्ष्मी को प्रसन्न करने के लिए वास्तु शास्त्र संबंधी विभिन्न उपाय अपनाते हैं, जिससे वह प्रसन्न होकर आपको धनवान बना दें। लेकिन कई बार वास्तु से संबंधित छोटी सी गलती राजा से रंक बना देती हैं। वास्तु में किचन का बहुत अधिक महत्व है। वहां पर रखीं हर एक चीज का सकारत्मक और नकारात्मक प्रभाव पड़ता है। 

वास्तु शास्त्र में 4 ऐसी चीजों के बारे में बताया गया है जिसके खत्म होते ही आपकी आर्थिक स्थिति पर बुरा असर पड़ने लगता है। 

Vastu Tips: घर में तुलसी का पौधा लगाते समय ध्यान रखें ये बातें, अन्यथा पड़ेगा बुरा असर

नमक

Image Source : FREEPIK.COM
नमक

नमक

नमक जहां खाने का स्वाद बढ़ाता है वहीं वास्तु के अनुसार यह घर की नकारात्मक ऊर्जा को दूर करता है, बुरी नजर उतारने में भी काम आता है, वास्तुदोष और राहु-केतु के अशुभ प्रभावों को दूर करता है, इसलिए कभी भी घर से नमक न खत्म होने दें अन्यथा आपके घर पर नकारात्मक ऊर्जा का वास हो जाएगा। 

हल्दी

Image Source : FREEPIK.COM
हल्दी

हल्दी
हल्दी का धार्मिक महत्व भी बहुत अधिक होता है। जीवन को सुखमय बनाने के लिए वास्तु शास्त्र में कई ऐसे उपाय बताए गए हैं जिनमें हल्दी के इस्तेमाल को प्रभावी माना गया है। माना जाता है कि हल्दी में दैवीय गुण पाए जाते हैं, इसी वजह से शादियों में वर और वधु को हल्दी चढ़ाने का विधान है,  साथ ही बृहस्पति ग्रह से भी हल्दी का संबंध होता है। अगर आपके घर में हल्दी खत्म हो गई तो गुरु ग्रह का दोष लगता है, जिसके कारण आपके हर काम में रुकावट आती हैं। 

Vastu Tips: इस पौधे को घर में लगाने से नहीं होगी धन की कमी, वास्तु दोष भी होगा दूर

चावल

Image Source : FREEPIK.COM
चावल

चावल
चावल बहुत ही पूजनीय होता है क्योंकि पूजा के सभी कार्यों में इसका इस्तेमाल जरूर किया जाता है। पूजा के समय चावल को अक्षत नाम से जाना जाता है। वास्तु के अनुसार चावल का शुक्र ग्रह से संबंध है। माना जाता है कि अगर घर पर चावल खत्म होने पर शुक्र ग्रह का दोष लगता है। इससे धन से जुड़ी समस्याएं उत्पन्न होती है। 

आटा

Image Source : FREEPIK.COM
आटा

आटा
वास्तु शास्त्र के अनुसार आटा का संबंध आपकी आर्थिक स्थिति से हैं। आटा के बिना घर पर रोटी बनना संभव नहीं है। लेकिन इस बात का भी ध्यान रखें कि अपने किचन से कभी भी आटा खत्म न होने दें। इससे आपके कामों में रुकावट आने के साथ-साथ धन हानि होगी।

Disclaimer: इस लेख में दी गई सूचनाएं सामान्य जानकारी और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं। इंडिया टीवी इनकी पुष्टि नहीं करता है।

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Religion News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement