Saturday, April 20, 2024
Advertisement

दिल्ली वाले भी पक्का नहीं घूमे होंगे अपने आसपास की इन जगहों पर, यकीन नहीं आ रहा तो डालें एक नजर

अगर ये सोच रहे हैं कि आप दिल्ली में बरसों से रह रहे हैं और यहां के चप्पे-चप्पे से वाकिफ हैं तो आप बिल्कुल गलत सोच रहे हैं। दिल्ली में कुछ जगहें ऐसी हैं जो घूमने के लिहाज से तो बेस्ट हैं लेकिन आप शायद की यहां पर गए हों।

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Updated on: September 05, 2020 16:45 IST
Jahaz Mahal and Sanjay Van- India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM/DELHI TRAVEL Jahaz Mahal and Sanjay Van

अगर ये सोच रहे हैं कि आप दिल्ली में बरसों से रह रहे हैं और यहां के चप्पे-चप्पे से वाकिफ हैं तो आप बिल्कुल गलत सोच रहे हैं। दिल्ली में कुछ जगहें ऐसी हैं जो घूमने के लिहाज से तो बेस्ट हैं लेकिन आप शायद की यहां पर गए हों। दिल्ली में निजामुद्दीन की दरगाह, इंडिया गेट और कुतुबमीनार के अलावा कई सारी ऐसी जगह हैं जहां पर आप अपने परिवार और दोस्तों के साथ घूम सकते हैं। ये सारी जगहें इतिहास की गवाह है। जानें इतिहास की गवाह और अनोखी कलाकृतियों से भरपूर इन जगहों के बारे में। 

Satpula Dam

Image Source : INSRAGRAM/HDHERITAGEWALKS
Satpula Dam

 
सतपुला डैम
दिल्ली की भागदौड़ भरी जिंदगी में अगर आप कोई सुकून की जगह ढूंढ रहे हैं तो सतपुला डैम आपके लिए बेस्ट प्लेट हो सकता है। जैसा कि नाम से ही लगता है कि ये सात पुलों का एक ब्रिज है जो दिन में जल संचयन के लिए उपयोग किया जाता था। ये जगह घूमने के लिहाज से बेस्ट है। ब्रिज पर बनी कलाकृतियां आपको बहुत अच्छी लगेंगी। ये जगह दिल्ली के मालवीय नगर के खिड़की गांव में स्थित है। 

कैसे पहुंचे यहां तक- इस जगह तक पहुंचने के लिए आप मालवीय नगर मेट्रो स्टेशन से कैब या फिर ऑटो ले सकते हैं। 

Mirza Ghalib Ki Haveli

Image Source : INSTAGRAM/ DELHI TRAVEL
Mirza Ghalib Ki Haveli 

मिर्जा गालिब की हवेली
ऊर्दू शायरी और कविता के अजीम शहंशाह मिर्जा गालिब की एक हवेली है जो हिंदुस्तान के दिल, पुरानी दिल्ली की कासिम जान बल्लीमारान नाम की गली में बसी हुई है। गालिब ने अपनी जिंदगी के कुछ चुनौतीपूर्ण साल इसी हवेली में गुजारे हैं।  गालिब की ये हवेली उनकी शायरी और मुगल सल्तनत के उस दौर की याद दिलाती है जब मुगलिया सल्तनत अपने पतन की ओर बढ़ रहा था। गालिब की इस हवेली को भारतीय पुरातत्व विभाग ने धरोहर घोषित कर दिया।

कैसे पहुंचे यहां तक- चावड़ी बाजार मेट्रो स्टेशन से आप शाहजहानाबाद तक कैब या फिर ऑटो ले सकते हैं। इसके बाद आगे के लिए पैदल या फर रिक्शे से हवेली तक पहुंच जाएंगे। 

Jahaz Mahal

Image Source : INSTAGRAM/DELHI TRAVEL
Jahaz Mahal

जहाज महल
जहाज महल महरौली के दिल्ली में स्थित है। इसे आस-पास से देखने पर इसका प्रतिबिम्ब ऐसे प्रतीत होता है जैसे किसी झील में कोई जहाज चलायमान है। यह महल लोदी राजवंश के दौरान बनाया गया था। इस जल महल का स्ट्रक्टर के अलावा इसकी कलाकृतियां पर्यटन के लिहाज से काफी आकर्षक हैं। जहाज महल मेहरौली के तालाब लेन आम बाग में स्थित है। 

कैसे पहुंचे यहां तक- कुतुब मीनार मेट्रो स्टेशन से आप जहाज महल तक पहुंचने के लिए कैब या फिर ऑटो कर सकते हैं। 

Sanjay Van

Image Source : INSTAGRAM/ZUBAIR_ZUBY
Sanjay Van

संजय वन
अगर आप दिल्ली की प्रदूषण भरी हवा में कुछ लम्हें चारों तरफ फैली हलियाली के बीच चाहते हैं तो ये संजय वन आपके लिए बेस्ट प्लेस है। ये संजय वन 780 एकड़ में फैला हुआ है। संजय वन दिल्ली के वसंत कुंज इलाके में है। 

कैसे पहुंचे यहां तक- छतरपुर मेट्रो स्टेशन से संजय वन तक पहुंचने के लिए कैब या फिर ऑटो ले सकते हैं।

Chunnamal Haveli

Image Source : INSTAGRAM/DELHI TRAVEL
Chunnamal Haveli

चुन्नामल हवेली
पुरानी दिल्ली के चांदनी चौक में स्थित चुन्नामल हवेली भी घूमने के लिए बेस्ट प्लेस है। लाला चुन्नामल मशहूर व्यापारी थे।  इनका ब्रोकेड और कपड़ों का थोक व्यापार था, जो कि मुगल काल से ही चला आ रहा था। इस हवेली के अंदर का एंटीरियल और हवेली की बनावट किसी को भी इंप्रेस कर सकती है। 

कैसे पहुंचे यहां तक- चुन्नामल हवेली तक पहुंचने के लिए आप चांदनी चौक से कटरा नील तक ऑटो लें। इसके बाद आप हवेली तक पैदल जा सकते हैं।

Jamali Kamali

Image Source : INSTAGRAM/NATGEOTRALELLERINDIA
Jamali Kamali

जमाली कमाली
इस मस्जिद का निर्माण मुगल सम्राट बाबर द्वारा सन 1528 के आसपास करवाया गया था। हजरत जमाली यही रहते थे इबादत किया करते थे। 1536 में मौलाना जमाली की मृत्यु के बाद उन्हें इसी मस्जिद के आंगन में दफनाया गया। उनके समीप उनके साथी कमाली की भी कब्र है। इस तरह इन दोनों की कब्र एक साथ होने से इसे जमाली-कमाली की दरगाह कहते है। चूंकि इनकी कब्रे मस्जिद के आंगन में है इस कारण ये जमाली-कमली की मस्जिद के नाम से मशहूर हुआ। ये मेहरौली के आर्किलॉजिकल विलेज कॉम्प्लेक्स के पास स्थित है।

कैसे पहुंचे यहां तक- कुतुबमीनार मेट्रो स्टेशन से आप यहां तक पैदल पहुंच सकते हैं।  

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Travel News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement