A
Hindi News पैसा बिज़नेस पाकिस्तान में 10 रुपया महंगा हुआ Petrol, जानें आज भारत में कितने का बिक रहा तेल?

पाकिस्तान में 10 रुपया महंगा हुआ Petrol, जानें आज भारत में कितने का बिक रहा तेल?

Petrol Diesel Rate Today: पाकिस्तान में पेट्रोल-डीजल के रेट में जबरदस्त उछाल हुआ है। इसका ऐलान वहां के वित्त मंत्री ने किया है। ऐसे में आइए ये जानते हैं कि भारत के अलग-अलग शहरों में कितने का तेल बिक रहा है?

Petrol Diesel Rate Today- India TV Paisa Image Source : FILE Petrol Diesel Rate Today

Petrol Diesel Rate Updates: नकदी संकट से जूझ रहे पाकिस्तान ने पेट्रोल के दाम 10 रुपये लीटर बढ़ा दिए हैं। गंभीर आर्थिक संकट वाले देश में मुद्रा के मूल्य में भारी गिरावट आई है। ऐसे में पहले से आसमान छूती महंगाई से परेशान जनता की दिक्कतें और बढ़ गई हैं। ताजा वृद्धि के बाद पाकिस्तान में पेट्रोल का दाम अब बढ़कर 282 रुपये लीटर हो गया है। वित्त मंत्री इशाक डार ने देर रात सीधे प्रसारण में कीमतों में बढ़ोतरी की घोषणा करते हुए कहा कि डीजल और हल्के डीजल तेल की कीमतों में कोई बदलाव नहीं किया गया है। इनके दाम क्रमशः 293 रुपये और 174.68 रुपये प्रति लीटर रहेंगे। मिट्टी के तेल यानी केरोसिन के दाम भी 5.78 रुपये बढ़कर 186.07 रुपये प्रति लीटर हो गए हैं।  पिछले 15 दिन में अंतरराष्ट्रीय बाजार में पेट्रोलियम उत्पादों के दाम बढ़े हैं। पेट्रोलियम निर्यातक देशों के संगठन (ओपेक +) ने इस महीने की शुरुआत में उत्पादन में कटौती की घोषणा की थी। इसके बाद से कच्चे तेल के दाम बढ़ गए हैं। हालांकि इसका असर अभी भारतीय बाजार पर देखने को नहीं मिल रहा है। नई दिल्ली में अभी भी पेट्रोल की कीमत 96.72 रुपये प्रति लीटर तथा डीजल 89.62 रुपये प्रति लीटर के भाव से मिल रहा है। 

ये हैं आज देश के अलग-अलग शहरों में पेट्रोल डीजल के दाम

  1. चेन्नई, कोलकाता, बेंगलुरु, लखनऊ, नोएडा, गुरुग्राम में पेट्रोल, डीजल के दाम
  2. बेंगलुरु: पेट्रोल रेट: 101.99 रुपये प्रति लीटर, डीजल रेट: 87.89 रुपये प्रति लीटर
  3. चंडीगढ़: पेट्रोल रेट: 96.20 रुपये प्रति लीटर, डीजल रेट: 84.26 रुपये प्रति लीटर
  4. चेन्नई: पेट्रोल रेट: 102.63 रुपये प्रति लीटर, डीजल रेट: 94.24 रुपये प्रति लीटर
  5. गुरुग्राम: पेट्रोल रेट: 97.38 रुपये प्रति लीटर, डीजल रेट: 89.96 रुपये प्रति लीटर
  6. कोलकाता: पेट्रोल रेट: 106.03 रुपये प्रति लीटर, डीजल रेट: 92.76 रुपये प्रति लीटर
  7. लखनऊ: पेट्रोल रेट: 96.54 रुपये प्रति लीटर, डीजल रेट: 89.76 रुपये प्रति लीटर
  8. मुंबई: पेट्रोल रेट: 106.31 रुपये प्रति लीटर, डीजल रेट: 94.27 रुपये प्रति लीटर
  9. नोएडा: पेट्रोल रेट: 96.77 रुपये प्रति लीटर, डीजल रेट: 90.08 रुपये प्रति लीटर

बता दें कि मूल्य वर्धित कर (VAT), माल ढुलाई शुल्क, स्थानीय टैक्स आदि जैसे विभिन्न मानदंडों के आधार पर राज्य द्वारा पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बदलाव किया जाता है। ईंधन दरों में अंतिम देशव्यापी परिवर्तन पिछले साल 21 मई को हुआ था, जब वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने पेट्रोल पर उत्पाद शुल्क में 8 रुपये प्रति लीटर और डीजल पर 6 रुपये प्रति लीटर की कटौती की थी। भारत पेट्रोलियम कॉर्पोरेशन लिमिटेड (BPCL), इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन लिमिटेड (IOCL) और हिंदुस्तान पेट्रोलियम कॉर्पोरेशन लिमिटेड (HPCL) सहित सार्वजनिक क्षेत्र की तेल विपणन कंपनियाँ (OMCs) अंतरराष्ट्रीय बेंचमार्क कीमतों और विदेशी मुद्रा दरों के अनुरूप अपनी कीमतों में प्रतिदिन संशोधन करती हैं। पेट्रोल और डीजल की कीमतों में कोई भी बदलाव हर दिन सुबह 6 बजे से लागू हो जाता है। तेल मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने हाल ही में OMCs से पेट्रोल और डीजल की खुदरा कीमतों में कटौती करने के लिए कहा था, अगर अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमतें कम होती हैं और अगर OMCs की रिकवरी कम होती है। लागत मूल्य से कम कीमत पर पेट्रोल और डीजल बेचने के कारण ओएमसी को 21,200 करोड़ रुपये का घाटा हुआ है।

Latest Business News