A
Hindi News खेल क्रिकेट BCCI की प्लेटिनम जुबली को इंजमाम ने किया याद, बोले - 'एक पारी के बाद ही ट्रॉफी पर लिख दिया था भारत का नाम'

BCCI की प्लेटिनम जुबली को इंजमाम ने किया याद, बोले - 'एक पारी के बाद ही ट्रॉफी पर लिख दिया था भारत का नाम'

बीसीसीआई की प्लेटिनम जुबली के ख़ास अवसर पर कोलकाता के ईडन गार्डन्स स्टेडियम में भारत और पाकिस्तान के बीच शानदार मैच खेला गया।   

Inzamam Ul Haq- India TV Hindi Image Source : GETTY IMAGES Inzamam Ul Haq

पाकिस्तान के पूर्व कप्तान इंजमाम उल हक ने भारतीय क्रिकेट कण्ट्रोल बोर्ड ( बीसीसीआई ) की प्लेटिनम जुबली को याद किया है। जब साल 2004 में बीसीसीआई ने 75वीं वर्षगांठ पर पाकिस्तान को भारत खेलने आने के लिया बुलाया था। इस तरह प्लेटिनम जुबली के ख़ास अवसर पर कोलकाता के ईडन गार्डन्स स्टेडियम में भारत और पाकिस्तान के बीच शानदार मैच खेला गया। 

जिसके बारे में उस समय पाकिस्तान टीम के कप्तान रहे इंजमाम ने यूट्यूब चैनल पर कहा, "भारत ने बीसीसीआई की प्लेटिनम जुबली समारोह के लिए पाकिस्तान को आमंत्रित किया था। यहाँ एक भव्य शैली में आयोजन किया गया था। पाकिस्तान के पूर्व खिलाड़ियों को आमंत्रित किया गया था, राजनेता भी थे और इमरान खान भी थे। बीसीसीआई ने सभी भारतीय कप्तानों को आमंत्रित किया था। जब पहली पारी समाप्त हुई, तो उन्होंने छोटे मैदानों में मैदान के चक्कर लगाए। ”

इस तरह भारत ने मैच में पहले खेलते हुए 6 विकेट के नुकसान पर 292 रन बनाए। जिसमें सहवाग ने 53 तो सौरव गांगुली और वीवीएस लक्ष्मण ने भी शानदार पारी खेली। जबकि अंत में युवराज ने 62 गेंदों में तेज तर्रार 78 रन बना डाले। इस तरह बड़े लक्ष्य को देखकर इंजमाम ने बताया कि इस तरह का टारगेट ईडन में कभी पहले चेस नहीं हुआ तो आयोजनकर्ताओं ने मैच खत्म होने से पहले ही ट्रॉफी पर इंडिया का नाम लिख दिया था।

इंजमाम ने कहा, " उस मैच के लिए बहुत दबाव था। बीसीसीआई ने विजेताओं के लिए एक बड़ी ट्रॉफी की व्यवस्था की थी। भारत ने टॉस जीता और पहले बल्लेबाजी की। उन्होंने छह विकेट पर 292 रन बनाए। 293 वहाँ कभी चेस नहीं किया गया था। मुझे याद है कि उन्होंने भारत को प्लैटिनम जुबली कप के विजेता के रूप में लिखा था। वे इतने आश्वस्त थे क्योंकि उनके पास बहुत अच्छी टीम थी। भारत के पास हमेशा एक अच्छी टीम थी। उस स्कोर को पहले कभी भी वहाँ पर चेस नहीं किया गया था ताकि वे जीत के प्रति आश्वस्त हों। खुशियाँ मनाना लंच के समय ही शुरू हो गया था।"

लेकिन लंच के बाद पाकिस्तान के सलामी बल्लेबाज सलमान बट ने 130 गेंदों में 108 रनों की पारी खेलकर मैच का नतीजा पलट दिया। जिसके चलते पाकिस्तान ने इस मैच को 6 विकेट से जीतकर ट्रॉफी पर कब्ज़ा किया। 

इस तरह जीत के बारे में इंजमाम ने कहा, "मुझे याद है कि रनों के दबाव के कारण हमारा बेस्ट बल्लेबाज यूनिस खान उस मैच में शून्य पर आउट हो गया था। शोएब मलिक और सलमान बट ने अच्छी साझेदारी की और फिर मैं उस समय अंदर गया जब मलिक आउट होकर बाहर निकले। मैंने शुरुआत में समय लिया, पहली 30-40 गेंदों में स्वतंत्र रूप से स्कोर नहीं किया, लेकिन धीरे-धीरे स्कोरिंग रेट बढाता गया। दूसरे छोर पर सलमान वास्तव में अच्छा खेल रहे थे। उन्होंने शतक बनाया।"

इस तरह बीसीसीआई की प्लेटिनम जुबली पर मैच जीतने के अपने अनुभव के बारे में इंजमाम ने कहा, "कलकत्ता में 1 लाख लोग मैच देखते हैं। वे अपनी घरेलू टीम के लिए बहुत शोर करते हैं। मैच से कुछ दिन पहले हमें अभ्यास करने के लिए 15-20 हजार लोग मिले थे।"

Latest Cricket News