1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. बिहार
  4. दिल्ली से साईकिल चलाकर दरभंगा पहुंचने वाली ज्योति के साथ क्या हुई है अनहोनी?

Fact Check: दिल्ली से साईकिल चलाकर दरभंगा पहुंचने वाली ज्योति के साथ क्या हुई है अनहोनी?

दिल्ली से साईकिल चलाकर दरभंगा पहुंचने वाली ज्योति के साथ क्या हुई है अनहोनी?

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Published on: July 05, 2020 20:48 IST
Fact check Jyoti paswan viral post- India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM/RAPPER_URA Fact check Jyoti paswan viral post

नई दिल्ली। लॉकडाउन के दौरान अपने बीमार पिता को हरियाणा के गुरुग्राम से बिहार (1200 किलोमीटर) साइकिल से ले जाने वाली ज्योति पासवान एक बार फिर से चर्चा में हैं। सोशल मीडिया में ज्योति को लेकर एक पोस्ट तेजी से वायरल हो रही है। आज हम आपको ज्योति पासवान को लेकर वायरल हो रही पोस्ट की हकीकत बताने जा रहे हैं। 

दरअसल, ये वही ज्योति है जिसको लेकर अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रंप की बेटी इवांका ट्रंप ने भी ज्योति के हौसले को लेकर ट्विट किया था लेकिन आजकल सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म ज्योति पासवान से बलात्कार, हत्या का दावा करने वाली कई तस्वीरें और पोस्ट तेजी से वायरल हो रही है। वायरल तस्वीरों में दावा किया जा रहा है कि बिहार के दरभंगा में ज्योति का बलात्कार कर उसकी हत्या कर दी गई है। वायरल पोस्ट में लोगों ने दावा किया है कि ज्योति एक पड़ोसी के बाग में आम चुनने गई थी लेकिन वहां उसका गला रेतकर हत्या कर दी गई। 

ट्विटर, फेसबुक पर लोगों ने बिना पोस्ट की सत्यता जांचे तस्वीरों पर विश्वास कर उन्हें शेयर करना शुरू कर दिया। आप भी देखिए कुछ सोशल मीडिया पोस्ट जिसमें यूजर्स ज्योति पासवान की हत्या करने वाले दावों को शेयर कर रहे हैं। 

Fact check Jyoti paswan viral post

Fact check Jyoti paswan viral post

जानिए सच क्या है?

अब आप भी जानिए कि आखिर ज्योति पासवान को लेकर वायरल पोस्ट का सच क्या है। दरअसल, बिहार के दरभंगा में एक ज्योति नाम की लड़की की मौत हुई है लेकिन ये ज्योति पासवान नहीं बल्कि ज्योति कुमारी है। एक जैसा नाम और कद-काठी के साथ थोड़ी बहुत शक्ल मिलने के कारण लोगों को लगा कि ये ज्योति पासवना है और लोगों ने बिना कुछ जाने ज्योति पासवान को लेकर फोटो और पोस्ट लिखने शुरू कर दिए। 

जब इस खबर के गूगल में फैक्ट चेक किए गए तो सामने हैरान करने वाली जानकारी सामने आयी। गूगल में जब बिहार के 2 से 3 मीडिया संस्थानों की वेबसाइट के साथ-साथ ज्योति पासवान, बिहार दरभंगा, ज्योति और इसी तरह के कई कीवर्ड डालकर चेक किया गया तो पता चला कि दरभंगा के पतोर थाना क्षेत्र में 13 साल की एक लड़की 1 जुलाई को मृत एक बगीचे में मिली थी। 

मीडिया रिपोर्टों के मुताबिक, दरभंगा एसएसपी बाबू राम ने पत्रकारों को बताया कि ज्योति कुमारी नाम की एक लड़की की मौत करंट लगने के बाद दम घुटने से हुई है। पुलिस ने बलात्कार के किसी मामले से इनकार किया है। ज्योति कुमारी का शव जिस बगीचे में मिला उनका नाम अर्जुन मिश्रा है और वो एक पूर्व सैनिक हैं। अर्जुन ने पुलिस को बताया कि जंगली सुअरों के आतंक की वजह से उसने बगीचे में नंगे तार का घेरा लगवाया था और उसमें करंट दौड़ा दिया था। हालांकि, दरभंगा पुलिस इस मामले की जांच कर रही है। 

सोशल मीडिया पर कुछ भी शेयर करने से पहले उसकी सत्यता जरूर चेक कर लें। बता दें कि, आजकल ज्योति पासवान दरभंगा में साइकिल ट्रायल की तैयारी कर रही हैं। एक जैसा नाम और कद-काठी होने की वजह से सोशल मीडिया पर लोगों ने बिना कुछ जाने ज्योति पासवान के नाम से वायरल पोस्ट शेयर करने लगे।

कोरोना से जंग : Full Coverage

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। दिल्ली से साईकिल चलाकर दरभंगा पहुंचने वाली ज्योति के साथ क्या हुई है अनहोनी? News in Hindi के लिए क्लिक करें बिहार सेक्‍शन
Write a comment
X