1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. बिहार
  4. बिहार में मेडिकल और इंजीनियरिंग कॉलेज में लड़कियों के लिए 33 फीसदी आरक्षण, सीएम नीतीश कुमार का ऐलान

बिहार में मेडिकल और इंजीनियरिंग कॉलेज में लड़कियों के लिए 33 फीसदी आरक्षण, सीएम नीतीश कुमार का ऐलान

बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने लड़कियों को बड़ा तोहफा दिया है। सरकारी नौकरी में आरक्षण के तर्ज पर मेडिकल और इंजीनियरिंग कॉलेज में एडमिशन में भी लड़कियों को 33 प्रतिशत आरक्षण देने की घोषणा की गई है।

Nitish Chandra Nitish Chandra
Updated on: June 02, 2021 19:51 IST
Reservation girl students in all Medical and Engineering colleges of the state- India TV Hindi
Image Source : PTI बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने लड़कियों को बड़ा तोहफा दिया है।

पटना: बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने लड़कियों को बड़ा तोहफा दिया है। सरकारी नौकरी में आरक्षण के तर्ज पर मेडिकल और इंजीनियरिंग कॉलेज में एडमिशन में भी लड़कियों को 33 प्रतिशत आरक्षण देने की घोषणा की गई है। सीएम ने आज वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से बैठक कर ऐलान किया कि राज्य के मेडिकल और इंजीनियरिंग कॉलेज में लड़कियों के लिए 33% सीट आरक्षित की जाये।

अभियंत्रण विश्वविद्यालय एवं चिकित्सा विश्वविद्यालय स्थापित करने को लेकर सरकार विधेयक लाने की तैयारी कर रही है। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा कि अभियंत्रण विश्वविद्यालय एवं चिकित्सा विश्वविद्यालय स्थापित होने से इंजीनियरिंग कॉलेजों एवं मेडिकल कॉलेजों का बेहतर ढंग से प्रबंधन हो सकेगा। साथ ही कॉलेजों में अध्यापन कार्य बेहतर ढंग से नियंत्रित किए जा सकेंगे।

सीएम नीतीश ने कहा कि राज्य के इंजीनियरिंग एवं मेडिकल कॉलेजों में नामांकन में न्यूनतम एक तिहाई सीटें लड़कियों के लिए आरक्षित की जाएं। मतलब 33 फीसदी सीट छात्राओं के लिए आरक्षित की जाएगी। मुख्यमंत्री ने कहा कि इससे छात्राओं की संख्या और बढ़ेगी। यह यूनिक चीज होगा। इससे छात्राएं उच्च और तकनीकी शिक्षा की ओर ज्यादा प्रेरित होंगी।

नीतीश कुमार ने कहा कि राज्य के सभी जिलों में इंजीनियरिंग कॉलेज खोले जा रहे हैं। कई मेडिकल कॉलेज भी खोले गए हैं। सरकार का उद्देश्य है कि इंजीनियरिंग एवं मेडिकल की पढ़ाई करने के लिए बिहार के बच्चे एवं बच्चियां बाहर नहीं जाएं।

ये भी पढ़ें

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। बिहार में मेडिकल और इंजीनियरिंग कॉलेज में लड़कियों के लिए 33 फीसदी आरक्षण, सीएम नीतीश कुमार का ऐलान News in Hindi के लिए क्लिक करें बिहार सेक्‍शन
Write a comment
X