1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. दिल्ली
  4. COVID-19 Second Wave: करीब 1500 दिल्ली पुलिसकर्मी कोरोना संक्रमित पाए गए

COVID-19 Second Wave: करीब 1500 दिल्ली पुलिसकर्मी कोरोना संक्रमित पाए गए

कोरोना वायरस की दूसरी लहर देश में बहुत भयानक साबित होती जा रही है। दिल्ली पुलिस के करीब 1500 पुलिसकर्मी कोरोना संक्रमित पाए गए हैं। दिल्ली पुलिस ने गुरुवार को इसकी जानकारी दी है।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Updated on: April 22, 2021 20:49 IST
COVID-19 Second Wave: करीब 1500 दिल्ली पुलिसकर्मी कोरोना संक्रमित पाए गए- India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO COVID-19 Second Wave: करीब 1500 दिल्ली पुलिसकर्मी कोरोना संक्रमित पाए गए

नई दिल्ली। कोरोना वायरस की दूसरी लहर देश में बहुत भयानक साबित होती जा रही है। दिल्ली पुलिस के करीब 1500 पुलिसकर्मी कोरोना संक्रमित पाए गए हैं। दिल्ली पुलिस ने गुरुवार को इसकी जानकारी दी है। बता दें कि, कोरोना महामारी से लड़ाई में फ्रंटलाइन वर्कर्स के रूप में अपनी सेवाएं दे रहे दिल्ली पुलिस के सैकड़ों जवान पहले भी कोविड-19 से संक्रमित हो चुके हैं।

फील्ड ड्यूटी पर नहीं भेजे जाएंगे 58 साल से ज्याद उम्र के पुलिसकर्मी

वहीं गुरुवार को कोविड के प्रसार को देखते हुए ही दिल्‍ली पुलिस ने पुलिसकर्मियों के लिए एक नया आदेश भी जारी किया है। एडिशनल डिप्‍टी कमिश्‍नर ऑफ पुलिस की ओर से जारी किए गए इस आदेश में कहा गया है कि 58 साल और उससे अधिक उम्र के पुलिसकर्मियों को फील्‍ड ड्यूटी में नहीं लगाया जाएगा। इन कर्मचारियों को पुलिस हैडक्‍वार्टर या पुलिस कार्यालयों में ही तैनाती दी जाएगी। ऐसा दिल्‍ली पुलिस कंट्रोल रूम में बढ़ते कोरोना के मामलों को देखते हुए कहा जा रहा है। आदेश में कहा गया है कि सभी को इसका पालन त‍ब तक करना है जब तक कि फील्‍ड ड्यूटी को लेकर नया आदेश नहीं जारी हो जाता।

बता दें कि, दिल्‍ली पुलिस के कर्मचारी कोविड नियमों का पालन ना करने वालों पर सड़को पर मुस्तैदी के साथ शिकंजा कस रहे हैं। इस दौरान लोगों को कोरोना नियमों का पालन करवाने, चालान करने के साथ ही एहतियात बरतने के लिए भी प्रेरित किया जा रहा है। 

दिल्ली पुलिस ने अपने जवानों और उनके परिजनों के लिए दिल्ली के अलग-अलग इलाकों में तीन कोविड केयर सेंटर स्थापित करने में लगी है। दिल्ली पुलिस कमिश्नर एस.एन. श्रीवास्तव ने बुधवार को ट्वीट कर बताया, दिल्ली पुलिस हमदर्द फाउंडेशन और सेवा भारती की मदद से अपने जवानों और उनके परिजनों के लिए शाहदरा, रोहिणी और द्वारका में तीन कोविड केयर सेंटर स्थापित कर रही है। 78 बेड्स (इनमें से 20 ऑक्सीजन बेड्स) के साथ शाहदरा का सेंटर शुरू भी हो गया है। रोहिणी का सेंटर भी जल्द ही शुरू हो जाएग और वहां 20 बेड होंगे (उनमें 10 ऑक्सीजन बेड्स) शामिल होंगे।

दिल्ली में 500 बिस्तरों वाला कोविड देखभाल केन्द्र शुरू होगा, आईटीबीपी संचालित करेगा 

दिल्ली में ऑक्सीजन की उपलब्धता वाला 500 बिस्तरों का कोविड देखभाल केंद्र शुरू किया जाएगा और उसका संचालन भारत तिब्बत सीमा पुलिस (आईटीबीपी) के चिकित्सक और अर्ध चिकित्सा कर्मी करेंगे। अधिकारियों ने बृहस्पतिवार को यह जानकारी दी।

गृह मंत्रालय के एक प्रवक्ता ने बताया ,‘‘ दिल्ली सरकार ने छतरपुर में सरदार पटेल कोविड देखभाल केन्द्र को संचालित करने के लिए गृह मंत्रालय से चिकित्सा अधिकारी और अर्ध चिकित्सा कर्मियों की मांग की थी। गृह मंत्रालय ने प्रतिष्ठान को संचालित करने के लिए आईटीबीपी को नोडल बल बनाया है।’’

दिल्ली में कोरोना वायरस संक्रमण के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं और बुधवार को राष्ट्रीय राजधानी में संक्रमण के 24,000 से अधिक नए मामले सामने आए थे और 249 मरीजों की मौत हुई थी। आईटीबीपी के महानिदेशक एस एस देसवाल ने बताया कि दक्षिण दिल्ली के राधा स्वामी व्यास में स्थित प्रतिष्ठान के लिए बल श्रमबल जुटा रहा है और जैसे ही प्रतिष्ठान तैयार होता है इन्हें तैनात कर दिया जाएगा।

देसवाल ने बताया,‘‘ हमारे पास पर्याप्त श्रमबल है। जरूरत पड़ने पर इस केन्द्र में बिस्तरों की संख्या बढ़ाने के लिए अपने और चिकित्सक और चिकित्सा कर्मियों को तैनात कर सकते हैं। इस केन्द्र की शुरुआत फिलहाल 500बिस्तरों के साथ की जाएगी।’’ एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि केन्द्र के अगले तीन दिन में शुरू होने की संभावना है। 

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। COVID-19 Second Wave: करीब 1500 दिल्ली पुलिसकर्मी कोरोना संक्रमित पाए गए News in Hindi के लिए क्लिक करें दिल्ली सेक्‍शन
Write a comment
X