Tuesday, April 23, 2024
Advertisement

ITBP के Coronavirus संक्रमित कर्मी करेंगे दिल्ली के सबसे बड़े Covid देखभाल केंद्र में मदद

10 हजार बिस्तरों वाला यह केंद्र दक्षिणी दिल्ली के छतरपुर में राधा स्वामी सत्संग ब्यास परिसर में बनाया गया है। 

Bhasha Reported by: Bhasha
Published on: July 14, 2020 20:03 IST
ITBP के Coronavirus संक्रमित कर्मी करेंगे दिल्ली के सबसे बड़े Covid देखभाल केंद्र में मदद - India TV Hindi
Image Source : PTI ITBP के Coronavirus संक्रमित कर्मी करेंगे दिल्ली के सबसे बड़े Covid देखभाल केंद्र में मदद 

नयी दिल्ली: भारत तिब्बत सीमा पुलिस (आईटीबीपी) के लगभग एक दर्जन कर्मी और अन्य केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बलों के कुछ अन्य कोरोना वायरस संक्रमित कर्मियों को दिल्ली के सबसे बड़े कोविड देखभाल केंद्र में भर्ती कराया गया है जिससे कि उनका उपचार हो सके और साथ में वे इस विशाल परिसर में रोगी स्वास्थ्य सेवाओं के बेहतर प्रबंधन में भी मदद कर सकें। केंद्र का संचालन करने वाली आईटीबीपी ने टेलीफोन हेल्पलाइन नंबर और एक ई-मेल आईडी भी जारी किया जिसका इस्तेमाल कोरोना वायरस से संक्रमित लोग हाल में स्थापित सरदार पटेल कोविड देखभाल केंद्र में भर्ती होने के लिए कर सकते हैं। 10 हजार बिस्तरों वाला यह केंद्र दक्षिणी दिल्ली के छतरपुर में राधा स्वामी सत्संग ब्यास परिसर में बनाया गया है। 

अधिकारियों ने मंगलवार को बताया कि आईटीबीपी के लगभग एक दर्जन और अन्य केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बलों के कुछ अन्य कोरोना वायरस संक्रमित कर्मियों को इस केंद्र में भर्ती कराया गया है जिससे कि उनका उपचार हो सके और साथ में वे इस विशाल परिसर में रोगी स्वास्थ्य सेवाओं के बेहतर प्रबंधन में भी मदद कर सकें। इस संबंध में एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि वर्तमान में इस केंद्र में लगभग 180 रोगी हैं और प्रतिष्ठान बहुत बड़े क्षेत्र में फैला है जहां बिस्तर डॉरमिटरी शैली में लगाए गए हैं। ऐसे में इन कर्मियों से कहा गया है कि वे किसी भी समय रोगियों की किसी भी आपातकालीन आवश्यकता को लेकर चौकन्ना रहें। 

उन्होंने कहा कि, चूंकि स्वास्थ्य देखरेख कर्मी हर समय रोगी के पास मौजूद नहीं होते और इसलिए किसी रोगी को कोई जरूरत होने पर आईटीबीपी तथा अन्य केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बल कर्मी स्वास्थ्य कर्मियों को सूचना दे सकते हैं। अधिकारियों ने बताया कि केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बलों के इन कर्मियों को आपातकालीन स्थिति में फोन करने के लिए पाली प्रभारियों के मोबाइल नंबर उपलब्ध कराए गए हैं। ऑडियो-वीडियो संदेश जारी करने के लिए केंद्र में कई प्रणालियां और बड़े-बड़े एलईडी स्क्रीन लगाए गए हैं। 

आईटीबीपी के प्रवक्ता विवेक कुमार पांडेय ने कहा, ‘‘हमने ऐसे कोविड-19 रोगियों के लिए कुछ हेल्पलाइन नंबर और एक ई-मेल आईडी जारी की है जो अपने घरों में भौतिक दूरी बनाकर नहीं रख सकते और जिन्हें कोविड-देखभाल केंद्र में भर्ती होने के लिए मदद की आवश्यकता है।’’ इस संबंध में इन नंबरों पर संपर्क किया जा सकता है: 011- 26655547; 011- 26666949; 011- 26655549; 011- 26655548; 011-26655959; 011-26655969 । नियंत्रण कक्ष का नंबर 011- 26655530 है। कोविड-19 रोगी, उनके परिवार या मित्र एसपीसीसीडीईएलएचआई@आईटीबीपी डॉट जीओवी डॉट इन पर मेल भी कर सकते हैं। आईटीबीपी में कोविड-19 के 560 से अधिक मामले सामने आए हैं जिनमें से लगभग 226 कर्मियों का उपचार चल रहा है और शेष अन्य ठीक हो चुके हैं। दिल्ली-राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र में आईटीबीपी के लगभग 30 कर्मियों का उपचार चल रहा है। 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें दिल्ली सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement