Saturday, April 20, 2024
Advertisement

DU में खोले जाएंगे 6 नए इंस्टीट्यूट ऑफ एमिनेंस

दिल्ली विश्वविद्यालय शोध और अनुसंधान कार्यों को प्रोत्साहन देगा। इसके लिए छह नए इंस्टीट्यूट आफ एमिनेंस खोले जाएंगे।

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Updated on: March 01, 2021 11:34 IST
6 new institutes of Eminence to be opened in DU- India TV Hindi
Image Source : FILE 6 new institutes of Eminence to be opened in DU

नई दिल्ली। दिल्ली विश्वविद्यालय शोध और अनुसंधान कार्यों को प्रोत्साहन देगा। इसके लिए छह नए इंस्टीट्यूट आफ एमिनेंस खोले जाएंगे। दिल्ली विश्वविद्यालय की इस पहल से यहां पढ़ने वाले छात्रों को विश्व स्तरीय शोध एवं अनुसंधान के अवसर प्राप्त होंगे। साथ ही दिल्ली विश्वविद्यालय के छात्र अन्य विश्व प्रसिद्ध संस्थानों के साथ भी रिसर्च कर सकेंगे। दिल्ली विश्वविद्यालय के विशेष कार्य अधिकारी प्रोफेसर आशुतोष भारद्वाज के मुताबिक विश्वविद्यालय में छह नए केंद्रों के लिए निदेशक समेत अन्य पदों पर नियुक्ति की प्रक्रिया अंतिम चरण में पहुंच गई है। बहुत जल्द ये केंद्र कार्य करने लगेंगे।

दरअसल केंद्र सरकार ने एक इंस्टीट्यूट आफ एमिनेंस योजना शुरू की है। इसका उद्देश्य भारत को रिसर्च एजुकेशन के वैश्विक केंद्र के रुप में विकसित करना है। केंद्र सरकार इस योजना के अंतर्गत संबंधित संस्थानों को आर्थिक मदद भी देगी। इनमें आईआईटी दिल्ली समेत अन्य संस्थान भी शामिल हैं। वर्ष 2019 में दिल्ली विश्वविद्यालय को भी इंस्टीट्यूट आफ एमिनेंस का दर्जा मिल चुका है।

दिल्ली विश्वविद्यालय की एक अहम बैठक में भी इन रिसर्च इंस्टीट्यूट केंद्रों को जल्द शुरू करने पर चर्चा हुई है। दिल्ली विश्वविद्यालय में जो नए शोध केंद्र खोले जाने हैं उनमें स्कूल आफ क्लाइमेंट चेंज एंड सस्टेनिबिलिटी शामिल है। इसके अंतर्गत भारत में जलवायु परिवर्तन के प्रभावों व कारणों पर शोध होगा। दिल्ली विश्वविद्यालय में स्कूल आफ पब्लिक हेल्थ भी शुरू किया जाएगा। इसमें सार्वजनिक स्वास्थ्य के क्षेत्र में सुधारों के लिए अध्ययन किया जाएगा।

इसके अलावा दिल्ली विश्वविद्यालय में स्कूल आफ गवर्नेस एंड पब्लिक पालिसी, स्कूल आफ ट्रांसनेशनल अफेयर्स और स्कूल आफ स्किल इनहांसमेंट शुरू किया जाएगा। स्कूल आफ स्किल इनहांसमेंट के अन्तर्गत कौशल दक्षता के संबंध में शोध होगा।

 

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement