1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. एजुकेशन
  4. तितलियां, खरगोश, फूल और फव्वारा से सजाए जा रहे दिल्ली सरकार के स्कूल, बच्चों को आ रहे पसन्द

तितलियां, खरगोश, फूल और फव्वारा से सजाए जा रहे दिल्ली सरकार के स्कूल, बच्चों को आ रहे पसन्द

सीएम अरविंद केजरीवाल के नेतृत्व में दिल्ली सरकार सरकारी स्कूलों को निजी संस्थानों से बेहतर बना रही है। सरकारी स्कूलों में तितलियों का संरक्षण किया जा रहा है। इसके अलावा फव्वारे लगाकर बतखों का पालन पोषण किया जा रहा है।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Published on: April 02, 2021 12:09 IST
Delhi government schools being decorated with...- India TV Hindi
Image Source : FILE Delhi government schools being decorated with butterflies, rabbits, flowers and fountains, children like

नई दिल्ली। सीएम अरविंद केजरीवाल के नेतृत्व में दिल्ली सरकार सरकारी स्कूलों को निजी संस्थानों से बेहतर बना रही है। सरकारी स्कूलों में तितलियों का संरक्षण किया जा रहा है। इसके अलावा फव्वारे लगाकर बतखों का पालन पोषण किया जा रहा है। इसके जरिए जहां स्कूलों के वातावरण में सुधार आ रहा है वहीं बच्चों को भी नया माहौल पंसद आ रहा है।

अंबेडकर नगर का सरकारी स्कूल कर रहा संरक्षण

ततलियों का संरक्षण दिल्ली के अंबेडकर नगर का सरकारी स्कूल कर रहा हैं। स्कूल के अंदर बटरफ्लाई गार्डन बनाया गया है। इसके लिए कई तरह के फूल लगाए गए हैं। साथ ही स्कूल परिसर के अंदर फव्वारे लगाकर बतख और खरगोश का पालन पोषण किया जा रहा है। स्कूल का नया माहौल छात्रों को खासतौर पर पसंद आ रहा है। 

कोरोना के समय में किया विकास
केजरीवाल सरकार की ओर से स्कूल के सौंदर्यीकरण का काम कोरोना लॉकडाउन में किया गया है। अंबेडकर नगर सेक्टर चार स्थित राजकीय बालिका उच्चतर माध्यमिक विद्यालय में लॉकडाउन के समय बटरफ्लाई गार्डन विकसित किया गया। तितलियों के संरक्षण के लिए स्कूल के एक हिस्से में गार्डन बनाया गया है। स्कूल में ऐसे पेड़ पौधों को लगाया गया है, जिन पर तितलियां अंडे देती हैं। 

गार्डन में चार तरह की तितलियां
बटरफ्लाई गार्डर में चार तरह की तितलियों की प्रजातियां है। आने वाले समय में तितलियों की प्रजाति में बढ़ोतरी की जाएगी। इसके अलावा स्कूल में छात्रों को तितलियों के बारे में जानकारी दी जा रही है। इसके साथ ही अपने घर पर ततिलियों के संरक्षण के लिए प्रेरित किया जा रहा है। 

पक्षियों का लगने लगा जमावड़ा
स्कूल में बतख घर, खरगोश, मुर्गियां मधुमक्खियां के लिए भी निवास स्थान बनाए गए हैं। इनसे आकर्षित होने के बाद तरह-तरह के पक्षियों का यहां जमावड़ा लगने लगा है। पक्षियों के लिए स्कूल में आदर्श वातावरण बन गया है।  

छात्रों को अब अनुपस्थित रहना पसंद नहीं
स्कूल में बटरफ्लाई गार्डन, बतख, खरगोश होने से बच्चे रोमांचित हैं। ऐसे में अब छात्र स्कूल में अनुपस्थित रहना पसंद नहीं कर रहे। स्कूल में अनुपस्थित रहने वाले छात्रों की संख्या लगातार कम हो रही है। छात्र स्कूल आकर पक्षियों के बारे में जानकारी लेना पसंद कर रहे हैं।

Click Mania
bigg boss 15