Tuesday, March 19, 2024
Advertisement

DU ADMISSION: पूछ रहें हैं छात्र, क्या DU में हॉस्टल मिलेगा इस बार

दिल्ली विश्वविद्यालय के मौजूदा शैक्षिक सत्र 2020-21 में दाखिला लेने वाले, दिल्ली से बाहर के छात्र हॉस्टल को लेकर चिंतित हैं। ऐसे छात्र लगातार दिल्ली विश्वविद्यालय से पूछ रहे हैं कि दाखिला के बाद क्या उन्हें हॉस्टल (छात्रावास) की सुविधा मिल सकेगी।

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: October 26, 2020 12:57 IST
DU ADMISSION- India TV Hindi
Image Source : PTI DU ADMISSION

नई दिल्ली। दिल्ली विश्वविद्यालय के मौजूदा शैक्षिक सत्र 2020-21 में दाखिला लेने वाले, दिल्ली से बाहर के छात्र हॉस्टल को लेकर चिंतित हैं। ऐसे छात्र लगातार दिल्ली विश्वविद्यालय से पूछ रहे हैं कि दाखिला के बाद क्या उन्हें हॉस्टल (छात्रावास) की सुविधा मिल सकेगी। कोरोना के चलते हॉस्टल को लेकर दिल्ली विश्वविद्यालय ने अभी तक कोई स्पष्ट नीति तय नहीं की है। दिल्ली विश्वविद्यालय में अभी तक यह भी तय नहीं है कि दाखिला लेने के बाद कॉलेज खुलेंगे या नहीं।

फस्र्ट ईयर के दाखिला के बाद अगर कॉलेज खुलते हैं तो हॉस्टल लेने की प्रक्रिया में भी काफी समय लगेगा। डीयू द्वारा हॉस्टल नीति स्पष्ट न किए जाने पर दिल्ली टीचर्स एसोसिएशन (डीटीए) ने चिंता जताई है। टीचर्स एसोसिएशन ने विश्वविद्यालय प्रशासन से मांग की है कि वह कॉलेजों को इस संदर्भ में जल्द ही सकरुलर जारी करे।

दिल्ली टीचर्स एसोसिएशन के प्रभारी प्रोफेसर हंसराज सुमन ने कहा, अंडर ग्रेजुएट कोर्स में दाखिला ले रहे छात्रों को हॉस्टल देने को लेकर कॉलेजों ने एडमिशन फॉर्म या छात्रों द्वारा जानकारी प्राप्त करने पर हॉस्टल संबंधी स्थिति स्पष्ट नहीं है। इस संदर्भ में कॉलेजों के प्राचार्यों से बात की गई तो उनका कहना था कि कोरोना के कारण कॉलेज ने यह निर्णय लिया है कि इस बार हॉस्टल न खोला जाए। वहीं कुछ कॉलेज दिल्ली विश्वविद्यालय के दिशा निदेशरें का इंतजार कर रहे हैं कि हॉस्टल देने संबंधी कॉलेजों को सकरुलर जारी करे।

प्रोफेसर सुमन ने कहा, दिल्ली विश्वविद्यालय सबसे बड़ा केंद्रीय विश्वविद्यालय है जिसकी गणना प्रमुख संस्थानों में होती है। यहां देश के अन्य राज्यों और विदेशों से छात्र बड़ी संख्या में दाखिला लेते हैं। बाहरी छात्र जिस कॉलेज में एडमिशन लेते हैं वहीं सुरक्षित और आरामदायक हॉस्टल चाहते हैं।

कुछ कॉलेज अपने छात्रों के लिए हॉस्टल की सुविधा प्रदान करते हैं। डीयू के सभी कॉलेजों में हॉस्टल की सुविधा उपलब्ध नहीं है। 20 कॉलेजों में हॉस्टल की सीमित सीटें है और जो पूरी तरह से आवेदक की योग्यता के आधार पर आवंटित की जाती है।

दिल्ली विश्वविद्यालय के जिन 20 कॉलेजों में हॉस्टल की सुविधाएं उपलब्ध है उनमें नार्थ कैम्पस के दो कॉलेज हंसराज कॉलेज और किरोड़ीमल कॉलेज है। इसके अतिरिक्त 12 कॉलेज में छात्राओं के लिए हॉस्टल की सुविधाएं है। बाकी 6 ऐसे कॉलेज है जहां छात्र और छात्राएं (पुरूष और महिला) दोनों के लिए हॉस्टल में रहने की सुविधा उपलब्ध है।

कॉलेजों द्वारा दी जाने वाली हॉस्टल की सुविधा के अलावा डीयू के नार्थ कैम्पस में महिला स्नातक छात्रों को हॉस्टल की सुविधा प्रदान करता है। यहां अंडर ग्रेजुएट हॉस्टल फॉर गर्ल्स और इंटरनेशनल स्टूडेंट्स हाउस फॉर वुमेन (विदेशी स्नातक-पूर्व के लिए कुछ सीटें ) उपलब्ध है।

महिला हॉस्टल की सुविधाएं भारती कॉलेज, दौलतराम कॉलेज, इंद्रप्रस्थ कॉलेज, जानकी देवी मेमोरियल कॉलेज, लेडी श्रीराम कॉलेज, लेडी इरविन कॉलेज, मिरांडा हाउस कॉलेज, एसजीटीबी खालसा कॉलेज, महाराजा अग्रसेन कॉलेज, केशव महाविद्यालय, शहीद राजगुरू कॉलेज ऑफ विमेन फॉर एप्लाइड साइंस, श्री गुरू गोबिंद सिंह वाणिज्य महाविद्यालय में है।

इसी तरह पुरूष व महिला दोनों के लिए हॉस्टल की सुविधाएं दीनदयाल उपाध्याय कॉलेज, हिन्दू कॉलेज, रामजस कॉलेज, श्रीराम कॉलेज ऑफ कॉमर्स, श्री वेंकटेश्वर कॉलेज, शहीद सुखदेव कॉलेज ऑफ बिजनेस स्टडीज आदि में है। दो कॉलेजों में केवल पुरुषों के लिए हॉ

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement