Thursday, April 25, 2024
Advertisement

DU Admissions 2020: जानिए कब जारी होगी द‍िल्‍ली यून‍िवर्स‍िटी की पहली कटऑफ ल‍िस्‍ट, यहां पढ़े पूरी जानकारी

दिल्ली विश्वविद्यालय जल्द ही डीयू कट ऑफ 2020 लिस्ट जारी करेगा। दिल्ली विश्वविद्यालय प्रवेश के लिए इस वर्ष के लिए कट ऑफ लिस्ट जारी करने की तारीखों की घोषणा जल्द ही की जाएगी।

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: September 23, 2020 17:26 IST
DU Admissions 2020 Know when the first cutoff list of Delhi...- India TV Hindi
Image Source : GOOGLE DU Admissions 2020 Know when the first cutoff list of Delhi University will be released, read full information here

नई दिल्ली। दिल्ली विश्वविद्यालय जल्द ही डीयू कट ऑफ 2020 लिस्ट जारी करेगा। दिल्ली विश्वविद्यालय प्रवेश के लिए इस वर्ष के लिए कट ऑफ लिस्ट जारी करने की तारीखों की घोषणा जल्द ही की जाएगी। यह लिस्ट दिल्ली विश्वविद्यालय की आधिकारिक साइट du.ac.in पर उपलब्ध होगी। कुछ मीडिया रिपोर्टों के अनुसार, स्नातक प्रवेश के लिए पहली कट ऑफ लिस्ट आज या कल जारी होने की उम्मीद है। दिल्ली विश्वविद्यालय के अधिकारियों के अनुसार आज या कल तक तिथियां जारी कर दी जाएंगी. र‍िपोर्ट के अनुसार, ऑथोर‍िटी से अप्रूवल म‍िलने के बाद यून‍िवर्स‍िटी इसकी घोषणा कर देगी।

डीयू एडमिशन 2020 के लिए पंजीकरण प्रक्रिया 31 अगस्त, 2020 को बंद कर दी गई थी। दिल्ली विश्वविद्यालय में लगभग 5.63 लाख उम्मीदवारों ने स्नातक पाठ्यक्रमों के लिए पंजीकरण कराया है। 1.83 लाख छात्रों ने स्नातकोत्तर पाठ्यक्रमों के लिए पंजीकरण कराया है और एमफिल और पीएचडी के लिए लगभग 34,000 पंजीकरण आईडी प्राप्त किए हैं। पाठ्यक्रम।

जिन उम्मीदवारों ने पहले ही अपना पंजीकरण कर लिया है, वे 5 अक्टूबर, 2020 तक अपने दिल्ली विश्वविद्यालय के आवेदन फॉर्म में बदलाव कर सकते हैं। दिल्ली विश्वविद्यालय के आधिकारिक पंजीकरण डेटा रिकॉर्ड बताते हैं कि आवेदकों की अधिकतम संख्या, दिल्ली से कुल 1,42,526 हैं, जिसके बाद 66,657 आवेदक हैं। । उत्तर प्रदेश से और हरियाणा से 50,701 आवेदक।

पहले की मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, इस साल कट ऑफ दो कारणों से बढ़ने की उम्मीद है। एक तो आवेदनों की बढ़ती संख्या के कारण और दूसरा बोर्ड परीक्षा में 95 प्रतिशत स्कोरर्स में भारी उछाल के कारण। हालाँकि, अब तक वर्सिटी ने कट ऑफ पर कोई आधिकारिक अपडेट जारी नहीं किया है।

इस वर्ष दिल्ली विश्वविद्यालय ने इस वर्ष किसी भी पाठ्येतर गतिविधियों या ईसीए प्रवेशों को आयोजित नहीं करने का निर्णय लिया, इस प्रकार एनसीसी और एनएसएस प्रमाणपत्र रखने वाले सभी को उनके आधार पर प्रवेश नहीं मिला। हालाँकि, बाद में इस विविधता ने स्पष्ट किया कि संगीत, नृत्य, दिव्यता और योग सहित 12 श्रेणियों के तहत प्रवेश प्रमाणपत्रों के आधार पर आयोजित किए जाएंगे। अधिक संबंधित विवरणों के लिए उम्मीदवार दिल्ली विश्वविद्यालय की आधिकारिक साइट पर जा सकते हैं।

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement