Friday, March 29, 2024
Advertisement

हरियाणा के मुख्यमंत्री ने 11 कॉलेज खोलने की घोषणा की

हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने सोमवार को रक्षा बंधन के अवसर पर 11 कॉलेज खोलने की घोषणा की, जिससे हरियाणा देश का पहला ऐसा राज्य बन गया है, जहां 15 किलोमीटर के दायरे में एक कॉलेज होगा।

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: August 04, 2020 11:43 IST
haryana chief minister announced opening of 11 colleges- India TV Hindi
Image Source : PTI haryana chief minister announced opening of 11 colleges

चंडीगढ़। हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने सोमवार को रक्षा बंधन के अवसर पर 11 कॉलेज खोलने की घोषणा की, जिससे हरियाणा देश का पहला ऐसा राज्य बन गया है, जहां 15 किलोमीटर के दायरे में एक कॉलेज होगा। उन्होंने पंचकूला के सरकारी स्नातकोत्तर विद्यालय में एक समारोह के दौरान इसकी घोषणा की।मुख्यमंत्री ने कहा कि शिक्षा प्रदान करना एक महान उपहार है। उन्होंने कहा कि पिछले पांच वर्षों में 97 कॉलेज खोले गए हैं, जबकि पिछले 48 वर्षों में केवल 75 कॉलेज खोले गए थे।

उन्होंने कहा कि राष्ट्रीय शिक्षा नीति (एनईपी) ने हाल ही में 2030 तक उच्च शिक्षा में सकल नामांकन अनुपात (जीईआर) को बढ़ा कर 50 प्रतिशत तक करने का लक्ष्य रखा गया है, जो वर्तमान में 32 प्रतिशत है।

खट्टर ने विश्वास व्यक्त करते हुए कहा कि राज्य सरकार गैर सरकारी संगठनों के सहयोग के माध्यम से यह लक्ष्य प्राप्त कर लेगी।खट्टर ने कहा कि देश का पहला कौशल विकास विश्वविद्यालय राज्य के पलवल जिले के दुधोला में खोला गया है और इसका नाम भगवान विश्वकर्मा के सम्मान में रखा गया है।

उन्होंने कहा कि शुरू में 10 कॉलेज खोलने की घोषणा की जानी थी, लेकिन महिला और बाल विकास राज्य मंत्री कमलेश ढांडा के अनुरोध पर राज्य में अब 11 कॉलेज खोले जाएंगे, जिसमें कलायत निर्वाचन क्षेत्र का एक गांव राजोद भी शामिल है।

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement