Friday, March 29, 2024
Advertisement

हरियाणा सरकार का फैसला, फरवरी के पहले सप्ताह में खुलेंगे कक्षा 6वीं से 8वीं तक के लिए स्कूल

हरियाणा सरकार ने राज्य में 1 फरवरी से कक्षा 1 से 8 तक के स्कूलों को फिर से खोलने का फैसला किया है।

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: January 21, 2021 9:01 IST
Haryana government's decision, school to be opened from...- India TV Hindi
Image Source : GOOGLE Haryana government's decision, school to be opened from class 6th to 8th in first week of February। 

हरियाणा सरकार ने राज्य में 1 फरवरी से कक्षा 1 से 8 तक के स्कूलों को फिर से खोलने का फैसला किया है। यह घोषणा बुधवार को शिक्षा मंत्री कंवर पाल ने की। कक्षा 1 से 5 के लिए प्राथमिक स्कूलों को फिर से खोलने का निर्णय 15 फरवरी, 2021 के बाद लिया जाएगा। मार्च 2020 से 10 महीने के अंतराल के बाद स्कूल फिर से खुलेंगे।

राज्य के शिक्षा मंत्री ने इंडियन एक्सप्रेस से बात करते हुए कहा, “कोविद -19 मामले धीरे-धीरे कम हो रहे हैं और स्थिति में सुधार हुआ है। इसके अलावा, टीकाकरण अभियान भी शुरू हो गया है। इसलिए, हमने पहले सप्ताह फरवरी से कक्षा 6 से 8 के लिए स्कूलों को फिर से खोलने का फैसला किया है। स्कूलों को फेस मास्क, सैनिटाइज़र और सामाजिक गड़बड़ी से संबंधित सभी दिशानिर्देशों का पालन करना होगा। ”

प्राथमिक कक्षाओं के लिए स्कूलों को फिर से खोलने पर, शिक्षा मंत्री ने कहा कि कोई निर्णय नहीं लिया गया है। सरकार ने 15 फरवरी के बाद स्थिति का मूल्यांकन करने और प्राथमिक कक्षाओं के बारे में निर्णय लेने का फैसला किया है।

राज्य सरकार ने पहले फैसला किया था कि हरियाणा में कक्षा 1 से 8 तक के स्कूल फिलहाल बंद कर दिए जाएंगे और ऑनलाइन कक्षाएं जारी रहेंगी। परीक्षाओं के लिए, कक्षा 1 से 8 तक के छात्रों का मूल्यांकन जनवरी से शिक्षा मंत्री द्वारा विकसित AVSAR ऐप के माध्यम से ऑनलाइन किया जाएगा।

इस बीच, कक्षा 10 के लिए स्कूल, 14 दिसंबर से फिर से खुल गए और कक्षा 9, 11 को 21 दिसंबर से फिर से खोल दिया गया। राज्य भर के स्कूलों- निजी और सरकारी दोनों वर्गों के लिए सुबह 10 बजे से दोपहर 1 बजे तक 3 घंटे संचालित करने के लिए निर्देशित किया गया था।

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement