Friday, April 19, 2024
Advertisement

लंदन टाइम्स, हायर एजुकेशन वल्र्ड रैंकिंग में जामिया की रैंक बरकरार

जामिया मिलिया इस्लामिया ने लंदन की टाइम्स हायर एजुकेशन (टीएचई) वल्र्ड यूनिवर्सिटी रैंकिंग 2021 में अपनी रैंक बरकरार रखी है। साथ ही भारतीय संस्थानों में अपनी स्थिति में सुधार किया है। टीएचई के आंकड़ों के मुताबिक जामिया ने भारतीय संस्थानों

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: September 03, 2020 16:13 IST
Jamia maintains rank in London Times, Higher Education...- India TV Hindi
Image Source : GOOGLE Jamia maintains rank in London Times, Higher Education World Rankings

नई दिल्ली। जामिया मिलिया इस्लामिया ने लंदन की टाइम्स हायर एजुकेशन (टीएचई) वल्र्ड यूनिवर्सिटी रैंकिंग 2021 में अपनी रैंक बरकरार रखी है। साथ ही भारतीय संस्थानों में अपनी स्थिति में सुधार किया है। टीएचई के आंकड़ों के मुताबिक जामिया ने भारतीय संस्थानों में अपनी रैंकिंग में सुधार करते हुए इस बार 12वें पायदान पर अपनी जगह बनाई है। साथ ही विश्वविद्यालय ने दुनिया के शीर्ष 601-800 विश्वविद्यालयों में अपनी जगह बरकरार रखी। हालांकि इस साल के मूल्यांकन में दुनिया भर से हिस्सा लेने वाले संस्थानों की संख्या में बढ़ोतर हुई है। द वल्र्ड यूनिवर्सिटी रैंकिंग 2021 में 92 देशों के तकरीबन 1527 विश्वविद्यालयों का आकलन किया गया है, जबकि पिछले साल 92 देशों के 1400 संस्थानों का ही किया गया था।

जामिया की कुलपति, प्रो. नजमा अख्तर ने राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय रैंकिंग में विश्वविद्यालय के बेहतर होते जा रहे प्रदर्शन पर खुशी जाहिर की। उन्होंने कहा, "यह प्रदर्शन जामिया की बढ़ती अंतर्राष्ट्रीय पहचान और आउटरीच के अलावा, इसके उच्च गुणवत्ता वाले शोध, प्रकाशन और शिक्षण को दर्शाता है। विश्वविद्यालय अपने प्रदर्शन में और सुधार करेगा, जिससे उसकी रैंकिंग और बेहतर होती जाएगी।"टीएचई ने विश्वविद्यालयों के प्रदर्शन का आकलन करने के लिए पांच मापदंडों पर गौर किया है। इनमें शिक्षण (30 प्रतिशत ), अनुसंधान (30 प्रतिशत), साइटेशन (30 प्रतिशत), उद्योग आय (2.5 प्रतिशत) और अंतर्राष्ट्रीय आउटलुक (7.5 प्रतिशत)।

गौरतलब है कि इससे पहले जामिया को साल 2020 में मॉस्को आधारित राउंड यूनिवर्सिटी रैंकिंग (आरयूआर) में 538 वें स्थान पर रखा गया है। जामिया ने प्रतिष्ठित, क्वैक्लेरेली साइमंड्स (क्यूएस) विश्वविद्यालय रैंकिंग में 751-800 श्रेणी में अपनी जगह बरकरार रखी है, जिसमें इसके शोध कार्यो को उच्च स्तरीय बताया गया है। यह रैंकिंग पिछले साल जून में जारी की गई थी। केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय के नेशनल इंस्टीट्यूशनल रैंकिंग फ्रेमवर्क (एनआईआरएफ-2020) में जामिया को देश में 10 वें स्थान पर रखा गया था।

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement