1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. एजुकेशन
  4. यूपी में ऑनलाइन शिक्षण के लिए मदरसा शिक्षकों को किया जा रहा है प्रशिक्षित

यूपी में ऑनलाइन शिक्षण के लिए मदरसा शिक्षकों को किया जा रहा है प्रशिक्षित

उत्तर प्रदेश में प्रशासनिक अधिकारी, शिक्षाविद और आईआईएम और आईआईटी के विशेषज्ञ, मदरसा शिक्षकों को छात्रों की ऑनलाइन शिक्षा के लिए प्रशिक्षण प्रदान कर रहे हैं।यह राज्य में मदरसा शिक्षा का आधुनिकीकरण, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की पहल का एक हिस्सा है

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Published on: June 10, 2021 14:01 IST
Madrasa teachers are being trained for online teaching...- India TV Hindi
Image Source : FILE Madrasa teachers are being trained for online teaching in UP

लखनऊ| उत्तर प्रदेश में प्रशासनिक अधिकारी, शिक्षाविद और आईआईएम और आईआईटी के विशेषज्ञ, मदरसा शिक्षकों को छात्रों की ऑनलाइन शिक्षा के लिए प्रशिक्षण प्रदान कर रहे हैं।यह राज्य में मदरसा शिक्षा का आधुनिकीकरण, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की पहल का एक हिस्सा है।

सीबीएसई, आईसीएसई और यूपी बोर्ड से संबद्ध स्कूलों की तर्ज पर उत्तर प्रदेश मदरसा एजुकेशन बोर्ड(यूपीबीएमई) ने मदरसा छात्रों की ऑनलाइन पढ़ाई शुरू कर दी है।मदरसा बोर्ड ने भाषा समिति के सहयोग से अब शिक्षकों को ऑनलाइन शिक्षण के लिए प्रशिक्षण सत्र आयोजित करने की कवायद शुरू कर दी है।

प्रशिक्षण सत्र के दौरान शिक्षकों को शिक्षण के सरल तरीकों के बारे में टिप्स दिए जाते हैं।सरकारी अधिकारियों ने बताया कि प्रशिक्षण कार्यक्रम में पूर्व कुलपतियों और सेवानिवृत्त प्रशासनिक अधिकारियों को शामिल करने का प्रयास किया जा रहा है।एक अधिकारी ने कहा, "ऑनलाइन शिक्षा समय की जरूरत है। ऐसे में शिक्षकों को इसके लिए खुद को तैयार करना चाहिए। शिक्षक भी सीधे छात्रों से कक्षाएं लेने के लिए जुड़ सकते हैं।"

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। यूपी में ऑनलाइन शिक्षण के लिए मदरसा शिक्षकों को किया जा रहा है प्रशिक्षित News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन
Write a comment
X