1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. एजुकेशन
  4. दिल्ली विश्वविद्यालय में शुरू हुए ऑनलाइन 'ओपन बुक एग्जाम'

दिल्ली विश्वविद्यालय में शुरू हुए ऑनलाइन 'ओपन बुक एग्जाम'

दिल्ली विश्वविद्यालय में ओपन बुक परीक्षाएं सोमवार से शुरू हो गईं। यह परीक्षाएं केवल अंतिम वर्ष के के छात्रों के लिए आयोजित की गई हैं। रेगुलर, एसओएल और एनसीवेब तीनों ही श्रेणी के छात्रों के लिए यह परीक्षाएं आयोजित की गई हैं।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Published on: June 08, 2021 10:07 IST
Online 'Open Book Exam' started in Delhi University- India TV Hindi
Image Source : FILE Online 'Open Book Exam' started in Delhi University

नई दिल्ली)| दिल्ली विश्वविद्यालय में ओपन बुक परीक्षाएं सोमवार से शुरू हो गईं। यह परीक्षाएं केवल अंतिम वर्ष के के छात्रों के लिए आयोजित की गई हैं। रेगुलर, एसओएल और एनसीवेब तीनों ही श्रेणी के छात्रों के लिए यह परीक्षाएं आयोजित की गई हैं।

दिल्ली विश्वविद्यालय ने इस बार छात्रों को परीक्षा देने के लिए तीन घंटे और प्रश्नपत्र डाउनलोड करने एवं उत्तर पुस्तिका अपलोड करने के लिए 60 मिनट का समय मिलेगा। सभी श्रेणी के छात्रों के लिए यह परीक्षा केवल ऑनलाइन माध्यमों से ही करवाई जा रही है।

दिल्ली विश्वविद्यालय के मुताबिक, ऑनलाइन परीक्षा के दौरान यदि कोई तकनीकी खामी आती है तो ऐसी स्थिति में छात्रों को 60 मिनट अतिरिक्त किए जाने का प्रावधान किया गया है। हालांकि इसके लिए छात्रों को तकनीकी खामी के स्क्रीन शाट दिखाने होंगे।

दिल्ली विश्वविद्यालय के डीन एग्जामिनेशंस प्रोफेसर डीएस रावत ने आईएएनएस से कहा कि फाइनल ईयर के छात्रों की परीक्षा 7 जून से शुरू हो गई हैं। पहले अंतिम वर्ष के छात्रों की यह परीक्षा 1 जून से होनी थी। परीक्षा, ओबीई यानी ओपन बुक एग्जाम के जरिए ऑनलाइन माध्यमों से हो रही है।

उधर, दिल्ली विश्वविद्यालय छात्र संगठन सीवाईएसएस के अध्यक्ष चंद्रमणि देव ने इन परीक्षाओं को तुरंत स्थगित करने की मांग की है। चंद्रमणि ने कहा कि कि जहां एक और बड़ी संख्या में कोरोना के कारण शिक्षकों की मृत्यु हुई है, वहीं दूसरी ओर अभी भी सैकड़ों छात्र कोरोना पॉजिटिव हैं। कई छात्र दिल्ली से बाहर अपने पैतृक स्थान पर हैं। जहां उनके पास इंटरनेट की व्यवस्था भी नहीं है। ऐसे में अभी यह परीक्षाएं लेना न्याय उचित नहीं है।

हालांकि विश्वविद्यालय प्रशासन ने स्पष्ट किया है कि पहले की भांति ऑनलाइन कक्षाएं और ओपन बुक एग्जाम लिए जाएंगे। यह निर्णय छात्रों का अकादमिक वर्ष बचाने के लिए लिया गया है।कोरोना संक्रमण के मद्देनजर दिल्ली विश्वविद्यालय में पढ़ने वाले रेगुलर, स्कूल ऑफ ओपन लर्निग, और नॉन कॉलिजिएट वुमंस एजुकेशन बोर्ड के इंटरमीडिएट सेमेस्टर के छात्रों रिजल्ट एबीई से तैयार होगा। एबीई यानी असेसमेंट आधारित इवैल्यूएशन के माध्यम से इन छात्रों का परीक्षा परिणाम तैयार कर उन्हें अगली कक्षा में प्रमोट किया जाएगा।

डीन एग्जामिनेशंस प्रोफेसर डीएस रावत ने आईएएनएस से कहा कि फाइनल ईयर के छात्रों की परीक्षा अब 1 जून की बजाए 7 जून से शुरू होंगी। अंतिम वर्ष के छात्रों की परीक्षा ओबीई यानी ओपन बुक एग्जाम के जरिए ऑनलाइन माध्यमों से हो रही हैं।

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। दिल्ली विश्वविद्यालय में शुरू हुए ऑनलाइन 'ओपन बुक एग्जाम' News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन
Write a comment
X