Saturday, April 20, 2024
Advertisement

पंजाब सरकार की बड़ी घोषणा, सरकारी स्कूलों के छात्र-छात्राओं को मिलेंगे 1.73 लाख स्मार्टफोन

पंजाब मंत्रिमंडल ने बुधवार को राज्य के सरकारी स्कूलों में कक्षा 12वीं के छात्रों को नवंबर तक 1.78 लाख स्मार्टफोन वितरित करने का रास्ता साफ कर दिया है. एक रिपोर्ट के अनुसार 50,000 फोन के पहले बैच का वितरण राज्य सरकार को पहले ही मिल चुका है।

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: August 06, 2020 11:37 IST
punjab government to provide 1.78 Lakh Smartphones to class...- India TV Hindi
Image Source : PTI punjab government to provide 1.78 Lakh Smartphones to class 12 students from government schools

पंजाब मंत्रिमंडल ने बुधवार को राज्य के सरकारी स्कूलों में कक्षा 12वीं के छात्रों को नवंबर तक 1.78 लाख स्मार्टफोन वितरित करने का रास्ता साफ कर दिया है। एक रिपोर्ट के अनुसार 50,000 फोन के पहले बैच का वितरण राज्य सरकार को पहले ही मिल चुका है। इन फोन्स को शिक्षा विभाग द्वारा 11वीं कक्षा और कक्षा 12वीं से संबंधित ई-सामग्री के साथ विभिन्न स्मार्ट फीचर्स जैसे टच स्क्रीन, कैमरा और 'ई-सेवा ऐप' जैसे प्री-लोडेड सरकारी एप्लिकेशन से लैस किया जाएगा।

दूसरे बैच की खरीद जल्द की जाएगी और पूरे वितरण की प्रक्रिया नवंबर तक पूरी हो जाएगी. सरकार ने कहा कि राज्य मंत्रिमंडल की बैठक के बाद वितरण के तौर-तरीकों को मंजूरी दे दी गई है। राज्य कैबिनेट में पर चर्चा की गई कि शैक्षणिक वर्ष 2020-21 के चार महीने पहले ही नियमित ऑन-कैंपस कक्षाओं के बिना ख़त्म हो गए हैं, जबकि प्राइवेट स्कूल ऑनलाइन कक्षाएं चला रहे हैं। इस बात पर भी चर्चा की गई कि सरकारी स्कूलों के छात्रों को प्रतिस्पर्धात्मक नुकसान का सामना करना पड़ा, विशेष रूप से 12 वीं कक्षा में पढ़ने वाले को इसका सामना करना पड़ रहा है।

 
AdvertisementAdvertisementAdvertisement

शुरुआत में घोषणा की थी कि स्मार्टफोन का पहला बैच केवल लड़कियों को दिया जाएगा. बाद में मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह ने कहा कि कक्षा 12वीं के लड़के और लड़कियां दोनों, जिनके पास ऑनलाइन कक्षाओं तक पहुंचने के लिए स्मार्टफोन नहीं हैं, उन्हें ये फोन दिए जायेंगे.

इसके साथ ही राज्य सरकार ने अपने चुनावी वादों में से एक और को पूरा करने का दावा किया है और वित्त वर्ष 2018-19 के बजट में घोषित ‘द पंजाब स्मार्ट कनेक्ट स्कीम’ को लागू कर दिया है। सितम्बर 2019 में एक मीटिंग के दौरान कैबिनेट ने उन 11वीं और 12वीं कक्षा की सरकारी स्कूलों की 1.6 लाख छात्राओं को वित्त वर्ष 2019-20 के दौरान मोबाइल फोन मुहैया करवाने का फैसला किया था, जिनके पास स्मार्टफोन नहीं था।

इस संबंधी खुली प्रतिस्पर्धी बोली प्रक्रिया के बाद में मैसर्स लावा इंटरनेशनल लिमिटेड के साथ करार पर दस्तखत किए गए। परन्तु, इन स्मार्टफोन को हासिल और इनका वितरण करने के समय देश में कोविड-19 की महामारी फैल गई और परिणामस्वरूप इन स्मार्टफोन को अकादमिक वर्ष 2019-20 के दौरान हासिल करके बांटा नहीं जा सका।

 

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement