1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. एजुकेशन
  4. अदालत ने डीयू से आनलाइन ओपन बुक परीक्षा परिणामों में तेजी लाने को कहा

अदालत ने डीयू से आनलाइन ओपन बुक परीक्षा परिणामों में तेजी लाने को कहा

दिल्ली उच्च न्यायालय ने मंगलवर को दिल्ली विश्वविद्यालय और उसके परीक्षकों से कहा कि वे आनलाइन ओपन बुक एक्जामिनेशन (ओबीई) के मूल्यांकन की प्रक्रिया में तेजी लायें और परिणाम प्राथमिकता के साथ अक्टूबर के पहले सप्ताह में घोषित कर दें

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Published on: September 15, 2020 18:44 IST
The court asked DU to speed up the online open book test...- India TV Hindi
Image Source : GOOGLE The court asked DU to speed up the online open book test results

नई दिल्ली। दिल्ली उच्च न्यायालय ने मंगलवर को दिल्ली विश्वविद्यालय और उसके परीक्षकों से कहा कि वे आनलाइन ओपन बुक एक्जामिनेशन (ओबीई) के मूल्यांकन की प्रक्रिया में तेजी लायें और परिणाम प्राथमिकता के साथ अक्टूबर के पहले सप्ताह में घोषित कर दें। अदालत ने विश्वविद्यालय को निर्देश दिया कि वह अपने सभी संबद्ध कॉलेजों के प्राचार्यों को पत्र जारी करके मूल्यांकन प्रक्रिया और परिणाम घोषित करने में तेजी लाने की जरूरत को रेखांकित करे। अदालत ने साथ ही विश्वविद्यालय को यह भी निर्देश दिया कि वह एक परिपत्र जारी करे कि उन स्नातकोत्तर और स्नातक छात्रों द्वारा ‘कम्फर्ट लेटर’ के लिए आवेदन करने की अंतिम तिथि 18 सितंबर है जो विदेशी विश्वविद्यालय में प्रवेश लेने के इच्छुक हैं।

इसने कहा कि उन स्नातकोत्तर छात्रों के परिणाम 28 सितंबर या उससे पहले घोषित किए जाएं जो उच्च अध्ययन के लिए विदेश यात्रा करना चाहते हैं। न्यायमूर्ति हिमा कोहली और न्यायमूर्ति सुब्रमण्यम प्रसाद की पीठ ने कहा कि उन स्नातकोत्तर छात्रों के परिणाम उसी दिन दिल्ली विश्वविद्यालय के पोर्टल पर विश्वविद्यालय के ‘लेटरहेड’ पर संबंधित प्राधिकारी के डिजिटल हस्ताक्षर के साथ अपलोड किये जाएं। साथ ही उस पर ऐसा कोई शर्त नहीं हो कि परिणाम अंतरिम है। छात्र वेबसाइट से रिजल्ट डाउनलोड भी कर सकते हैं। स्नातक अंतिम वर्ष के छात्रों के बारे में, जो विदेशी विश्वविद्यालयों में प्रवेश लेने के इच्छुक हैं, उनको लेकर अदालत को विश्वविद्यालय के अधिकारियों द्वारा आश्वासन दिया गया कि स्नातक छात्रों के लिए उनके द्वारा अंतरिम परिणाम के साथ तैयार पत्र को ‘कटआफ’ तिथि से पहले विदेशी विश्वविद्यालय को सीधे भेज दिया जाएगा।

इसलिए यदि किसी विदेशी विश्वविद्यालय द्वारा दस्तावेजों को जमा करने की ‘कट-ऑफ’ तारीख 17 सितंबर है, तो दिल्ली विश्वविद्यालय 17 सितंबर तक उन्हें प्राथमिकता के आधार पर पत्र जारी करेगा। अदालत ने कहा कि स्नातक छात्रों के अंतरिम परिणामों के साथ विदेशी विश्वविद्यालयों को पत्र भेजने के बाद, दिल्ली विश्वविद्यालय संबंधित छात्र को इसके बारे में सूचित करेगा ताकि वे वीजा के लिए आवेदन कर सकें। अदालत ने मामले को 23 सितंबर को आगे की सुनवायी के लिए सूचीबद्ध किया जब विश्वविद्यालय अंतिम वर्ष के स्नातक छात्रों के परिणामों की घोषणा के लिए एक निश्चित तारीख देगा।

दिल्ली विश्वविद्यालय का प्रतिनिधित्व करने वाले वकील मोहिंदर रूपल द्वारा अदालत को सूचित किया गया कि उन्हें लगभग 900 ई-मेल ऐसे छात्रों से प्राप्त हुए हैं जो आगे की पढ़ाई के लिए भारतीय या विदेशी विश्वविद्यालयों में प्रवेश चाहते हैं। अदालत उन छात्रों के सामने पेश मुद्दों पर सुनवाई कर रही थी जो उच्च शिक्षा के लिए विदेश जा रहे हैं। यह मुद्दा डीयू के अंतिम वर्ष के स्नातक छात्रों के लिए ओबीई से संबंधित एक याचिका की सुनवाई के दौरान आया। विश्वविद्यालय ने इससे पहले अदालत को बताया था कि परिणाम अक्टूबर के अंत में घोषित किए जाएंगे।

कोरोना से जंग : Full Coverage

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। अदालत ने डीयू से आनलाइन ओपन बुक परीक्षा परिणामों में तेजी लाने को कहा News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन
Write a comment
X