Tuesday, March 19, 2024
Advertisement

DU में तीसरी कटऑफ लिस्ट जारी, ऑनलाइन दाखिले की है तैयारी

दिल्ली विश्वविद्यालय (डीयू) ने तीसरी कटऑफ लिस्ट जारी की है। दिल्ली विश्वविद्यालय की तीसरी कटऑफ आने से पहले ही जिन उम्मीदवारों ने विभिन्न कालेजों में एडमिशन ले लिया है, वे एडमिशन प्रक्रिया के तीसरे चरण के दौरान कोर्स या कॉलेज बदल सकते हैं।

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: October 26, 2020 11:48 IST
Third cutoff list released in DU, preparation for online...- India TV Hindi
Image Source : GOOGLE Third cutoff list released in DU, preparation for online admission

नई दिल्ली। दिल्ली विश्वविद्यालय (डीयू) ने तीसरी कटऑफ लिस्ट जारी की है। दिल्ली विश्वविद्यालय की तीसरी कटऑफ आने से पहले ही जिन उम्मीदवारों ने विभिन्न कालेजों में एडमिशन ले लिया है, वे एडमिशन प्रक्रिया के तीसरे चरण के दौरान कोर्स या कॉलेज बदल सकते हैं। दिल्ली विश्वविद्यालय में अभी तक कुल 52183 छात्र अपनी फीस जमा करा चुके हैं।

दिल्ली विश्वविद्यालय के रजिस्ट्रार विकास गुप्ता ने एक आधिकारिक वक्तव्य में कहा, "दिल्ली विश्वविद्यालय के कई कॉलेज 26 अक्टूबर सोमवार को तीसरी कटऑफ लिस्ट प्रकाशित करेंगे। इसके आधार पर छात्र इन कॉलेजों में दाखिला ले सकते हैं। कटऑफ लिस्ट के आधार पर दाखिला पाने वाले छात्र दाखिले की प्रक्रिया ऑनलाइन माध्यम से पूरी कर सकते हैं।"

दिल्ली विश्वविद्यालय के 18 कॉलेजों में बीकॉम में सामान्य वर्ग की सीटें भर चुकी हैं। इनमें दीन दयाल उपाध्याय कॉलेज, कमला नेहरू कॉलेज, मैत्रेयी कॉलेज व माता सुंदरी कॉलेज शामिल हैं।वहीं वेंकटेश्वर कॉलेज, रामजस कॉलेज, दौलतराम कॉलेज, कॉलेज, श्रीराम कॉलेज ऑफ कॉमर्स, किरोड़ीमल, लेडी श्रीराम कॉलेज, हिंदू कॉलेज में सीटें अभी भी खाली हैं।वहीं दिल्ली विश्वविद्यालय के मौजूदा शैक्षिक सत्र 2020-21 में दाखिला लेने वाले, दिल्ली से बाहर के छात्र हॉस्टल को लेकर चिंतत हैं।

ऐसे छात्र लगातार दिल्ली विश्वविद्यालय से पूछ रहे हैं कि दाखिला के बाद क्या उन्हें हॉस्टल (छात्रावास) की सुविधा मिल सकेगी। कोरोना के चलते हॉस्टल को लेकर दिल्ली विश्वविद्यालय ने अभी तक कोई स्पष्ट नीति तय नहीं की है।

दिल्ली विश्वविद्यालय में अभी तक यह भी तय नहीं है कि दाखिला लेने के बाद कॉलेज अभी खुलेंगे या नहीं। फस्र्ट ईयर के दाखिले के बाद अगर कॉलेज खुलते हैं तो हॉस्टल लेने की प्रक्रिया में भी काफी समय लगेगा। डीयू द्वारा हॉस्टल नीति स्पष्ट न किए जाने पर दिल्ली टीचर्स एसोसिएशन (डीटीए) ने चिंता जताई है। टीचर्स एसोसिएशन ने विश्वविद्यालय प्रशासन से मांग की है कि वह कॉलेजों को इस संदर्भ में जल्द ही सर्कुलर जारी करे।

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement