1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. एजुकेशन
  4. दिल्ली विश्वविद्यालय: आनलाइन परीक्षा स्थगित, अब मई नहीं जून में होंगे एग्जाम

दिल्ली विश्वविद्यालय: आनलाइन परीक्षा स्थगित, अब मई नहीं जून में होंगे एग्जाम

दिल्ली विश्वविद्यालय ने आनलाइन माध्यम से होने वाली ओपन बुक परीक्षा स्थगित कर दी है। यह परीक्षा 15 मई से आयोजित की जानी थी। विश्वविद्यालय के वरिष्ठ अधिकारियों ने कार्यवाहक कुलपति के साथ मिलकर परीक्षाएं स्थगित करने का यह अहम निर्णय लिया है।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Updated on: May 04, 2021 11:00 IST
University of Delhi Online exam postponed, now exam will...- India TV Hindi
Image Source : FILE University of Delhi Online exam postponed, now exam will not be held in June

नई दिल्ली। दिल्ली विश्वविद्यालय ने आनलाइन माध्यम से होने वाली ओपन बुक परीक्षा स्थगित कर दी है। यह परीक्षा 15 मई से आयोजित की जानी थी। विश्वविद्यालय के वरिष्ठ अधिकारियों ने कार्यवाहक कुलपति के साथ मिलकर परीक्षाएं स्थगित करने का यह अहम निर्णय लिया है। विश्वविद्यालय प्रशासन के मुताबिक अब यह परीक्षाएं 1 जून से आयोजित की जाएंगी। इससे पहले डूटा ने कार्यवाहक कुलपति प्रो पीसी जोशी को पत्र लिखकर परीक्षाएं स्थगित करने की मांग की थी। डूटा का कहना है कि अभी तक 650 से अधिक शिक्षक कोरोना संक्रमित हो चुके हैं। वहीं इनमें से 30 से अधिक शिक्षकों की मौत हो चुकी है।

डूटा के अध्यक्ष राजीब रे कहा कि सैकड़ों शिक्षक कोरोना पॉजिटिव हो चुके हैं। कई शिक्षकों के परिजन इस महामारी से जूझ रहे हैं। दूसरी ओर बड़ी तादाद में में छात्र एवं उनके परिवार के सदस्य कोरोना पॉजिटिव हुए हैं। ऐसी स्थिति में छात्र और शिक्षक दोनों ही ऑनलाइन कक्षाओं में शामिल होने के लिए मानसिक रूप से सक्षम नहीं हैं।

दिल्ली विश्वविद्यालय के डीन एग्जामिनेशन डॉ. डीएस रावत ने बताया कि कार्यवाहक कुलपति ने यह महत्वपूर्ण निर्णय लिया। इस निर्णय के मुताबिक आनलाइन ओपन बुक परीक्षा एक जून से होंगी।ओपन बुक परीक्षा में इस बार आफलाइन परीक्षा का विकल्प रद्द किया जा सकता है। इस पर अंतिम निर्णय नहीं होना अभी शेष है। यह परीक्षा आनलाइन व आफलाइन दोनों माध्यम से होती हैं।

गौरतलब है कि बीते 24 घंटों के दौरान दिल्ली में 407 कोरोना रोगियों की मृत्यु हुई है। वहीं 20,394 नए कोरोना रोगी सामने आए हैं। कोरोना की जांच के लिए बीते 24 घंटे के दौरान 71,997 कोरोना टेस्ट किए गए । राहत की बात यह है कि कोरोना टेस्ट में 28.33 फीसदी व्यक्ति कोरोना पॉजिटिव पाए जबकि शनिवार को यह पॉजिटिविटी दर 31.60 फीसदी थी।

इन्हीं 24 घंटों के दौरान दिल्ली में 24,444 कोरोना रोगी स्वस्थ भी हुए हैं। दिल्ली में अभी तक कुल 16,966 व्यक्तियों की कोरोना वायरस के कारण मृत्यु हो चुकी है। दिल्ली में फिलहाल 92,290 एक्टिव कोरोना रोगी हैं। इनमें से 50,742 कोरोना रोगी होम आइसोलेशन में रह रहे हैं।

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। दिल्ली विश्वविद्यालय: आनलाइन परीक्षा स्थगित, अब मई नहीं जून में होंगे एग्जाम News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन
Write a comment
X